Hypertension: रोजाना बेरी जूस पीना है हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद, जानें क्‍या है वजह?

हाल में हुए एक अध्‍ययन में पाया गया कि हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए बेरी का जूस ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 07, 2020
Hypertension: रोजाना बेरी जूस पीना है हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद, जानें क्‍या है वजह?

बेरी एक ऐसा फल है, जिसे बच्‍चे से लेकर बड़े हर कोई खाना पसंद करते हैं। स्‍वाद में खट्टी-मीठी बेरीज आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं। जी हां हाल में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, हाई ब्‍लड प्रेशर या हाईपरटेंशन के रोगियों के लिए बेरी का जूस ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है, यदि हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगी लंबे समय तक रोजाना 1 या 2 ग्‍लास बेरी का जूस पीते हैं, तो यह उनके ब्‍लड प्रेशर को कम कर सकता है। 

High Blood Pressure

इतना ही नहीं, अध्ययन ने यह भी सुझाव दिया कि बेरीज का जूस पीने से रक्त वाहिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है। कुछ अध्ययनों ने यह सुझाव दिया है, बेरीज में मौजूद पॉलीफेनोल से भरपूर होती हैं और पॉलीफेनोल से भरपूर खाद्य पदार्थ हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। बेरीज मे मौजूद पोषक तत्‍व एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में भी सहायक होते हैं। 

अध्‍ययन में बताया गया है कि लैरंगबेरी, बिल्बेरी, क्रैनबेरी और ब्लैक करंट सहित बेरीज इसके अच्छे स्रोत हैं और इस प्रकार उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। वहीं ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी पर में एंथोसायनिन होता है, जो किसी व्यक्ति के ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी या किसी अन्‍य बेरी में एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं, जिन्हें एंथोसायनिन कहा जाता है, यह एक प्रकार का फ्लेवोनोइड। 

Berry Juice For Hypertension

इसे भी पढें: तनाव को कम कर सकता है वर्किंग डेस्‍क पर पौधे रखना, अध्‍ययन में हुआ खुलासा 

अध्‍ययन के प्रमुख शोधकर्ता किविमाकी ने कहा, इन प्रयोगात्मक निष्कर्षों को हाई ब्‍लड प्रेशर वाले स्वस्थ व्यक्तियों पर तुलनात्मक नैदानिक अध्ययन से साक्ष्य की आवश्यकता होती है, जिन्हें इस बिंदु पर दवा के बजाय पोषण और जीवन शैली का मार्गदर्शन दिया गया है। उन्‍होनें कहा, लिंगनबेरी का रस दवा का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन यह सेहत के लिए एक अच्छा डाइट ऑप्‍शन है।

इसे भी पढें: स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी कौन है ज्‍यादा फायदेमंद? जानें इनके बीच का अंतर और फायदे

शोधकर्ताओं के द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला कि पतला लिंगनबेरी के जूस ने हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों में ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद की और अधिक पॉलीफेनोल सामग्री वाले बेरीज जूस ने रक्त वाहिकाओं के कार्यों में सुधार किया। इस प्रकार अध्‍ययन के निष्‍कर्ष बताते हैं कि नियमित रूप से बेरी जूस पीना हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer