ABC जूस का सेवन सेहत के लिए है वरदान, जानें क्या है ये और इसे घर पर बनाने का आसान तरीका

एबीसी यानि सेब, गाजर और चुकंदर से बने जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसे घर पर तैयार करने की रेसिपी के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 05, 2021 13:23 IST
ABC जूस का सेवन सेहत के लिए है वरदान, जानें क्या है ये और इसे घर पर बनाने का आसान तरीका

शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। शरीर के लिए जरूरी तमाम पोषक तत्वों के सेवन से बीमारियां भी दूर होती हैं। लोग स्वस्थ और फिट रहने के लिए जूस का सेवन करते हैं। फलों और सब्जियों के रस में तमाम पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आज के समय में डिटॉक्स ड्रिंक खूब चलन में है, लोग शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए इस ड्रिंक का सेवन करते हैं। नियमित रूप से रोजाना डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। शरीर को फिट, हेल्दी और रोगमुक्त रखने के लिए आजकल एबीसी जूस (ABC Juice) का सेवन खूब किया जा रहा है। यह एक प्रकार का बॉडी डिटॉक्स ड्रिंक है जिसे तीन फल और सब्जियों को मिलकर बनाया जाता है। इंसान के शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए शरीर के तीन महत्वपूर्ण अंग काम करते हैं जिसमें लिवर, किडनी और आंतें शामिल है। यह जूस शरीर के इन तीनों अंगों से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में उपयोगी होता है। एबीसी जूस का सेवन सेहत के लिए रामबाण माना जाता है, आइये जानते है इसके सेवन से होने वाले फायदे और घर पर इसे तैयार करने की रेसिपी (ABC Juice Recipe) के बारे में।

क्या है एबीसी डिटॉक्स जूस? (What is ABC Detox Drink?)

एबीसी डिटॉक्स जूस या ड्रिंक सेहत के वरदान मानी जाती है। इसका सेवन मोटापे से लेकर शरीर की कमजोरी तक कई प्रकार की परेशानियों में फायदेमंद होता है। एबीसी जूस Apple (सेब), Beetroot (चुकंदर), Carrot (गाजर) को मिलकर बनाया जाता है। इन तीजों फलों में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहव के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं। सेहत के साथ-साथ इस जूस का सेवन स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, ब्लैक स्पॉट्स और दाग-धब्बे की समस्या को दूर करने में यह जूस बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा एबीसी जूस का सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसमें मौजूद तमाम गुणों के कारण एबीसी यानि सेब, गाजर और चुकंदर से बने जूस को चमत्कारिक जूस भी कहा जाता है।

ABC-Juice-Health-Benefits-and-Recipe

एबीसी जूस में मौजूद पोषक तत्व (ABC Juice Nutrition)

सेब, गाजर और चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं होते हैं। विटामिन और खनिज के भंडार ये फल सभी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एबीसी जूस में इन तीनों चीजों को मिला देने के बाद इसकी पौष्टिक क्षमता और बढ़ जाती है। इस जूस में कैलोरी से लेकर विटामिन और मिनरल्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एबीसी जूस में मौजूद पोषक तत्व इस प्रकार हैं।

  • कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • शुगर
  • प्रोटीन
  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • कैल्शियम
  • आयरन
ABC-Juice-Health-Benefits-and-Recipe

एबीसी जूस का सेवन करने के फायदे (ABC Juice Health Benefits)

एबीसी ड्रिंक को मिरेकल ड्रिंक भी कहा जाता है। इस ड्रिंक में मौजूद तत्व शरीर के साथ-साथ स्किन की बेहतरी के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। एबीसी जूस में सेब, चुकंदर और गाजर का इस्तेमाल किया जाता है। यह जूस कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव में फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन हृदय से लेकर शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं इसके सेवन से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ें : तेजी से वजन कम करने में फायदेमंद है टमाटर का जूस, जानें इस्तेमाल का तरीका

1. खून को साफ रखने में फायदेमंद (Purifies Blood)

एबीसी यानि सेब, गाजर और चुकंदर का जूस खून को साफ करने में बहुत उपयोगी होता है। इसका सेवन करने से शरीर के सभी आंतरिक अंग डिटॉक्सीफाई होते हैं। खून को साफ रखने के साथ-साथ इस जूस के सेवन से शरीर में कमजोरी और हीमोग्लोबिन की कमी भी दूर होती है। यह जूस मुक्त कणों से भी शरीर की रक्षा करता है।

इसे भी पढ़ें : लौकी का जूस ज्यादा पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, आप भी पीते हैं तो बरतें ये सावधानियां

2.  हार्ट के लिए हेल्दी (Good for Healthy Heart)

एबीसी ड्रिंक में मौजूद पोषक तत्वों का मिश्रण हार्ट के लिए बहुत बहुत अच्छा माना जाता है। इस जूस को पीने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में फायदा मिलता है। चूंकि गाजर में ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और अल्फा होता है जो हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना गया है। इसके अलावा सेब में मौजूद गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का करते हैं। इस जूस में मौजूद कैरोटेनॉयड्स शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखते हैं।

3. स्किन के लिए बहुत फायदेमंद (Good for Skin)

एबीसी जूस का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस जूस का नियमित रूप से सेवन करने से स्किन से जुड़ी कई बीमारियां खत्म होती हैं। एबीसी जूस का सेवन करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे ब्लैकहेड्स, झाइयां, झुर्रियां, पिंपल्स और दाग-धब्बों की समस्या जड़ से खत्म होती है। 

इसे भी पढ़ें : अंगूर का जूस पीना है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

4. आंखों के लिए बहुत उपयोगी (Keeps Eye Healthy)

आज के समय में लोग सबसे ज्यादा समय लैपटॉप और मोबाइल फोन पर बिताते हैं जिसका सीधा असर आंखों की सेहत पर पड़ता है। आंखों की सेहत के लिए एबीसी जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका रोज सेवन करने से आंखों की नजर भी तेज होती है और कई समस्याओं में फायदा मिलता है। चूंकि इसमें मौजूद गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जो आंखों के लिए जरूरी होता है। 

इसे भी पढ़ें : फैटी लिवर की समस्या में बहुत फायदेमंद है इन 5 जूस का सेवन, जानें बनाने और पीने का सही तरीका

ABC-Juice-Health-Benefits-and-Recipe

5. शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में फायदेमंद (Detoxifies Body)

शरीर में मौजूद हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में इस जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शरीर के आंतरिक अंग जैसे किडनी, लिवर और आंतों में ये विषाक्त पदार्थ मौजूद होते हैं। इस जूस में सेब,गाजर और चुकंदर का मिश्रण इन हानिकारक पदार्थों को बॉडी से दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। लिवर, किडनी और आंत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : ये 5 जूस धमनियों (Arteries) की करते हैं सफाई, कम हो सकता है हार्ट की बीमारियों का खतरा

6. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद (Boosts Immunity)

हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही हमें बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम बनाती है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एबीसी जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जात है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और इसका सेवन संक्रमण और एलर्जी से भी रक्षा करता है।

एबीसी जूस को तैयार करने की रेसिपी (ABC Detox Drink Recipe)

आवश्यक सामग्री

  • 1 गिलास पानी
  • 1 बड़ा चम्मच शहद (स्वाद के लिए)
  • 1 चम्मच नींबू का रस (स्वाद के लिए)
  • गाजर
  • चुकंदर
  • सेब

बनाने का तरीका 

  • गाजर, चुकंदर और सेब को धोकर छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें।
  • अब इसे ब्लेंडर या जूसर में डालें और इसमें थोड़ा सा पानी डालें।
  • जूस बनने के बाद इसे छान लें।
  • इसमें स्वादानुसार नींबू या शहद मिलाएं या ऐसे ही पिएं।
ABC-Juice-Health-Benefits-and-Recipe
 

नियमित रूप से रोज सुबह इस जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और दिल, लिवर, किडनी समेत कई अंगों को फायदा मिलता है। वैसे तो यह जूस सभी के लिए फायदेमंद और सुरक्षित होता है। लेकिन खानपान से जुड़ी बीमारी जैसे डायबिटीज आदि से पीड़ित व्यक्तियों को इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer