वजन बढ़ाने के लिए दिन में खाएं ये 10 फूड्स, जल्दी बढ़ेगा वजन

वजन बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट का पालन करना बहुत जरूरी होता है, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आप इन 10 फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
वजन बढ़ाने के लिए दिन में खाएं ये 10 फूड्स, जल्दी बढ़ेगा वजन

आज के समय में जहां पर लोग असंतुलित खानपान और भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं वहीं तमाम ऐसे लोग भी हैं जो कम वजन के कारण परेशान हैं। वजन कम होने से आपके पर्सनालिटी पर भी असर पड़ता है। बहुत ज्यादा दुबले-पतले होने से आपका कॉन्फिडेंस भी औरों के सामने कम हो सकता है। यूं तो बाजार में वजन बढ़ाने के लिए तमाम तरह के सप्लीमेंट्स और प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इनका सेवन करना सेहत के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। जिस तरह से वजन कम करना लोगों के लिए मुश्किल काम होता है ठीक उसी तरह से वजन बढ़ाना भी आसान नहीं होता है। वजन बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सही डाइट और लाइफस्टाइल का पालन करना जरूरी है। वजन बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स (Foods For Weight Gain in Hindi) बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको 10 ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा और सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलेंगे।

वजन बढ़ाने के लिए 10 बेस्ट फूड्स (Best Weight Gain Foods in Hindi)

नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर यह देखा गया है कि लोग तेजी से वजन बढ़ाने के लिए बाजार में मिलने वाले तमाम तरह के सप्लीमेंट्स का सेवन करना शुरू करते हैं। ऐसा करने से उनका वजन तो तेजी से बढ़ता है लेकिन बाद में उन्हें कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं। ऐसे में शरीर को इन सप्लीमेंट के नुकसान से बचाने के लिए आप हेल्दी डाइट का पालन कर वजन बढ़ाना चाहिए। तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : वजन बढ़ाने के लिए ये है सबसे बेस्‍ट डाइट चार्ट, 7 दिन में दिखेगा फर्क

1. नट्स का करें सेवन

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए नट्स को डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। मूंगफली, बादाम, काजू जैसे नट्स को डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और तेजी से वजन बढ़ाने में भी फायदा मिलता है। इन नट्स में कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है और इनमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट आदि भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इनका सेवन करने से आपके शरीर को विटामिन और मिनरल्स भी मिलते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप नट्स को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे आप दिन में नाश्ते के समय, लंच और शाम के नाश्ते के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Best-Weight-Gain-Foods 

2. खजूर और चना

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप वजन बढ़ाने के लिए खजूर के साथ चने को अपनी डाइट में शामिल करें। रोजाना सुबह में खालीपेट खजूर और भिगोए हुए चने खाने से कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट्स देखने को मिल सकते हैं। नियमित रूप से खजूर और चना का सेवन वजन बढ़ाने और शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए फायदेमंद होता है।

3. अंडे का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना 2 से 3 अंडा नियमित रूप से खाने से आपको महीने भर में रिजल्ट्स दिखने लगते हैं। अंडे में मौजूद पर्याप्त कैलोरी की मात्रा आपका वजन तेजी से बढ़ाने का काम करती है। इसके अलावा अंडे में प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : वजन बढ़ाने के लिए डाइट: दुबले-पतले लोग 1 महीने तक फॉलो करें ये डाइट, बढ़ने लगेगा वजन

Best-Weight-Gain-Foods

4. पनीर का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में पनीर को शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। वजन बढ़ाने के लिए नियमित रूप से पनीर जरूर खाना चाहिए। एक आंकड़े के मुताबिक लगभग 100 ग्राम पनीर में 360 कैलोरी पायी जाती है। हालांकि यह दूध के फैट पर निर्भर करता है। पनीर में कैलोरी की मात्रा के अलावा प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, कैल्शियम और विटामिन भी पाए जाते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप दिन में पनीर का सेवन जरूर करें।

5. दूध के साथ केला

दूध के साथ केला का सेवन वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन होता है। इसका सेवन आपके वजन को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को पर्याप्त पोषण भी देने का काम करता है। यह नेचुरल प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी काम करता है।

6. किशमिश से बढ़ाएं वजन

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना एक मुट्ठी किशमिश का सेवन तेजी से वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होता है। किशमिश के साथ अंजीर खाना वजन बढ़ाने का सबसे बढ़िया उपाय माना जाता है। रोजाना अंजीर और किशमिश को एकसाथ भिगो दें और सुबह में इसे खालीपेट नाश्ते के रूप में खाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

7. वजन बढ़ाने के लिए घी

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए घी को डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलती है। घी या बटर दोनों में ही कैलोरी का मात्रा ज्यादा होती है। रोजाना डाइट में घी को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको कैलोरी के आलावा हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, विटामिन, कार्ब्स और कैल्शियम आदि भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

8. वजन बढ़ाने में उपयोगी काले चने

वजन बढ़ाने के लिए काले चने का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से न सिर्फ तेजी से वजन बढ़ता है बल्कि कमजोरी दूर करने में भी फायदा मिलता है। आप काले चने को रोजाना रात में भिगोकर सुबह में इसका सेवन करें। ऐसा करने से जल्दी वजन बढ़ता है। 

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने का डाइट प्लान, जानें दिनभर की डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं

9. वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन

सोयाबीन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है जो शरीर की मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना सोयाबीन का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। आप सोयाबीन को रोजाना नाश्ते के रूप में अपनी डाइट में शामिल करें। 

10. सेब और गाजर

सेब और गाजर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फूड्स माने जाते हैं। तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन दोनों चीजों का एकसाथ सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सेब और गाजर को बराबर मात्रा में लेकर इसे कद्दूकस कर लें। इसे लंच के बाद खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer