कोरोना वायरस से बचने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बिपाशा बसु ने बताया खास आयुर्वेदिक पाउडर, शेयर किया वीडियो

एक्ट्रेस बिपाशा बसु ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक खास आयुर्वेदिक पाउडर बनाने की रेसिपी बताई है, साथ ही बताया सोशल डिस्टेंस का महत्व।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 19, 2020
कोरोना वायरस से बचने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बिपाशा बसु ने बताया खास आयुर्वेदिक पाउडर, शेयर किया वीडियो

कोरोना वायरस इन दिनों सभी की चिंता का विषय बना हुआ है। तमाम बॉलीवुड सेलेब्स भी अपने-अपने तरीकों से अपने फैंस को सुरक्षित, सतर्क और स्वस्थ रहने के तरीके बता रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए 2 चीजें महत्वपूर्ण हैं। पहला साफ-सफाई और दूसरा मजबूत इम्यूनिटी। हाथों को बार-बार साबुन और पानी से या सैनिटाइजर से साफ करने का संदेश लगभग सभी लोगों तक पहुंच गया है और लोग इसे सीरियसली लेकर अब हाथ साफ भी कर रहे हैं। मगर अभी भी बहुत सारे लोगों को नहीं पता है कि उनकी इम्यूनिटी कैसे बढ़ेगी।

इम्यूनिटी हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत या क्षमता को कहते हैं। अगर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत है, तो बाहरी संक्रमण और वायरस से उसका शरीर स्वयं की रक्षा कर पाता है। बिपाशा बसु ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए हाल में ही अपने फैंस को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक खास आयुर्वेदिक पाउडर बनाने का तरीका बताया। इस आयुर्वेदिक पाउडर को बनाने के लिए सभी जरूरी चीजें आपके अपने घर में ही मिल जाएंगी, इसलिए इसके लिए आपको कहीं और भटकने की जरूरत नहीं है। आइए आपको बताते हैं कैसे बना सकते हैं आप भी अपने घर में ये खास इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर। ये पाउडर आपके घर के हर सदस्य के लिए फायदेमंद है।

इम्यूनिटी बूस्टिंग पाउडर के लिए सामग्री

  • ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर- 7 चम्मच
  • जीरा साबुत- 4 चम्मच
  • धनिया साबुत- 4 चम्मच
  • सौंफ साबुत- 7 चम्मच
  • सौंठ या सूखे अदरक का पाउडर- 2 चम्मच
  • काली मिर्च साबुत- 2 चम्मच
  • दालचीनी का पाउडर- आधा चम्मच
  • इलायची पाउडर- 3 चम्मच

इम्यूनिटी बूस्टिंग पाउडर बनाने का तरीका

  • सबसे पहले एक बाउल में पिसी हुई हल्दी पाउडर और सौंठ पाउडर को अलग रख लें।
  • अब सभी साबुत मसालों को बिल्कुल धीमी आंच पर कुछ मिनट के लिए रोस्ट कर (भून) लें।
  • ध्यान दें कि मसाले जलने नहीं चाहिए। इसलिए न तो आंच ज्यादा तेज करें और न ही देर तक भूनें। मसालों से खुश्बू आने लगे, तो आंच बंद कर दें।
  • इसके बाद रोस्टेड मसालों को ठंडा होने दें।
  • ठंडा होने के बाद इन्हें ग्राइंडर में डालें और अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें।
  • अब इस पाउडर को भी हल्दी और सौंठ के पाउडर वाले बाउल में डाल लें।
  • बाकी बचे पाउडर्स को भी डालकर चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिलाएं।
  • जब सभी पाउडर सही से मिल जाएं, तो इसे किसी एयर टाइट कांच या स्टील के सूखे जार में भर लें।
  • ध्यान दें बर्तन अच्छी तरह सूखा हुआ होना चाहिए वर्ना पाउडर खराब हो जाएगा।

कैसे करना है इस पाउडर का सेवन

बिपाशा बसु बताती हैं कि इस पाउडर का सेवन करना बहुत आसान है। उन्होंने लिखा कि आप 1 चम्मच पाउडर को रोजाना गर्म पानी के साथ ले सकते हैं... या फिर दाल में मिलाकर इसे खा सकते हैं। ये बहुत आसान है। बिपाशा ने ये इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर खास कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए बताया है। इसीलिए उन्होंने पोस्ट के साथ कई हैशटैग इस्तेमाल किए, जैसे- #इम्यूनिटी बूस्टर, #लव योरसेल्फ और #वी कैन डू दिस।

वीडियो के जरिए बताया कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस का महत्व

 
 
 
View this post on Instagram

#Repost @jayshetty with @get_repost ・・・ Clean your hands often:⁠⠀ Wash your hands often with soap and water for at least 20 seconds especially after you have been in a public place, or after blowing your nose, coughing, or sneezing.⁠⠀ ⁠⠀ If soap and water are not readily available, use a hand sanitizer that contains at least 60% alcohol. Cover all surfaces of your hands and rub them together until they feel dry.⁠⠀ ⁠⠀ Avoid touching your eyes, nose, and mouth with unwashed hands.⁠⠀ ⁠⠀ Avoid close contact:⁠⠀ ⁠⠀ Avoid close contact with people who are sick.⁠⠀ ⁠⠀ Put distance between yourself and other people if COVID-19 is spreading in your community. This is especially important for people who are at higher risk of getting very sick.⁠⠀ ⁠⠀ Stay home if you’re sick:⁠⠀ ⁠⠀ Stay home if you are sick, except to get medical care.⁠⠀ ⁠⠀ Video: @juan_delcan⁠⠀ Info: CDC.gov

A post shared by bipashabasusinghgrover (@bipashabasu) onMar 18, 2020 at 10:35am PDT

बिपाशा बसु कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने में काफी सक्रिय दिखाई पड़ रही हैं। उन्होंने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पाउडर के अलावा एक वीडियो पोस्ट करते हुए लोगों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस का महत्व भी बताया। इस वीडियो में माचिस की ढेर सारी तीलियां एक साथ रखी हुई हैं। उनमें आग लगने पर आग तब तक बढ़ती जाती है, जब तक कि एक तीली खुद को अलग नहीं कर लेती। आप भी देखें ये वीडियो।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer