Goji Berry Benefits: त्‍वचा को जंवा रखने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद है गोजी बेरी

बेरी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद होती है। आइए यहां हम आपको गोजी बेरी के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में बताते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 23, 2020
Goji Berry Benefits: त्‍वचा को जंवा रखने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद है गोजी बेरी

गोजी बेरी एक छोटा फल जरूर है लेकिन इसके फायदे आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। स्‍वाद में खट्टी-मीठी गोजी बेरी में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसकी ओर सभी का ध्यान आकर्षित हो रहा है। यह बहुत ही स्वाभाविक रूप से उगाया जाने वाला फल है, जो लद्दाख की तरफ पाया जाता है। इस फल के कई लाभों के लिए देश को दुनिया के नक्शे पर इसे रखा गया है। इस फल को अत्यधिक ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है और यह हिमालय क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पाया जाता है। इसके वैज्ञानिक रूप में लियसियम बारबरा के रूप में भी जाना जाता है, गोजी बेरी अपने सूखे रूप में 2,000 से अधिक वर्षों से चीनी दवा के एक रूप में निरंतर उपयोग में है। गोजी बेरी, को वुल्फबेरी, फ्रुक्टस लिज़ी और गोजी के रूप में भी जाना जाता है।

गोजी बेरी में मौजूद पोषक तत्‍व 

गोजी बेरी स्‍वाद में मीठी होती है। इसे कच्चा खाया जाता है, जबकि यह समग्र भलाई के लिए आप इसकी एक उत्कृष्ट हर्बल चाय भी बनाई जा सकती है। इसके अर्क, पाउडर और गोलियों को कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवाओं के रूप में भी लिया जाता है। ब्लूबेरी की तरह, गोजी बेरी भी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है, जो हानिकारक बाहरी तत्वों से शरीर की रक्षा करते हैं। यही वजह है कि यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। गोजी बेरी में विटामिन, खनिज, फाइबर, लोहा, जस्ता और एंटीऑक्सिडेंट समृद्ध हैं। इन्‍हें आवश्यक अमीनो एसिड और प्रोटीन भी माना जाता है। आइए यहां हम आपको गोजी बेरी के अन्‍य फायदों के बारे में बताते हैं। 

Health Benefits of Goji berry

गोजी बेरी के फायदे 

गोजी बेरी ने हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है, जिसे अक्सर "सुपरफ़ूड" के रूप में माना जाता है। गोजी बेरी डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने वाला एक फल है । यह समय से पहले आपको बूढ़ा होने से भी बचाती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसके अलावा, इसमें कैरोटिनॉइड, लाइकोपीन, ल्यूटिन और पॉलीसेकेराइड जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। नींबू और संतरे की तुलना में गोजी बेरी में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जा सकता है। प्रोटीन और फाइबर के अलावा, इसमें तांबा, लोहा, सेलेनियम और जस्ता जैसे खनिज भी शामिल हैं, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए आवश्यक हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद  

एक शोध के अनुसार, गोजी बेरी में उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों और रौशनी को कम होने से रोकने के लिए औषधीय गुण होते हैं। जीक्सैन्थिन में हाई, यह एंटीऑक्सिडेंट आंखों की क्षति को काफी हद तक रोकने में मदद करता है। यह आंख को यूवी प्रकाश, ऑक्सीडेटिव तनाव और आसपास में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है।

इसे भी पढें: वजन घटाने वाली लो-कार्ब डाइट के पड़ सकते स्‍वास्‍थ्‍य पर ये 5 दुष्‍प्रभाव, रहें सावधान

कैंसर के खतरे को कम करे 

ड्रग डिज़ाइन, डैवलपमेंट और थेरेपी पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, गोजी बेरी ट्यूमर के विकास को रोकने और उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसलिए कैंसर रोगियों को गोजी बेरी को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। 

Berry Juice

ब्लड शुगर को कंट्रोर रखे 

डायबिटीज रोगियों के लिए गोजी बेरी बेहद फायदेमंद है। भले ही यह स्वाभाविक रूप से मीठी है, लेकिन यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह सुपर फ्रूट है, जो टाइप -2 डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है। 

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद 

एक अध्‍ययन के अनुसार, हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए बेरी या गोजी बेरी का जूस पीने से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। यदि हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगी लंबे समय तक रोजाना 1 या 2 ग्‍लास बेरी का जूस पीते हैं, तो यह उनके ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। (रोजाना बेरी जूस पीना है हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद, जानें क्‍या है वजह?)

लिवर डैमेज होने से बचाए 

चीनी दवाओं के एक भाग के रूप में लिवर की बीमारियों और क्षति के इलाज के लिए गोजी बेरी का उपयोग किया गया है। यह फल शराब से प्रेरित फैटी लिवर की प्रगति को धीमा करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: वजन घटाने, हाई ब्‍लड प्रेशर और पार्किंसंस जैसी 6 समस्‍याओं में फायदेमंद है ब्रॉड बीन्‍स

Berry For Skin

त्वचा के लिए गोजी बेरी

गोजी बेरी बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं। यह ऐसा आवश्‍यक तत्व है, जो स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको एक जंवा और दमकती त्‍वचा देने में मदद करता है।  

  • गोजी बेरी त्वचा के स्वस्‍थ बनाए रखती है। 
  • त्‍वचा की जलन और त्वचा की क्षति को कम करने में गोजी बेरी फायदेमंद है। 
  • त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाती है। 
  • यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकती है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer