मलेरिया

मलेरिया क्या है

मलेरिया एक ऐसा रोग है जो मादा 'एनोफिलीज' मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर गंदे और दूषित पानी में पनपते हैं जो उड़कर हम तक पहुंचते हैं। डेंगू के मच्छर का काटने का समय जहां सूर्यास्त से पहले होता है वहीं, मलेरिया फैलाने वाले मच्छर सूर्यास्त के बाद काटते हैं। इन्हीं सब चीजों के प्रति सचेत रहने और खुद को इस रोग से बचाने के लिए हर साल 25 अप्रैल को विश्वभर में मलेरिया दिवस मनाया जाता है। यूनिसेफ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे रोग पर जनता का ध्यान केंद्रित करना था, जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं। इस मुद्दे पर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम चलाने से बहुत सी जानें बचाई जा सकती हैं। आमतौर पर मलेरिया का रोग अप्रैल से शुरू हो जाता है लेकिन जुलाई से नवंबर के बीच में यह रोग अपने चरम पर होता है। यानि कि इसी दौरान लाखों लोग इसकी चपेट में आते हैं।

मलेरिया के अन्य हानिकारक प्रभाव

मलेरियाग्रस्त व्यक्ति यदि इलाज को लेकर जरा सी भी चूक करता है तो वह कई तरह अन्य तरह से हानिकारक साबित हो सकती है। जिसमें से एक है मस्तिष्काघात। मलेरिया के दौरान मस्तिष्क‍ पर प्रभाव पड़ना या दिमागी रूप से विकार पैदा होना भी एक समस्या है। मलेरिया का प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम रूप सबसे खतरनाक होता है। यदि मलेरिया प्लामज्मोडियम के परजीवी दिमाग में पहुंच जाते है तो मलेरियाग्रस्त व्‍यक्ति को ब्रेन हैमरेज हो सकता है। मलेरिया के कीटाणु प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम का शरीर पर इतना प्रभाव पड़ता है कि इससे मनुष्य न सिर्फ अपनी याददाश्त खो सकता है बल्कि चक्कर आने और बेहोशी की हालात का भी शिकार हो सकता है। दरअसल, मस्तिष्क मलेरिया एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें परजीवी मस्तिष्क के ऊतकों के जरिए रक्त पहुंचाने वाली कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं। इसकी जांच करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि मरीज या तो बेहोश हो सकता है या वह गंभीर रूप से बीमार हो सकता है।

  • मलेरिया क्या है और कैसे करें इसकी पहचान

    मलेरिया क्या है और कैसे करें इसकी पहचान

    मलेरिया के सही और जल्द उपचार के लिए इसकी पहचान करना जरूरी है। इसके लक्षणों के बारे में जानकारी होने से आप मलेरिया के खतरे से बच सकते हैं।

  • बदलता मौसम और मलेरिया

    बदलता मौसम और मलेरिया

    बदलते मौसम के साथ मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियां भी पनपने लगती है। इस लेख को पढ़ें और मौसम परिवर्तन और मलेरिया के बारे में विस्तार से जानें।

  • मलेरिया के लंबे समय तक रहने वाले प्रभाव

    मलेरिया के लंबे समय तक रहने वाले प्रभाव

    मलेरिया क्या है ये तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आप मलेरिया के लंबे समय तक रहने वाले प्रभावों के बारे में भी जानते हैं। इस लेख के माध्यम से मलेरिया के लंबे समय तक प्रभावों को जानें।

  • कैसा हो मलेरिया में खान-पान

    कैसा हो मलेरिया में खान-पान

    मलेरिया बुखार में आमतौर पर डॉक्टर की सलाह से डाइट लेनी चाहिए लेकिन मलेरिया में परहेज रखना भी जरूरी है। इस लेख को पढ़ें और मलेरिया के लिए आहार के बारे में जानें।