टमाटर को फ्रिज में रखना खराब कर सकता है इसका स्वाद, जानें टमाटर को सही से स्टोर करने का तरीका

शोध में बताया गया है कि भविष्य में उपयोग के लिए थोक में टमाटर खरीदने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर स्टोर करने से इसके हेल्दी गुण कम होते जाएंगे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 05, 2020Updated at: May 07, 2021
टमाटर को फ्रिज में रखना खराब कर सकता है इसका स्वाद, जानें टमाटर को सही से स्टोर करने का तरीका

सब्जियों को स्टोर करके कुछ दिनों तक इस्तेमाल में लाना हम सभी के घरों का एक आम चलन रहा है। हम में बहुत से लोग इस बारे में कभी नहीं सोचते कि हमें कौन सी चीज फ्रिज में रखनी और कौन सी चीज (Foods Not To Refrigerate) को नहीं। इसी विषय पर देश और दुनिया में कई शोध भी हो रहे हैं। हालही में आया शोध टमाटर को लेकर है, जिसमें बताया गया है कि क्या टमाटर को फ्रिज में रखना (Tomato Refrigerate Or Not) चाहिए। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा हॉर्टिकल्चर साइंसेज डिपार्टमेंट के व्यापक शोध के अनुसार, पके हुए टमाटर को फ्रिज में रख कर स्टोर करने से हम इसके कुछ हेल्दी तत्व खो सकते हैं। आइए जानते हैं इस शोध को विस्तार से।

insideTOMATOESINFRIDGE

टमाटर को लेकर क्या कहता है शोध

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा हॉर्टिकल्चर साइंसेज डिपार्टमेंट के इस शोध में बताया गया है कि किसी को कम से कम समय के लिए टमाटर को स्टोर करना चाहिए ताकि वह इसके हेल्दी स्वाद का पूरा आनंद ले सके। शोध कहता है कि जब आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए स्टोर करते हैं, तब तक इसमें से इसके कई सारे हेल्दी विटामिन जैसे कि विटामिन-सी और अन्य खनिज कम होने लगते हैं। फ्रिज में ठंडक के कारण इसके कई तत्व वाष्पित होने लगते हैं। ये वो तत्व होते हैं जो टमाटर के स्वाद और सुगंध के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

महामारी के इस दौर में रखें फूड सेफ्टी का ख्याल, खेलें क्विज :

Loading...

इसे भी पढ़ें : Summer Special: खीरा और तरबूज को फ्रिज में रखने वाले लोग न करें ये बेवकूफी, इन 5 चीजों को फ्रिज रखने से बचें 

टमाटर को फ्रिज में रखने का नुकसान

  • -स्वाद की हानि
  • -टमाटर सख्त हो जाते हैं
  • -हेल्दी की हानि

कब तक आपको टमाटर स्टोर करना चाहिए

वैज्ञानिक शोध हमें बताते हैं कि रेफ्रिजरेशन टमाटर के लिए बुरा है। शोध में ताजे टमाटर, रेफ्रिजरेटर और कमरे के तापमान पर रखे टमाटर के स्वाद की तुलना की। उन्होंने पाया कि पके हुए टमाटर के स्वाद (Tomato Flavor) दो दिनों तक बाहर रखे जाने पर प्रभावित नहीं हुआ, लेकिन जब उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज में स्टोर किया गया तो उसके स्वाद पर प्रभाव पड़ा। इसका मतलब ये है कि टमाटर को 2 दिन से ज्यादा स्टोर नहीं करना चाहिए।

insidetomatoes

टमाटर को ठंडा करने का सबसे अच्छा तरीका

  • -बैग से टमाटर निकालें। भूरे रंग के पेपर बैग में रख कर फ्रिज में 2 से 4 दिन के लिए स्टोर करें। प्लास्टिक की थैली बैग में बहुत अधिक नमी फंस जाती है, जिससे ये सड़ सकते हैं। इसलिए जब भी आपको फ्रिज में टमाटर स्टोर करना हो पेपर बैग में रखें।
  • -टमाटर को फ्रीज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले टमाटर को उबाल कर छील लें, मोटे तौर पर काट लें और फिर एक बैग, जिसमें न्यूनतम मात्रा में हवा आए उसमें इसे स्टोर करें।
  • -आप चाहें, तो इसे पेस्ट बना कर भी फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। ये काफी लंबे दिन तक चलेगा और खराब नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें : फ्रिज में कितनी देर रखें सामान ताकि आपके स्वास्थ्य को न हो नुकसान, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

कच्चे टमाटर को स्टोर करना हो सकता है फायदेमंद

अगर आपको स्टोर करना है तो कच्चे टमाटर खरीद कर लाएं। क्योंकि ये पकने में समय लेंगे और आपके पास कुछ और समय मिल जाएगा। फिर इन कच्चे टमाटर को पकाने के लिए इन्हें एक पेपर बैग में रखें। दरअसल इसलिए क्योंकि टमाटर को पकने (ripen tomato) के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है। आर्द्रता और तापमान नियंत्रण महत्वपूर्ण कारक हैं। बैग को धूप वाली खिड़की पर रखें या बस घर में सबसे गर्म स्थान चुनें। नॉर्मल तरीके से इन कुछ दिनों तक ऐसे छोड़ देने पर भी ये पक जाएंगे। इसके बाद इसका इस्तेमाल कर लें।

Read more articles on Miscalleneous in Hindi 

Disclaimer