होंठों के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे ये 7 घरेलू उपाय

होंठों पर आए काले धब्बे और गहरी लंबी लाइन आपके चेहरे की सुंदरता को खराब कर सकते हैं। ऐसे में इन्हें दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाएं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 08, 2021
होंठों के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे ये 7 घरेलू उपाय

हम अकसर अपने चेहरे की सुंदरता और चमक पर ध्यान देते हैं। इन्हें बरकरार रखने के लिए हम ना जानें कौन-कौन से उपचारों को अपनी दिनचर्या में जोड़ लेते हैं। लेकिन होंठों की सेहत पर ध्यान नहीं देते, जिसके कारण चेहरे पर चमक होते हुए भी चेहरा भद्दा नजर आता है। अगर आपके होंठों के आसपास का हिस्सा दाग धब्बों (dark spots on lips) से भरा है या होंठों के दोनों कोरों में काले रंग की लाइन नजर आ रही हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ उपाय आपकी इस समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि होंठों पर आए दाग धब्बे या गहरी लाइनों को किन घरेलू उपायों से हटाया जा सकता है। साथ ही घरेलू उपायों का किस प्रकार उपयोग कर सकते हैं? पढ़ते हैं आगे...

1 - होंठों को यूवी किरणों से बचाएं

होंठों के आसपास एक गहरी रंग की लाइन या होठों पर गहरा रंग सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से हो सकती है। ऐसे में बाहर निकलने से पहले होंठों के चारों तरफ सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। इसके अलावा बाहर निकलते वक्त मास्क या स्टॉल से अपने होंठों को कवर कर लें।

2 - होंठों पर स्क्रब जरूर करें

अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाएं स्क्रब चेहरे पर तो कर लेते हैं लेकिन होंठों को छोड़ देते हैं, जिसके कारण वह हिस्सा अलग और गहरा नजर आता है। ऐसे में होंठों पर भी स्क्रब करना जरूरी है। इससे वहां मौजूद गहरे काले धब्बे तो दूर होते ही हैं साथ ही टैनिंग भी दूर हो जाती है। आप बाजारी स्क्रब के अलावा घर पर भी प्राकृतिक स्क्रव तैयार कर सकते हैं। 

  • इसके लिए चीनी, शहद और नींबू आपके काम आ सकता है। 
  • थोड़ी सी चीनी में शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं।
  • बने मिश्रण से होंठों पर हल्के हल्के हाथों से स्क्रब करें।
  • ऐसा करने से काले होंठों से छुटकारा मिलेगा।

3 - होंठों पर बार-बार जीभ ना लगाएं

जो लोग बार-बार अपने होंठों पर जीभ लगाते हैं उन्हें बता दें कि इसके कारण होंठों के आसपास के हिस्सों पर Saliva (लार) जमने लगता है और इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में बार-बार होंठों पर जीभ ना लगाएं और अगर आपको जीभ लगाने की आदत है तो होंठों के आसपास नीम से बना पेस्ट लगाएं। ऐसा करने से जीभ पर कड़वाहट आ जाएगी और खुद ब खुद ये आगत दूर हो जाएगी।

4 - विटामिन बी की कमी

जब शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाती है तब भी होंठों के आसपास का हिस्सा काला और बेजान नजर आता है। ऐसे में विटामिन बी से समृद्ध आहार का सेवन करें। इसके लिए आप अपनी डाइट में  गेहूं, हरी मटर, खमीर, अंडे, चावल, संतरे, मूंगफली, हरी सब्जी, अंकुर वाले बीज, दाल, खमीर, अंडे की ज़र्दी, दूध, मेवा, अखरोट आदि को जोड़ सकते हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट की सलाह पर आप विटामिन बी के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Swollen Lips Causes: 'होंठों में सूजन' आने के पीछे होते हैं ये 4 कारण, जानें लक्षण और उपचार भी

5 - होंठों पर एसिड का करें इस्तेमाल

कुछ एसिड की मदद से भी इन दाग धब्बे और काली लाइनों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप सलून में जाकर ग्लाइकोलिक और सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid and glycolic acid) का इस्तेमाल कर सकते हैं। सलून में केमिकल पील करवा कर आप इस समस्या को बेहद आसानी से दूर कर सकते हैं। लेकिन घर पर इसका उपयोग एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें।

6 - होंठों को मॉइश्चराइज करें

होंठों को नम रखना भी जरूरी होता है। आपने देखा होगा कि होंठों के आसपास का हिस्सा बेजान हो जाता है। ऐसे में त्वचा के साथ-साथ अपने होंठों को भी मॉइश्चराइजर करें। खास तौर पर गर्मियों में क्योंकि होंठों के आसपास आने वाला पसीना वहां जलन पैदा कर सकता है। ऐसे में होंठों पर नमी होने के चलते वहां जलन कम महसूस होगी।

इसे भी पढ़ें- फटे होंठ या होंठों की सूजन हो सकते हैं एक्जिमा के लक्षण, डॉक्टर से जानें इसका कारण और इलाज

7 - होंठों पर मास्क लगाएं

चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए मास्क या फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन होंठों के दाग धब्बों को हटाने में भी मास्क या फेस पैक ही आपके काम आएगा। 

  • ऐसे में आप शहद और नींबू के रस से बना पैक अपने होठों पर लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा आलू के टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं ये नेचुरल ब्लीच का काम करता है।
  • ये होंठों पर काली लाइन और दाग धब्बे को दूर कर सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि होंठों पर गहरी लाइन और काले धब्बों को दूर करने के लिए उचित देखभाल की जरूरत है। लेकिन अगर ऊपर बताए गए किसी भी चीज से आपके होंठों पर एलर्जी हो गई है तो उसका इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा अगर आपको किसी प्रकार का त्वचा का संक्रमण है तो ऊपर बताई गई चीजों को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer