क्या आप लेते हैं फुल लिक्विड डाइट? जान लें इस डाइट से जुड़ी हर वो बात जो आपके स्वास्थ्य के लिए है जरूरी

अगर आप भी फुल लिक्विड डाइट पर रहने के लिए सोच रहे हैं तो आप पहले जान लें कि इस डाइट से कितने मिलते हैं फायदे और कितने नुकसान। 

 
Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 23, 2020
क्या आप लेते हैं फुल लिक्विड डाइट? जान लें इस डाइट से जुड़ी हर वो बात जो आपके स्वास्थ्य के लिए है जरूरी

पूरी तरह से तरल पदार्थ वाली डाइट पर रहने का मतलब है किसी भी खाने वाली चीज का डाइट में शामिल ना होना। तरल पदार्थ वाली डाइट में सूप, जूस, पानी आदि जैसी चीजें शामिल होती थी। अपनी डाइट में पूरी तरह से तरल पदार्थ शामिल करने का मतलब ये नहीं कि आप सिर्फ पानी और चाय का सेवन ज्यादा करें। 

डाइट में शामिल सभी तरल पदार्थ आपको सभी न्यूट्रीएंट्स देने के साथ ही आपको एक अच्छा स्वाद भी दे सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप कैसे पूरी तरह से अपनी डाइट में तरल पदार्थ को शामिल करके कैसे स्वस्थ रह सकते हैं, इसका इस्तेमाल और इसके सकारात्मक असर क्या होंगे। 

liquid

डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करें, खासकर उन लोगों के लिए जो लोग किसी बीमारी से पीड़ित हों। क्या आपको पता है कि किन चीजों में तरल पदार्थ ज्यादा लेना फायदेमंद है। 

  • पैन्क्रीअटाइटिस से अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए। 
  • वजन कम करने के लिए सर्जरी के समय। 
  • ओरल सर्जरी के समय तरल पदार्थ फायदेमंद।
  • मुंह या जबड़े की हड्डियों में नुकसान के बाद।

इसके अलावा कुछ लोग वजन कम करने के लिए भी अपनी डाइट में पूरी तरह से तरल पदार्थ को शामिल कर सकते हैं। तरल पदार्थ से आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है, क्योंकि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। लिक्विड डाइट का सेवन करने से कैलोरी ज्यादा मात्रा में जलती है। इसलिए ये वजन कम करने में मददगार होता है।

liquid

इसे भी पढ़ें: वेजिटेरियन लोगों को बॉडी बिल्डिंग के लिए अपनाना चाहिए ये डाइट प्लान

लिक्विड डाइट में क्या लें? 

जो लोग अपनी डाइट में पूरी तरह से लिक्विड चीजों को शामिल करते हैं उन लोगों के शरीर में काफी ज्यादा न्यूट्रीशन की जरूरत होती है जिससे की उनके शरीर में सही मात्रा में एनर्जी बनी रहे। उनके लिए वैसे तो कई चीजें होती है लेकिन आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में वो चीजें लेनी है जो आपको पूरी एनर्जी दें। पानी, फ्रूट जूस, सूप, चाय, कॉफी और दूध, मिल्कशेक, क्रीम जैसी चीजों को पिएं। 

ये बहुत ही चुनौती पूर्ण हो जाता है कि लिक्विड डाइट में प्रोटीन और फाइबर की पूर्ति कैसे करें। ऐसे में आपको कुछ न्यूट्रीएंट्स वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन और फाइबर की पूर्ति के लिए कम शुगर वाली प्रोटीन ड्रिंक्स ले सकते हैं, फल, शुद्ध मीट और बीन्स, मीट की ग्रेवी के साथ पीसा हुआ आलू और दूध जैसे चीजें ले सकते हैं। 

लिक्विड डाइट में क्या ना लें? 

लिक्विड डाइट का पालन जो लोग कर रहे हैं उन लोगों के मन में सवाल आता है कि वो क्या ना लें जिससे उनकी डाइट बेहतर रह सके। ऐसे में उनको सबसे पहले तो सोलिड फूड का त्याग करना होगा। जैसे सब्जियां, ब्रेड, अनाज, सोलिड मीट, नट्स एंड पीनट बटर, चावल, चीज जैसी चीजें ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों के तंदरूस्‍त और फिट रखने के लिए बेस्‍ट है ये डाइट चार्ट

लगातार लिक्विड डाइट पर रहने से नुकसान

लिक्विड डाइट को आप कुछ दिन, कुछ हफ्ते या कुछ महीनों तक तो ले सकते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस डाइट को लंबे समय तक लेने से बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है। पेय पदार्थ से आपके शरीर को वो चीजें नहीं मिलती हैं, जिसकी उसे जरूरत होती है। इसलिए अगर आप भी इस डाइट को फॉलो करना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer