तेजी से वजन कम करने में फायदेमंद है टमाटर का जूस, जानें इस्तेमाल का तरीका

वजन कम करने के लिए रोजाना टमाटर के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है, जानें इसे तैयार करने और इस्तेमाल करने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 13, 2021Updated at: Jul 13, 2021
तेजी से वजन कम करने में फायदेमंद है टमाटर का जूस, जानें इस्तेमाल का तरीका

वजन कम (Weight Loss) करना आज के दौर का सबसे कठिन काम होता है। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। नियमित रूप से व्यायाम और संतुलित डाइट आदि की सहायता से लोग वजन कम करने में सफलता पाते हैं। लेकिन आज हम आपको वजन कम करने के लिए एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप हैरान रह जाएंगे। पेट की चर्बी और पेट निकलने से बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप टमाटर के जूस का इस्तेमाल (Tomato Juice for Weight Loss) कर सकते हैं। इसका सही तरीके से नियमित सेवन आपके वजन को कम करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर को जूस को लेकर हुए एक शोध के मुताबिक ताइवान में कुछ महिलाओं ने दो महीने तक रोजाना टमाटर के जूस का सेवन किया और उसके बाद उनके शरीर में अतिरिक्त फैट की कमी देखी गयी और इसकी वजह से उनके वजन में भी अप्रत्याशित कमी आई। आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए टमाटर के जूस के इस्तेमाल के बारे में।

वजन कम करने के लिए टमाटर का जूस (Tomato Juice for Weight Loss)

Tomato-Juice-for-Weight-Loss

सेहत के लिए टमाटर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनका सेवन शरीर को कई बीमारियों और समस्याओं से मुक्त रखता है। वजन कम करने के लिए टमाटर का जूस बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में मौजूद फाइबर वजन कम करने में सबसे उपयोगी माने जाते हैं। टमाटर में फाइबर के अलावा पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, बी, सी और के, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जिनका सेवन सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है। जानें कैसे वजन कम करने में फायदेमंद होता है टमाटर के जूस का सेवन?

  • टमाटर में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा वजन कम करने में फायदेमंद और पाचन तंत्र के लिए उपयोगी।
  • टमाटर का अम्लीय स्वाद बार-बार कुछ खाने की इच्छा को कम करने में सहायक।
  • टमाटर में मौजूद अमीनो एसिड फैट को बर्न करने में उपयोगी।
  • टमाटर में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और इसके सेवन से मिलने वाली कैलोरी से अधिक इसके पाचन में खर्च हो जाती है।
  • टमाटर में पानी की पर्याप्त मात्रा होती ही जिसके सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।
Tomato-Juice-for-Weight-Loss

वजन कम करने के लिए कब करें टमाटर के जूस का सेवन? (Best Time to Drink Tomato Juice for Weight Loss)

अगर आप पेट की बढ़ती हुई चर्बी से परेशान हैं और वजन कम करने में फायदा नहीं मिल रहा तो टमाटर के जूस का सेवन आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है। टमाटर में मौजूद तत्व आपको वजन कम करने में फायदा तो देंगे ही बल्कि इसका सेवन शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद होगा। टमाटर में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही यह वजन घटाने में आपकी सबसे ज्यादा मदद करता है। फाइबर का सेवन करने से आपको भूख कम लगेगी और आप संतुलित मात्रा में ही भोजन करेंगे। वजन घटाने के लिए टमाटर के जूस का सेवन करने का सही टाइम सुबह खालीपेट माना गया है। रोजाना सुबह खालीपेट टमाटर के जूस का सेवन करने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलेगा। वजन कम करने के तरीके तो कई हैं लेकिन टमाटर के जूस का सेवन पेट की चर्बी से बढे वजन को कम करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

वजन कम करने के लिए कैसे बनाएं टमाटर का जूस (How To Make Tomato Juice For Weight Loss)

वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह खालीपेट टमाटर के जूस का सेवन फायदेमंद होता है। आइये जानते है इसे तैयार करने के तरीके के बारे में।

आवश्यक सामग्री

  • 4 से 5 टमाटर
  • आधा चम्मच कालीमिर्च पाउडर
  • सेलेरी (अजमोद) के डंठल 
  • 1 चम्मच शहद 

बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले टमाटर को साफ करके ब्लेंडर में अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।
  • ब्लेंड करने के बाद इसमें सेलेरी के डंठल को मिलाएं और अच्छी तरह से ब्लेंड करें।
  • अब इस जूस को छानकर अलग रख लें।
  • इसमें कालीमिर्च और शहद को मिलाएं।
  • अब इसका खालीपेट सेवन करें।

वजन कम करने के लिए रोजाना टमाटर के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट की बढ़ी हुई चर्बी कम होती है और शरीर का शेप ठीक होता है। वैसे तो टमाटर का सेवन सुरक्षित माना जाता है लेकिन अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer