वजन घटाने, हाई ब्‍लड प्रेशर और पार्किंसंस जैसी 6 समस्‍याओं में फायदेमंद है ब्रॉड बीन्‍स

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 22, 2020Updated at: Jan 22, 2020
वजन घटाने, हाई ब्‍लड प्रेशर और पार्किंसंस जैसी 6 समस्‍याओं में फायदेमंद है ब्रॉड बीन्‍स

ब्रॉड बीन्स उर्फ फावा बीन्‍स थोड़े मीठे और मिट्टी के स्वाद की होती है, जो कि खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर हैं। ब्रॉड बीन्‍स प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, और खनिज तत्‍वों से भरी हुई हैं। इसकी सब्‍जी खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह वजन घटाने से लेकर पार्किंसंस जैसे रोगों से निपटने में भी मददगार हो सकती है। इसके अलावा, ब्रॉड बीन्‍स आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है। ब्रॉड बीन्‍स को वजन घटाने के लिए मुक्ष्‍य रूप से जाना जाता है। क्‍योंकि इस वेजी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको दिन भर की कैलोरी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। 

आइए यहां हम आपको बताते हैं कि क्‍यों आपको इस वेजी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

ब्रॉड बीन्‍स के फायदे 

Broad Beans

पाचन और कोलेस्‍ट्रॉल के लिए 

ब्रॉड बीन्स कई पोषक तत्वों से भरपूर है, जिसकी वजह से यह एक नहीं, कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर रखने में मददगार है। इसमें फाइबर भी समृद्ध मात्रा है, जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही, ब्रॉड बीन्स में विटामिन बी, फोलेट, कैल्शियम और सेलेनियम की भी थोड़ी मात्रा होती है। यह आयरन से भरपूर होने की वजह से एनीमिया में भी मददगार होता है क्‍योंकि यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करती है। 

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा 

ब्रॉड बीन्स या फावा बीन्स के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्‍योंकि ये ऐसे यौगिकों से भरपूर है, जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को बढ़ा सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं, जो कि फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं। 

पार्किंसंस में मददगार 

ब्रॉड बीन्स, पार्किंसंस रोग के लक्षणों से निपटने में भी मददगार है। क्‍योंकि इन बीन्‍स में लेवोडोपा यौगिक से समृद्ध है, जो न्यूरोट्रांसमीटर में बदल जाता है। पार्किंसन एक दिमागी बीमारी है, पार्किंसंस डोपामाइन-उत्पादक मस्तिष्क कोशिकाओं की मृत्यु का कारण बनता है, जिससे कंपन होता है और शरीर में अकड़न व चलने में कठिनाई आदि कई समस्‍याएं होती है। इन सभी लक्षणों को कम करने यह ब्रॉड बीन्‍स फायदेमंद हो सकती हैं। 

Parkinson's

इसे भी पढें: बड़े काम की है छोटे तरबूज जैसे दिखने वाली कचरी, जानें इसके अद्भुत

हड्डियों को मजबूत रखे 

ब्रॉड बीन्स मैंगनीज और तांबे में समृद्ध हैं, जो हड्डियों के नुकसान को रोकते हैं। एक अध्‍ययन में पाया गया कि मैंगनीज और तांबे की कमी से हड्डियों बुरा प्रभाव पड़ सकता है और कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है। मनुष्यों पर किए गए अध्ययन से यह भी पता चलता है कि ये दोनों यौगिक हड्डी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वजन घटाने में सहायक

वजन कम करना आज ज्‍यादातर लोगों के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में लोग जिम या ज़ुम्बा जैसी वेट लॉस एक्‍सरसाइज सेशन लेते हैं, लेकिन इसके साथ अगर आप नियमित रूप से अपनी खाने में ब्रॉउ बीन्‍स का सेवन करेंगे, तो यह आपकी काफी मदद करेगा। जी हां एक कप ब्रॉड बीन्‍स में केवल 187 कैलोरी के साथ 13 ग्राम प्रोटीन और 9 ग्राम फाइबर होता है। जिससे यह आपको फुलर महसूस कराता है और आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है।  

इसे भी पढें: वजन घटाने वाली लो-कार्ब डाइट के पड़ सकते स्‍वास्‍थ्‍य पर ये 5 दुष्‍प्रभाव, रहें सावधान

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करे 

फावा बीन्स या ब्राड बीन्‍स दिल को बेहतर रखने के साथ-साथ आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मददगार हैं। क्‍योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मददगार है। इससे आपका हाई ब्‍लड प्रेशर कम होता है। मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं।  

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer