खाना पकाने से लेकर खाने तक आप करते हैं ये गलतियां, जानें डेली फूड को हेल्दी बनाने के 9 तरीके

क्या आप जानते हैं कि आप खाना पकाने से लेकर खाना खाने तक कौन सी गलतियां करते हैं, जिनके कारण आप बीमारियों का शिकार होते हैं। जानें इन्हें।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 27, 2020Updated at: Jan 27, 2020
खाना पकाने से लेकर खाने तक आप करते हैं ये गलतियां, जानें डेली फूड को हेल्दी बनाने के 9 तरीके

इस भागदौड़ भरी और व्यस्त जिंदगी में हम अक्सर ऐसी कई गलत आदतों का शिकार हो जाते हैं, जो हमारी स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। इन्हीं कुछ गलत आदतों में शामिल हैं हमारी रोजमर्या की खाने की आदतें। हम अक्सर अपने खान-पान की इन छोटी-छोटी आदतों में बहुत सी गलतियां करते हैं, जो आगे चलकर हमारे शरीर को तो नुकसान पहुंचाती ही हैं, साथ ही हमें बीमारियों का शिकार भी बनाती हैं। क्या आप जानते हैं कि आप खाना पकाने से लेकर खाना खाने तक कौन सी गलतियां करते हैं, जिनके कारण आप बीमारियों का शिकार होते हैं। अगर नहीं तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं आपके द्वारा की जाने वाली ऐसी गलतियां, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक साबित होती हैं। इतना ही नहीं इस लेख में जानें अपने रोजाना के खाए जाने वाले फूड को हेल्दी बनाने का तरीका।   

food

खाने को हेल्दी बनाने के 9 तरीके

खाना पकाते वक्त कम तेल का इस्तेमाल करें

अक्सर खाना पकाते वक्त लोग बहुत सारे तेल का इस्तेमाल करते हैं जबकि आपको ऐसा करते वक्त फैट और ऑयल की मात्रा को कम रखना चाहिए। विशेषकर तब, जब आप किसी चीज को बहुत ज्यादा तल रहे हों। तलते वक्त हमेशा कम तेल का प्रयोग करें। इसके साथ ही एक ही तेल को बार-बार प्रयोग करने से बचें। ऐसे करने से तेल तो खराब हो ही जाता है साथ ही आपका भोजन भी अपने पोषक तत्व खो देता है।

खाने में नमक और शुगर की मात्रा कम रखें

खाना बनाते वक्त अत्यधिक शुगर और नमक आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि खाने में अत्यधिक शुगर आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है। वहीं नमक की अत्यधिक मात्रा आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का कारण बन सकती है, जो कि ह्रदय रोगों का प्रमुख कारण है। इसलिए खाना बनाते वक्त अक्सर शुगर और नमक का प्रयोग कम ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः 6 हफ्ते तक रोज 2 अंडे खाने से 10 फीसदी बढ़ जाता है गुड कोलेस्ट्रॉल, शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे भी

सफेद आटे को साबुत अनाज या मल्टीग्रेन आटे से बदलें

रोटी या चपाती हमारे भोजन का एक अभिन्न अंग है इसलिए आपकी रोटी ही आपको कई रोगों से बचा सकती है। रोटी में प्रयोग होने वाले सफेद आटे को आप साबुत अनाज से बने आटे या फिर मल्टीग्रेन आटे के साथ बदल सकते हैं। ऐसे करने से आपकी थाली तो हेल्दी होगी ही साथ ही आपका शरीर भी हेल्दी रहेगा और आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे। 

साबुत अनाज से बना पास्ता खाएं

पास्ता खाने के शौकीन हैं तो आप साबुत अनाज से बना पास्ता ही खाएं। ऐसा करने से आप स्वाद के साथ बीमारियों को भी दूर रखने में कामयाब हो सकेंगे।

food

छोटे कंटेनर में रखें फूड

हमेशा छोटे कंटेनरों में ही फूड को फ्रीज करें। ऐसा करने से आप एक बार में इन्हें खत्म करने में सफल होंगे। दोबारा गर्म किए गए फूड को फ्रीज में न रखें। बार-बार गर्म किए गए फूड को बार-बार फ्रीज रखना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट से जानें घर पर मक्‍खन से घी बनाने का सही तरीका और घी के फायदे

सब्जियों को ज्यादा न पकाएं

ये गलतियां हर घर में होती है, जिसके कारण लोग बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। हम अक्सर सब्जियों को जरूरत से ज्यादा पका देते हैं, जिसके कारण उनके पौष्टिक तत्व छीन जाते हैं और उनका स्वाद भी प्रभावित होता है। ये तरीका भी बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। इसलिए अगली बार से सब्जियों को ज्यादा न पकाएं।

कच्ची सब्जियों और फलों का सेवन करें

अपनी डेली की डाइट में कच्ची सब्जियों और फलों को शामिल करें। हर व्यक्ति को कम से कम अपने शारीरिक भार का एक फीसदी हिस्सा कच्ची सब्जियों और फलों के रूप में रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

इतनी देर बाहर न रखें पका भोजन

आपको कभी भी दो घंटे से ज्यादा वक्त तक पके हुए भोजन को फ्रीज से बाहर नहीं रखना चाहिए।

चावल को बनाते वक्त ध्यान रखें

ब्राउन राइस को कभी न चावलों के कूकर में न पकाएं। ब्राउन राइस में सफेद चावल के मुकाबले ज्यादा आर्सेनिक होता है इसलिए इसे सॉस पैन में लगभग 4 से 5 गुना ज्यादा पानी की मात्रा में पकाना चाहिए तभी ये हेल्दी रहेंगे। जब चावल पक जाएं तो पानी को निकाल दें और फिर चावलों का प्रयोग करें। 

(Inputs:न्यूट्रिशन एक्सपर्ट शुचि अग्रवाल की Quora वॉल से)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer