Expert

महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने का डाइट प्लान, जानें दिनभर की डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं

weight gain diet: अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं, तो इस खास डाइट प्लान को फॉलो कर सकती हैं। इससे आपका हेल्दी वेट गेन होगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 02, 2022 00:00 IST
महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने का डाइट प्लान, जानें दिनभर की डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं

weight gain diet plan for female: जहा अधिकतर महिलाएं अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, वही कुछ ऐसी महिलाएं भी है जो अंडर वेट है। यानी तमाम कोशिशों के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ रहा है। ऐसे में आपको अपनी डाइट, एक्सरसाइज के साथ लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे डाइट टिप्स (weight gain diet tips) दे रहे हैं, जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकती हैं। चलिए मणिपाल अस्पताल, विजयवाड़ा की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ पी. स्वाति (Ms. P. Swathi, Senior dietician, Manipal Hospitals, Vijayawada) से विस्तार से जानें महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने का डाइट प्लान-

महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के उपाय (weight gain diet plan for female at home)

दुबली-पतली महिलाएं अपना वजन बढ़ाने के लिए कई उपाय आजमाती हैं। कुछ महिलाएं तो इसके लिए सप्लीमेंट, प्रोटीन पाउडर तक लेती हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ डाइट में बदलाव करके भी अपना वजन बढ़ा सकती हैं। जानें महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने का डाइट प्लान- 

1. ड्राय फ्रूट्स खाएं (dry fruits for weight gain)

सूखे मेवे या ड्राय फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें हेल्दी फैट भी मौजूद होता है। इसलिए वेट गेट डाइट (weight gain diet plan) में ड्राय फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। आप नाश्ते में इनका सेवन कर सकती हैं। किशमिश वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन ड्राय फ्रूट है। इसके अलावा आप बादाम, अखरोट भी खा सकती हैं। इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक भी रहेंगी।

2. डेयरी प्रोडक्ट्स (dairy products for weight gain)

दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थ प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इससे आप हमेशा फिट और हेल्दी रह सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर और घी जरूर शामिल करें। इससे हेल्दी वेट गेन में मदद मिलती है। अपनी डाइट में तिलहन भी शामिल करें।

3. डोसा खाकर बढ़ाएं वजन (dosa for weight gain)

डोसा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट होता है। इसमें कई तरह से विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप डोसे में छेना जरूर डालें। वही अगर आप करी बना रही हैं, तो वजन बढ़ाने के लिए इसमें घी डाल सकती हैं। डोसा सेहत के लिए लाभकारी होता है

4. 5 से 6 बार लें मील (healthy meals for weight gain)

वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है आप बार-बार खाना खाएं। लेकिन इस दौरान आपको एक साथ बड़ा मील लेने से बचना होगा। बार-बार लाइट और कम खाना खाएं। आप एक बार में बड़ा भोजन करने के बजाय एक दिन में पांच से छह बार भोजन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - एलोवेरा से वजन कैसे घटाएं: इन 5 तरीकों से एलोवेरा का सेवन करके तेजी से घटा सकते हैं मोटापा

5. हाई कैलोरी डाइट लें (high calorie diet for weight gain) 

हाई कैलोरी डाइट आपको वजन बढ़ाने मे मददगार होगी। इसके लिए आप अपनी डाइट में अंडा, दूध और काली किशमिश शामिल कर सकती हैं। खजूर और अंजीर भी वेट गेन में फायदेमंद होते हैं। 

6. लो कैलोरी फूड्स अवॉयड करें (avoid low calorie foods)

अगर आप वेट गेन डाइट प्लान फॉलो कर रही है, तो अपनी डाइट से लो कैलोरी फूड्स को हटा दें। अन्यथा आपका वजन घट सकता है। आपको लो कैलोरी फूड्स को अवॉयड करना चाहिए।

7. पीनट बटर (peanut butter for weight gain)

प्राकृतिक पीनट बटर प्रोटीन और फैट से भरपूर होता है, जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। एक चम्मच में लगभग 100 कैलोरी होती है और इसमें 4 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए वेट गेन के दौरान आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती है।

8. प्राकृतिक ग्रेनोला (natural granola for weight gain)

अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बिना रिफाइंड चीनी के प्राकृतिक ग्रेनोला एक बेहतरीन अनाज है। यह स्वादिष्ट स्नैक रोल्ड ओट्स, चीनी और स्वस्थ वसा से बनाया जाता है। वजन बढ़ाने के दौरान आप इसका सेवन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - Weight Control Tips: वजन बढ़ने से रोकने के लिए आजमाएं ये 11 टिप्स, धीरे-धीरे कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

वजन बढ़ाने के लिए क्या न करें?- Don'ts Do in Diet plan of weight gain

वजन बढ़ाने के दौरान आप भोजन से पहले पानी बिल्कुल न पिएं। खाना खाने के दौरान भी पानी पीने से बचें। साथ ही एल्कोहल, धूम्रपान जैसे नशीली पदार्थों का सेवन भी न करें।

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें?- Do's  n Diet plan of weight gain

  • वजन बढ़ाने के लिए दौरान आप अधिक बार खाएं।
  • दूध पिएं और वेट गेनर शेक पिए।
  • कॉफी में क्रीम डालकर पिएं।
  • अच्छी नींद भी वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है।
  • वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पहले लें। फिर सब्जियां या अन्य चीजें खाएं।

अगर आप भी वजन बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं, तो इन डाइट प्लान को फॉलो कर सकती हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। वजन न बढ़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer