बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी नहीं अंडा और मीट, इन वेजिटेरियन डाइट से भी मिलता है भरपूर पोषण

आप भी बॉडी बिल्डिंग के शौकीन हैं और नॉनवेज से परहेज करते हैं, तो जान लें वेजिटेरियन डाइट से कैसे ले सकते हैं भरपूर पोषण।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 26, 2018
बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी नहीं अंडा और मीट, इन वेजिटेरियन डाइट से भी मिलता है भरपूर पोषण

अपने आपको फिट रखने के लिए और हमेशा जवां बने रहने के लिए एक्सरसाइज के अलावा एक बेहतर डाइट भी जरूरी होती है। लेकिन अक्सर लोग फिटनेस के लिए नॉनवेज का सेवन ज्यादा करने की सलाह देते हैं, ऐसे में वेजिटेरियन लोग अपने बॉडी को फिट रखने के लिए काफी परेशान हो जाते हैं, वजन ये कि वो नॉनवेज खाते नहीं है और वेज से कैसे अपने आपको फिट रखा जा सके। इसके अलावा जो लोग बॉडी बिल्डिंग का शौक रखते हैं उनके लिए तो ये काफी बड़ी समस्या के रूप में पैदा हो जाती है। 

बॉडी बिल्डिंग में ज्यादा एक्सरसाइज के साथ ज्यादा पोषण वाली डाइट भी जरूरी होती है जो न सिर्फ नॉनवेज बल्कि आपको वेज से भी मिल सकती है। यानी जो लोग अंडा, मीट और चिकन का सेवन नहीं करते उनके लिए भी वेजिटेरियन डाइट होती है जिससे वो अपने लक्ष्य को पा सकते हैं। लेकिन अक्सर जो लोग नॉनवेज का सेवन नहीं करते वो इस बात से नाराज रहते हैं कि अपनी बॉडी को फिर कैसे मैंनटेन करें। तो अब आपको इस बात से परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि कैसे आप वेजिटेरियन डाइट के जरिए फिट रह सकते हैं। 

healthy diet

पर्याप्त कैलोरी लें

शरीर को फिट रखने के लिए शाकाहारी भोजन एक अच्छा विकल्प हो सकता है, आप अपने आहार में पर्याप्त कैलोरी लें जो आपके महत्वपूर्ण नियमों में से एक है। अगर आपको पर्याप्त कैलोरी नहीं मिलती है, तो आपका शरीर सीमित मात्रा में प्रोटीन को ईंधन में बदल सकता है और वर्कआउट के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आप मांसपेशियों का निर्माण नहीं कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पेट, कमर, हिप्‍स और जांघों की चर्बी को गायब कर देगा ये 4 बेंच वर्कआउट, देखें वीडियो

ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं

अगर आप नॉनवेज नहीं खाते और आप प्योर वेजिटेरियन हैं तो आपको अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं। प्रोटीन के कई शाकाहारी स्रोत हैं जैसे फलियां, टोफू, डेयरी खाद्य पदार्थ और बहुत कुछ। ये आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करेंगे और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाए रखेंगे। 

फलियां और छोले नियमित रूप से खाएं

अगर आप एक शाकाहारी हैं और मांसपेशियों का निर्माण करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आप नियमित रूप से छोले और फलियां का सेवन करें। ये काफी कम वसा वाले कार्ब्स का एक अच्छे स्रोत होते हैं जो आपके शरीर में प्रोटीन भी जोड़ देगा। इसके साथ ही ये आपको पूरी तरह से एनर्जी देने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जाने-अनजाने आपके शरीर और इम्यूनिटी को अंदर से खोखला कर रहे ये 2 फूड व 3 ड्रिंक, जानें शरीर को होने वाले नुकसान

नट्स का सेवन करें

आपकी सेहत के लिए नट्स काफी जरूरी और फायदेमंद हो सकते हैं। मांसाहारी खाने से दूर रहकर आपको नट्स को अपनी डाइट में हमेशा रखना चाहिए। वे वसा और प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत हैं जो आपको अपने पूरे कसरत में सक्रिय रहने में मदद कर सकते हैं और मांसपेशियों को आसानी से प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह और शाम के समय या फिर र्वकआउट करने से करीब आधा घंटे पहले जरूर खाएं।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer