इन 4 कारणों से जरूरी है डाइट में फाइबर शामिल करना, जानें कौन से फूड्स हैं हाई फाइबर युक्‍त

डाइट में फाइबर लेना आपके लिए बहुत जरूरी क्‍योंक यह आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 19, 2020
इन 4 कारणों से जरूरी है डाइट में फाइबर शामिल करना, जानें कौन से फूड्स हैं हाई फाइबर युक्‍त

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट हमेशा डाइट में फाइबर लेने की सलाह देते हैं, क्‍योंकि हाई फाइबर आपको कई बीमारियों से लड़ने और उन्‍हें रोकने में भी मदद करता है। हाई फाईबर से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको वजन घटाने से लेकर, हाई ब्‍लड प्रेशर और हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डाइट में फाइबर युक्‍त पदार्थों के सेवन से आपको कई अन्‍य फायदे भी होते हैं, आइए यहां हम आपको बताते हैं कि क्‍यों आपको अपनी डाइट में फाइबरयुक्‍त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। 

1. स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए 

High Fiber Diet

आपने अक्‍सर सुना होगा, जो लोग वजन घटाने के प्रयास में रहते हैं, उन्‍हें हाई फाइबर डाइट की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि फाइबर युक्त आहार आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। ऐसा इसलिए कि फाइबर आपको फुलर महसूस कराता है और आपको ज्‍यादा खाना खाने या क्रेविंग से बचाता है। वजन घटाने के लिए कम कैलोरी के साथ फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपके स्वस्थ वजन बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है।

2. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद 

डायबिटीज रोगियों के लिए हाई फाइबर डाइट की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि हाई फाइबर डाइट आपके ब्‍लड शुगर को कम या कंट्रोल करने में मदद करती है। घुलनशील फाइबर शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकता है और ब्‍लड शुगर लेवल में सुधार कर सकता है। आप हाई फाइबर से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करे।  

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने, इम्‍युनिटी बढ़ाने और एसिडिटी में फायदेमंद है प्रोबायोटिक्‍स से भरपूर साउरक्राउट

3. पाचन को बेहतर रखे 

हाई फाइबर डाइट आपके पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है। क्‍योंकि हाई फाइबर डाइट आपके बेहतर पाचन के लिए जिम्मेदार है। यह मल त्याग और कब्ज को रोकने में मददगार है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, हाई फाइबर डाइट कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करती है और आंत स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रखने में मदद करती है।  है। यह एक स्वस्थ आंत का भी समर्थन करता है।

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखे 

फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कंट्रोल रखने में मदद करता है, जिससे कि आपके हृदय स्‍वस्‍थ रहता है। यह आपकी दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार है क्‍योंकि फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मददगार है। खराब कोलेस्‍ट्रॉल हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकता है। यही वजह है कि फाइबरयुक्‍त आहार आपके हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में सहायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें: तनाव महसूस होने पर भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, बढ़़ सकता है स्‍ट्रेस लेवल

Fiber Sources

फाइबर का स्‍त्रोत: फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ

फाइबरयुक्‍त खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, ब्रोकोली, जामुन, नाशपाती, सेब, गाजर, केला, बीन्स, मसूर, छोले, मटर, ओट्स, क्विनोआ, चिया सीड्स आदि शामिल हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer