Paneer Benefits: 100 ग्राम पनीर रखेगा पूरे दिन एनर्जेटिक और वजन भी होगा कम, जानें घर पर पनीर बनाने का तरीका

रोजाना 100 ग्राम पनीर आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है और आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है।  

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 01, 2020Updated at: Feb 01, 2020
Paneer Benefits: 100 ग्राम पनीर रखेगा पूरे दिन एनर्जेटिक और वजन भी होगा कम, जानें घर पर पनीर बनाने का तरीका

शादी हो पार्टी या फिर घर पर आने वाला हो कोई मेहमान तो पनीर बनना लाजमी है। शाकाहारी लोगों को पनीर और पनीर से बनी सब्जी बेहद पसंद होती है और शादी पार्टियों में आपकी नजर भी सबसे पहले पनीर पर ही पड़ती होगी। हर रेस्तरां में पनीर को एक विशेष व्यंजन के तौर पर रखा जाता है। पनीर को नमकीन या मीठा दोनों प्रकार से खाया जा सकता है। आप चाहे स्नैक खा रहे हों या फिर डिनर पनीर का भरपूर इस्तेमाल किया जा सकता है। लोग पनीर को स्वाद के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही आपको इस बात की जानकारी हो कि पनीर पोषक तत्वों का खजाना है। जी हैं, दिन में मात्र 100 ग्राम पनीर आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है। फिर चाहें आप इसे वर्कआउट के बाद खाएं या फिर स्नैक के रूप में। फिटनेस एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट आकाश सेहरावत 100 ग्राम पनीर से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं। जानें एक्सपर्ट के मुताबिक, पनीर से शरीर को होने वाले फायदे।

Paneer Benefits

अगर आप रोजाना 100 ग्राम पनीर खाते हैं तो आपके शरीर को मिलता है

  • 21 ग्राम फैट
  • 18 ग्राम प्रोटीन
  • 3 ग्राम कार्ब

जो कि 270 कैलोरी के बराबर है। हालांकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका पनीर किस दूध से बना है और किसके दूध से बना है। इसमे गाय और भैंस शामिल है। 

अगर आप हेल्दी डाइट के रूप में 100 ग्राम पनीर का सेवन करते हैं और फैट लॉस या मसल्स बनाने के अपने लक्ष्य के आधार पर दिन की जरूरी कैलोरी का सेवन करते हैं तो 100 ग्राम पनीर आपको वर्कआउट के लिए पूरी एनर्जी प्रदान करेगा।  इसके अलावा पनीर में ढेर सारे माइक्रो-न्यूट्रिएंट होते हैं, जैसे कैल्शियम और विटामिन ए। 100 ग्राम पनीर कैल्शियम की आपकी दैनिक जरूरत का 25 फीसदी हिस्सा पूरा करता है और विटामिन ए की दैनिक जरूरत 22 फीसदी तक पूरी होती है।

पनीर में फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए अगर आप सुबह नाश्ते में पनीर का सेवन करते हैं तो ये आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रखेगा। क्योंकि फैट को पचाने में ज्यादा वक्त लगता है, जिसके कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना लगभग एक ही फूड का सेवन करते हैं तो आप अपनी डाइट से बेहतर तरीके से चिपके रह सकते हैं। और आप इस बात को जानते ही होंगे कि अगर आप लंबे वक्त तक हेल्दी डाइट लेते रहेंगे तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः खाना पकाने से लेकर खाने तक आप करते हैं ये गलतियां, जानें डेली फूड को हेल्दी बनाने के 9 तरीके

वजन कम करने में फायदेमंद पनीर

फिटनेस एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट आकाश सेहरावत के मुताबिक, वजन कम करने के लिए कैलोरी में कटौती जरूरी है। इसी तरीके से आप वजन कम कर सकते हैं।  पनीर इसमें आपकी मदद कर सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कोई अकेला फूड ही आपको अच्छे नतीजे प्राप्त करने में मदद नहीं कर सकता। इसके लिए आपको वर्कआउट और एक्सरसाइज करना जरूरी है।

पनीर की न्यूट्रिशनल वैल्यू

पनीर की न्यूट्रिशनल वैल्यू पर अलग-अलग वेबसाइट अलग-अलग फैक्ट दिखाती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि पनीर गाय के दूध से बना है या फिर भैंस के दूध से। भैंस के दूध से बने पनीर में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। 

मिलता है उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन

100 ग्राम पनीर में 18 से 19 ग्राम हाई क्वालिटी का प्रोटीन मिलता है, जो मसल्स बनाने के लिए बहुत अच्छा है।

Paneer

हाई क्वालिटी फैट

मैं हेल्दी फैट्स से कम से कम 25 से 30 फीसदी कैलोरी लेने की सलाह देता हूं और पनीर इसमें बहुत बढ़िया योगदान देता है। हालांकि लोगों के बीच फैट को लेकर कई गलतफहमियां हैं, विशेषकर सैच्यूरेटेड फैट को लेकर।

कैल्शियम

100 ग्राम पनीर में 245 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम को हम सभी दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी मानते हैं। इतना ही नहीं ये हमारे बच्चों के लिए भी बहुत जरूरी होता है, जो उनके विकास में योगदान देता है।

इसे भी पढ़ेंः 6 हफ्ते तक रोज 2 अंडे खाने से 10 फीसदी बढ़ जाता है गुड कोलेस्ट्रॉल, शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे भी

विटामिन ए

100 ग्राम पनीर में आपको विटामिन ए की 1028 आईयू मिलती है, जो आपकी दैनिक जरूरत का 22 फीसदी हिस्सा पूरा करती है। यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

पनीर खाने के बाद 7 से 8 घंटे नहीं लगती भूख

प्रोटीन और फैट की अधिक मात्रा के कारण ये आपको लंबे वक्त तक संतुष्टि का अहसास कराता है। अगर आप सुबह नाश्ते में पनीर खाएंगे तो आपको कम से कम 7 से 8 घंटे तक भूख महसूस नहीं होगी। ये आपका पेट तो भरेगा ही साथ ही ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ेगा। इसलिए अगर आप फैट कम करना चाहते हैं, तो हाई फैट-हाई प्रोटीन नाश्ते का विकल्प चुनें ।

पनीर को खुद से बनाने का तरीका

  • अगर आप 200 ग्राम पनीर बनाना चाहते हैं तो एक लिटर गाय का दूध लें। 
  • मध्यम आंच पर दूध को उबालना शुरू करें। 
  • अब इसमें दही और 10 ग्राम नींबू का रस मिलाएं। 
  • दूध को लेपनी (spatula) से हिलाते रहें। धीरे-धीरे दूध जमना शुरू हो जाएगा। लेकिन आप उसे हिलाते रहें। 
  • अगर दूध सही तरीके से नहीं जम रहा है, तो उसमें दही या फिर नींबू का रस मिलाते रहें।
  • थोड़ी देर में जमे दूध से एक हल्के रंग का तरल पदार्थ अलग होना शुरू हो जाएगा।
  • एक मलमल के कपड़े का उपयोग करें और इसमें पूरी सामग्री डालें। यह आसानी से हरे रंग के तरल को अलग कर देगा और दही वाला दूध मलमल के कपड़े में ही रहेगा।

सोर्स- (Quora Wall From Akash Sehrawat,Fitness and Nutrition Expert)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer