Strawberry Vs Blueberry: स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी कौन है ज्‍यादा फायदेमंद? जानें इनके बीच का अंतर और फायदे

स्‍ट्रॉबेरी या ब्‍लूबेरी में से कौन सी बेरी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है? यहां इनके बीच के अंतर और फायदे जानिए। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 04, 2020Updated at: Jan 08, 2020
Strawberry Vs Blueberry: स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी कौन है ज्‍यादा फायदेमंद? जानें इनके बीच का अंतर और फायदे

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी, दोनों ही बेरीज काफी स्‍वादिष्‍ट होती हैं। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में भी मददगार होती हैं। बहुत से स्किन और ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में भी बेरीज का इस्‍तेमाल होता है, क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा को सुंदर बनाने में भी मददगार हैं। स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी न केवल खाने में स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि ये कई समृद्ध पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं। माना जाता है कि इनमें मौजूद पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने, हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ-साथ डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मददगार हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन दोनों ही बेरीज को आसानी से बाजार या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा, दूसरी अच्‍छी बात कि आप इन बेरीज को कई तरीकों से खा सकते हैं, जैसे कच्‍चा, स्‍मूदी बनाकर, आइसक्रीम के साथ, दही के साथ, मिल्‍कशेक बनाकर या फिर कैंडी के रूप में। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी दोनों बेहद स्वस्थ हैं, लेनिक आपका यह जानना भी जरूरी है कि आखिर इनमें से कौन सी बेरी ज्‍यादा फायदेमंद है। 

Strawberry Vs Blueberry

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी में अंतर 

जबकि इन दोनों बेरीज के बीच के अंतर की बात की जाए, तो सबसे पहली बात है कि यह दोनों ही लो कैलोरी वाले फलों में आते हैं। लेकिन ब्लूबेरी की तुलना में स्ट्रॉबेरी कैलोरी में बहुत कम होती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक कप ताजे ब्लूबेरी में 84 कैलोरी होती है, जबकि वहीं एक कप ताजी स्ट्रॉबेरी में 46 कैलोरी होती है। 

दूसरा अंतर इन दोनों बेरीज में यह है कि स्ट्रॉबेरी में ब्लूबेरी की तुलना में कम कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा होती है। लेकिन वहीं ब्लूबेरी में अधिक फाइबर पाया जाता है। हालांकि कि यह दोनों को ही नेचुरल शुगर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इन बेरीज में मौजूद फाइबर सामग्री, आपके हृदय रोग, मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है।

इसके अलावा, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की बात करें, तो स्ट्रॉबेरी हमेशा विटामिन सी और पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत होती है और ब्लूबेरी विटामिन ए और सी का बेहतर स्रोत है। ये विटामिन्‍स, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन हैं, आपको बीमार होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

 इसे भी पढें: कैक्‍टस का जूस पीने के भी हैं 5 अद्भुत फायदे, जानें बनाने की रेसेपी

यह दोनों ही बेरीज आपके लिए फायदेमंद हैं, लेकिन आप अपनी जरूरत और स्‍वाद के अनुसार, इनमें से किसी को चुन सकते हैं और डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं। 

Strawberry Benefits

स्ट्रॉबेरी के फायदे 

  • स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल से भरपूर है, जो कि आपके दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारियों से बचाने के लिए इसे आदर्श फल बनाते हैं। 
  • स्ट्रॉबेरी भी विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, और कई अध्ययनों के अनुसार, इन दोनों विटामिनों को डाइट में शामिल करने से ग्रासनली (ओसोफैगस) और कोलन कैंसर से बचाने के लिए मददगार पाया गया है। 
  • स्ट्रॉबेरी में पेक्टिन होता है, जो शरीर में एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करता है।

ब्लूबेरी के फायदे 

  • ब्लूबेरी कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता, और विटामिन के से भरपूर है। ये सभी तत्‍व हड्डियों को मजबूत और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। 
  • ब्लूबेरी में सभी ताजे फलों में सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति होती है। 
  • एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभों के साथ-साथ ब्‍लूबेरी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मददगार है।  
  • कुछ अध्‍ययन के अनुसार, ब्लूबेरी में पाया जाने वाला प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट, एंथोसायनिन दिल की बीमारियों से लड़ सकता है। यानि यह आपकी हार्ट हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है। 

Blueberry Benefits

इसे भी पढें: काली मिर्च ही नहीं सफेद मिर्च भी है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें 5 बड़े फायदे

स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी कौन सी है ज्‍यादा फायदेमंद? 

यह दोनों ही बेरीज लो फैट और कार्ब्स के साथ एक स्वस्थ विकल्‍प हैं। हालांकि स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा के कारण ब्लूबेरी स्वास्थ्यवर्धक होती है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी से जो पोषक तत्व मिलते हैं, उन्हें कई अन्य फलों से बदला जा सकता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer