Weight Control Tips: वजन बढ़ने से रोकने के लिए आजमाएं ये 11 टिप्स, धीरे-धीरे कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

weight control tips in hindi: अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो कुछ खास टिप्स (weight loss tips) को फॉलो कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 01, 2022Updated at: Feb 01, 2022
Weight Control Tips: वजन बढ़ने से रोकने के लिए आजमाएं ये 11 टिप्स, धीरे-धीरे कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

weight control tips in hindi: कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते न चाहते हुए भी कई लोगों का वजन बढ़ा है। गलत खान-पान, लाइफस्टाइल की वजह से अकसर लोगों का वजन बढ़ता है। अधिकतर लोग वजन को कंट्रोल में रखने के लिए खाना-पीना कम खाते हैं, इससे उन्हें कमजोरी महसूस होने लगती है। इसलिए वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आहार कम खाना हेल्दी ऑप्शन नहीं होता है। अगर आप भी अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो कुछ खास वेट कंट्रोल टिप्स (weight control tips) फॉलो कर सकते हैं। इससे आपका वजन नियंत्रण में रहेगा, आप भरपूर भोजन भी कर पाएं और हेल्दी भी रहेंगे। जानें वजन बढ़ने से कैसे रोकें? ( how to avoid gaining weight)? 

Weight Control tips: वजन को बढ़ने से कैसे रोकें?

1. प्रोटीन डाइट लें (protein diet for weight loss)

प्रोटीन मांसपेशियों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। मांसपेशियां कैलोरी को खर्च करने में सहायक होते हैं। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। इससे कैलोरी बर्न (calories burn food) होने में मदद मिलती है।

weight control tips

2. पानी पीते रहें (keep sipping)

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप पूरे दिन में 3-4 लीटर पानी पीते रहें। हर आधे घंटे में पानी पिएं। इसके अलावा आप अन्य लिक्विड डाइट जैसे-नारियल पानी, घर पर बना फ्रूट जूस भी ले सकते हैं। 

3. हमेशा एक्टिव रहें (be active)

एक्टिव रहने वाले लोगों का वजन, सक्रिय न रहने वालों की तुलना में कम होता है। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आपका शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप घर का काम करें, एक्सरसाइज या व्यायाम करें, योगाभ्यास करें। इसके अलावा आप दौड़ भी लगा सकते हैं। पैदल यात्रा को महत्व दें। इससे आपकी कैलोरी बर्न होती रहेगी, वजन भी नहीं बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए रोज पिएं ये 4 प्रोटीन शेक, रहेंगे फिट और हेल्दी

4. डाइट में फाइबर शामिल करें (fiber in diet)

प्रोटीन की तरह ही फाइबर भी वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसलिए वेट कंट्रोल डाइट में फाइबर को जरूर शामिल करें। दरअसल, फाइबर लेने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे आप ओवरइटिंग से बचते हैं, जिससे धीरे-धीरे वजन कम होता है। साथ ही वजन नियंत्रण में भी रहता है। फाइबर के लिए अपनी डाइट में फलों, सब्जियों को शामिल करें। इनमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है

weight control tips

5. चीनी और रिफाइंड कार्ब्स से परहेज करें

चीनी और रिफाइंड कार्ब्स आपका वजन बढ़ा सकता है। इसलिए वजन को नियंत्रण में रखने के लिए इनसे परहेज जरूरी है। इनमें कैलोरी उच्च होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। मीठे डेयरी प्रोडक्ट, आइसक्रीम, डेसर्ट, ब्रेड, पास्ता जैसी चीजों का सेवन कम से कम करें।

6. अपनी कैलोरी की जरूरत का पता लगाएं 

वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आपको यह भी पता लगाना जरूरी है कि आपको कितनी कैलोरी की जरूरत है। आप अपनी उम्र, लिंग और गतिविधि के स्तर के आधार पर कैलोरी का पता लगा सकते हैं। जितनी कैलोरी की आपको जरूरत है, उतनी ही लें। उससे ज्यादा लेने से बचें।

7. इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं

इंटरमिमेंट फास्टिंग भी आपका वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। अधिकतर लोग अपना वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेते हैं। इसमें 16 घंटे का उपवास करना होता है। इस बीच आप पानी पी सकते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा देना, फैट को बर्न करने और भूख को स्थिर करने में मदद करता है।

8. घर का बना खाना ही खाएं

वजन को नियंत्रण में रखने के लिए जरूरी है आप घर का बना खाना ही खाएं। पैकेट, प्रोसेस्ड और तला-भुना खाना आपका वजन बढ़ा सकता है। इसलिए इन चीजों से आपको परहेज करना चाहिए। होटल, रेस्टोरेंट का खाना खाने के बजाय, घर पर खाना बनाकर खाएं।

इसे भी पढ़ें - अर्जुन के फल के फायदे: अर्जुन का फल खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

goos sleep

9. अच्छी नींद भी है जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी होता है। अच्छी नींद वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है। इसलिए आप 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

10. प्लेट में कम खाना परोसें

अकसर हम अपने प्लेट में ज्यादा खाना परोस देते हैं, इससे ओवरइटिंग हो सकती है। ऐसे में जरूरी है आप प्लेट में कम खाना परोसें और वही खाना खाएं।

11. भोजन से पहले सलाद खाएं

अन्य खाद्य पदार्थों से पहले ताजे फल और सब्जियां का सेवन करने से भी वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है। लंच, डिनर से पहले एक कटोरी सलाद खाएं। सलाद एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और फाइबर में उच्च होता है। इससे भी आप वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं।

आप भी इन उपायों की मदद से वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं। 

Disclaimer