इन लक्षणों से पहचाने आपके शरीर में है अमीनो एसिड की कमी, इस तरह करें इसकी पूर्ति

स्वस्थ रहने के लिए संपूर्ष पोषक तत्वों की जरूरतो होती है। कैल्शियम, आयरन और विटामिंस जैसे तत्वों पर ध्यान देते हैं। अमीनो एसिड जैस तत्वों पर नहीं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 09, 2020
इन लक्षणों से पहचाने आपके शरीर में है अमीनो एसिड की कमी, इस तरह करें इसकी पूर्ति
शरीर के विकास के लिए विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन के साथ-साथ एमिनो एसिड तत्व भी बहुत जरूरी होता है. एमिनो एसिड की कमी होने से शरीर को बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं. एमिनो एसिड की कमी को पूरा करने के लिए अंडा, मछली, दूध और सोयाबीन जैसे प्रोटीन युक्त आहारों का सेवन करना चाहिए. आज हम आपको एमिनो एसिड की कमी के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।
 

एमीनो एसिड की कमी दिखती हैं ये परेशानियां

  • एमीनो एसिड की कमी से दिमाग पर भी इसका असर पड़ता है। अगर आपके शरीर में एमीनो एसिड की कमी है, तो आपका याददाश्त कमजोर हो सकता है। इसके साथ ही धीरे-धीरे आपकी आईक्यू लेवल कमजोर हो सकती है।
  • इम्यूनिटी पर भी एमीनो एसिड का असर पड़ता है। शरीर में एमीनो एसिड की कमी से इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिसकी वजह से आप अन्य समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।
  • इसके अलावा शरीर में एमीनो एसिड की कमी के अस्थमा में होने वाली परेशानियां बढ़ सकती हैं। 
  • शरीर में एमीनो एसिड की कमी के आपकी हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। इसके अलावा एमीनो एसिड की कमी से आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानियों से ग्रसित हो सकते हैं। 
  • शरीर में एमीनो एसिड की कमी से ब्लड प्रेशर पर भी इसका असर पड़ता है। ऐसे में हमें अपने डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसमें एमीनो एसिड भरपूर रूप से हो। 

एमीनो एसिड के प्रमुख स्त्रोत

शरीर में एमीनो एसिड की कमी को आप शाकहारी और मांसहारी भोजन से पूरा कर सकते हैं। दोनों तरह के आहार में पर्याप्त रूप से एमीनो एसिड मिलता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-
 
शाकाहारी आहार- मूंगफली, सूरजमुखी फूलों के बीज, एवोकोडो, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, बादाम, संतरे, दालें, ब्राउन राइस, तिल का तेल, शहतूत, शहजम, खजूर, गाजर, चने, चिया सीड, प्याज और साबुत अनाज जैसी अन्य शाकाहारी चीजों से आप शरीर में एमीनो एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं। 
 
 
मांसहारी स्त्रोत- मीट, मांस, चिकन, अंडे, झींगा मछली जैसे मांसहारी फूड्स से आप शरीर में एमिनो एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं।

अमीनो एसिड के फायदे

सूजन की शिकायत करे कम

जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन की परेशानियों को दूर करने में एमीनो एसिड आपकी मदद कर सकता है। गठिया, डायबिटीज और अन्य लिवर से जुड़ी परेशानियों में होने वाले सूजन को कम करने में एमीनो एसिड आपकी मदद करता है।

फैट को करे कम

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि एमीनो एसिड का सेवन करने से शरीर में फैट कम जमा होता है। इसके साथ ही यह शरीर में जमी एक्सट्रा चर्बी को कम करने में गुणकारी माना जाता है। यह पेट जमा हुई फैट को आंतरिक रूप से नष्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - सावधान! जरूरत से ज्यादा ना खाएं भिंडी, वरना बढ़ सकती हैं ये 5 समस्याएं

मांसपेशियों से होने वाले नुकसान को करे दूर

अधिक शारीरिक कार्य के कारण मांपसेपिशियों में खिंचाव आता है। इससे आपकी मांसपेशियों में खिचाव आता है। एमीनो एसिड मांसपेशियों में होने वाली परेशानियां दूर होती हैं।  मांसपेशियों की समस्याओं को सही होने में अधिक समय लगता है। ऐसे में एमीनो एसिड आपकी मदद करता है। यह मांसपेशियों में होने वाली परेशानियों को तेजी से ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। 

थकान को करे दूर

रिसर्च में खुलासा हुआ है कि एमीनो एसिड से ग्लाइकोजिन का स्तर सही होता है। ग्लाइकोजिन शरीर के उर्जा स्तर को कहते हैं। ऐसे में एमीनो एसिड के सेवन से आपको थकान महसूस नहीं होगी। 

 

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

 

 

Disclaimer