स्किन के साथ पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स, जानें इनके 4 फायदे

नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। इनकी खास बात ये होती है कि इनमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया होता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 23, 2020Updated at: Jan 23, 2020
स्किन के साथ पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स, जानें इनके 4 फायदे

वजन कम करने की कोशिश करने पर अधिकांश लोग अपने कैलोरी सेवन पर खास ख्याल रखते हैं। कैलोरी खाद्य पदार्थों में या आपके शरीर के ऊतकों में संग्रहीत ऊर्जा का एक उपाय है। वजन घटाने के लिए खास  सिफारिशों में से एक कम कैलोरी खाने या शारीरिक गतिविधि के माध्यम से आपके संग्रहीत कैलोरी का अधिक उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा जाता है। इसी तरह कुछ वेट लॉस डायट में कुछ खाद्य पदार्थ लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि वे नेगेटिव कैलोरी वाले हैं, जिसका अर्थ है कि आप इन्हें खा कर कैलोरी जला सकते हैं। वहीं स्किन से लेकर मेटाबॉलिज्म तक, ये कई चीजों के लिए फायदेमंद हैं।

inside_negativediet

नेगेटिव कैलोरी की खास बातें

हालांकि यह सच है कि इनमें से अधिकांश खाद्य पदार्थ पौष्टिक हैं, लेकिन ये बाकी खाने के कैलोरीज को जला देते हैं। नकारात्मक कैलोरी वे खाद्य पदार्थ वे होते हैं जो पौष्टिक और कैलोरी में कम होते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर, शरीर सामान्य से अधिक कैलोरी जलाता है। इसलिए, यह अतिरिक्त कैलोरी को जोड़ने से बचाता है, जो अन्यथा तब होता है जब कोई खाली कैलोरी खाद्य पदार्थ जैसे जंक फूड खाता है। ये उच्च फाइबर और पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम होते हैं और उनके पाचन में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है नकारात्मक-कैलोरी के रूप में प्रचारित खाद्य पदार्थ आम तौर पर उच्च जल सामग्री वाले फल और सब्जियां हैं।

कुछ विशिष्ट उदाहरणों में शामिल हैं:

  • अजवाइन: प्रति कप 14 कैलोरी (100 ग्राम), 95% पानी 
  • गाजर: प्रति कप 52 कैलोरी (130 ग्राम), 88% पानी 
  • ब्रोकोली: प्रति कप 31 कैलोरी (90 ग्राम), 89% पानी 
  • अंगूर: प्रति कप 69 कैलोरी (230 ग्राम), 92% पानी 
  • टमाटर: 32 कैलोरी प्रति कप (180 ग्राम), 94% पानी 
  • खीरे: प्रति कप 8 कैलोरी (50 ग्राम), 95% पानी
  • तरबूज: प्रति कप 46 कैलोरी (150 ग्राम), 91% पानी 
  • सेब: प्रति कप 53 कैलोरी (110 ग्राम), 86% पानी 
  • अन्य समान फल और सब्जियां, जैसे नींबू, गोभी, जामुन या तोरी, आमतौर पर इन सूचियों में भी शामिल हैं।

शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है नेगेटिव कैलोरी-

स्किन के लिए है फायदेमंद

चूंकि इनमें से प्रत्येक खाद्य पदार्थ में कैलोरी होती है, इसलिए सवाल यह है कि इन खाद्य पदार्थों को संसाधित करने की तुलना में आपका शरीर अधिक कैलोरी का उपयोग करता है या नहीं। ऐसे में तली-भूनी चीजों की जगह आप नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स खाएं, तो ये आपके लिए और बेहतर हो सकता है। ये आपके स्किन को ग्लोइंग और हाइड्रेटेड रखने में महह करता है। साथ ही साथ इसकी मदद से पेट साफ होता है, जिससे सारे स्किन पोर्स साफ रहते हैं।

वर्कआउट फूड्स के रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल

नेगेटिव कैलोरी यानी कि पानी वाली चीजें वर्कआउट डाइट के रूप में भी काम कर सकते हैं। ये पानी वाले फल एक्सरसाइज से पहले या बाद में ही आप अपने डाइट में जोड़ सकते हैं। आप सुबह-सुबह उठकर इसे खा सकते हैं और एक्सरसाइज से वापिस आने के बाद भी इसका ब्रेकफास्ट में सेवन कर सकते हैं।

शरीर को करता है डिटॉक्स

नेगेटिव कैलोरी खाद्य पदार्थ मुख्य रूप से पानी और कार्ब्स से बने होते हैं, जिनमें बहुत कम फैट या प्रोटीन होता है। भोजन का लगभग 5 से 10% कैलोरी होती है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा 5-5% होती है और प्रोटीन के लिए ये 20-30% होता है। वहीं अन्य कार्ब-आधारित खाद्य पदार्थों की तुलना में ये वॉटर बेस्ड फूड्स शरीर को आसानी से डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या आप लेते हैं फुल लिक्विड डाइट? जान लें इस डाइट से जुड़ी हर वो बात जो आपके स्वास्थ्य के लिए है जरूरी

कब्ज से दिला सकता है राहत

जब आप किसी ऐसी चीजों को खाते हैं, जिनमें अधिक मात्रा में पानी होता है, तो ये आपके पाचनक्रिया को सही करने में मदद करता है। इसके अंदर आने वाले फूड्स आसानी से पच जाते हैं और इन्हें पचाने के लिए आपके पाचनतंत्र को ज्यादा महनत भी नहीं करना पड़ता है। वहीं जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है, उनके लिए इससे निजात पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपनी डाइट में इन नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स को जोड़ें और खुद को स्वस्थ बनाएं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi 

Disclaimer