6 हफ्ते तक रोज 2 अंडे खाने से 10 फीसदी बढ़ जाता है गुड कोलेस्ट्रॉल, शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे भी

एक अध्ययन के मुताबिक, दिन में 2 अंडे खाने से 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ा जबकि ज्यादा अंडे खाने पर एलडीएल में थोड़ी सी वृद्धि होती है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Jan 24, 2020 11:12 IST
6 हफ्ते तक रोज 2 अंडे खाने से 10 फीसदी बढ़ जाता है गुड कोलेस्ट्रॉल, शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे भी

'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे' का विज्ञापन आपको आज  भी टीवी पर दिखाई देता है, जिसमें कैसे एक दादा अपने पोते को अंडे खाकर सेहतमंद होने का नुस्खा बता रहे होते हैं? अगर हां तो आप अंडे से ताकत मिलने के फायदे को बखूबी जानते हैं लेकिन ऐसे बहुत से फायदे हैं, जिनके बारे में आप शायद वो विज्ञापन देखखर नहीं पता लगा पाएं होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे को उबालकर, उसकी भुर्जी या फिर ऑमलेट बनाकर किसमें ज्यादा फायदा मिलता है। बहुत से लोग सुबह अंडे खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग शाम के वक्त। कुछ लोगों का मानना है का अंडे के यार्क में हाई कोलेस्ट्रॉल होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है जबकि कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि सामान्य मात्रा में खाने से हमारी सेहत दुरुस्त होती है। सामान्य की बात करें तो इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि दिन में दो अंडे खाने से आपके स्वास्थ्य को क्या फायदे मिलते हैं।

egg

कोलेस्ट्रॉल को कैसे प्रभावित करता है अंडा

पहली बार अंडा खाने जा रहे लोगों के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि एक अंडे में करीब 186 मिलीग्राम डायटरी कोलेस्ट्रॉल होता है। अमेरिका के कृषि विभाग का कहना है कि अंडा 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। बाकी बचे 30 फीसदी लोग, जो ज्यादा अंडे खाते हैं उनके कुल और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) में थोड़ी सी वृद्धि होती है। अंडे खाने की एक और अच्छी बात ये है कि इससे हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) में वृद्धि होती है, जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि पर्याप्त एचडीएल कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में ह्रदय रोगों का खतरा कम होता है। एक अध्ययन के मुताबिक, छह सप्ताह तक रोजाना 2 अंडे खाने से एचडीएल 10 फीसदी तक बढ़ जाता है। 

अंडे से मिलती है हेल्दी स्किन, बाल और नाखून

अंडे में बी विटामिन्स की प्रचुर मात्रा होती है जिसमें विटामिन बी12, बी 5, बायोटिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन और सेलेनियम शामिल है। ये सभी विटामिन आपके बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये कोशिकाओं को नरिश करते हैं और त्वचा में कसावट लाते हैं। ये विटामिन मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त हुई त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट से जानें घर पर मक्‍खन से घी बनाने का सही तरीका और घी के फायदे

आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है अंडा

रोज 2 अंडे खाने से सेलेनियम की 59 फीसदी डायटरी मात्रा, विटामिन ए की 32 फीसदी मात्रा और आयरन की 14 फीसदी मात्रा की आपूर्ति होती है। ये सभी पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही अंडा  सर्दी और जुकाम को दूर करने के बेस्ट नुस्खे में से एक है।

egg

आंखों की रोशनी बढ़ाता है अंडा

अंडे में पाए जाने वाले ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट आंखों के धब्बोदार क्षेत्र में भी पाए जाते हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन व ओमेगा 3 आपके आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। अंडे में ओमेगा 3 भी पाया जाता है। ये दोनों एंटी-ऑक्सीडेंट रेटिनल डिजनरेशन से सुरक्षा देते हुए लंबे वक्त तक आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिन में 2 चम्मच जैतून का तेल (olive oil) हार्ट अटैक और स्ट्रोक से रख सकता है दूर, जानें कैसे करता है काम

याददाश्त बढ़ाता है अंडा

अंडे में पाया जाने वाले विशेष विटामिन कोलिन फैट को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है और सेल मेंबरेन को हेल्दी बनाएं रखने व मस्तिष्क गतिविधियों और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है। कोलिन आमतौर पर खाए जाने वाले  खाद्य पदार्थों में मुश्किल से ही मिलता है।

मसल्स को बढ़ाने में मिलती है मदद

एक अंडे में 6 ग्राम तक प्रोटीन होता है, जो इसे वर्कआउट के बाद एक बेहतरीन स्नैक बनाता है। इस बात को ध्यान में रखने की जरूरत है कि पूरा अंडा खाने से मसल्स बढ़ाने में मदद मिलती है और अंडे का सफेद भाग खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer