पिंपल्स और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मैंने आजमाया ये बेहद आसान सा नुस्खा, आप भी करें ट्राई

चेहरे पर पिंपल्स के दाग-धब्बों को दूर करने का ये नायाब और बेहद आसान घरेलू नुस्खा मेरे बहुत काम आया। आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो जरूर ट्राई करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 08, 2021
पिंपल्स और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मैंने आजमाया ये बेहद आसान सा नुस्खा, आप भी करें ट्राई

उम्र बढ़ने के साथ-साथ पिंपल्स की परेशानी होना काफी आम बात है। लेकिन अगर आपके घर में किसी को पिंपल्स न हो और आपको हो जाए, तो बहुत अजीब लगता है। अजीब इसलिए क्योंकि आपको यह जरूर सुनने के लिए मिल जाता है कि अरे तुम्हारी मम्मी-बहन का चेहरा कितना साफ है, तो तुम्हे इतने पिंपल्स कैसे हो रहे हैं। ठीक ऐसा ही मेरे साथ कुछ समय पहले हो रहा था। दरअसल, मुझे हाइपोथाइराइडिज्म है। हार्मोंस में बदलाव के वजह से मुझे छोटी-मोटी परेशानियां होती रहती हैं। खासतौर पर थायराइड के कारण स्किन काफी डल हो जाती है, जिससे चेहरा अजीब सा दिखने लगता है। मेरी स्किन पहले से ही काफी सेंसटिव है और ऊपर से इस थायराइड की वजह से मेरे चेहरे पर काफी सारे पिंपल्स निकलने लगते हैं। मैंने जहां तक नोटिस किया है पिंपल्स की समस्या मुझे खासतौर पर पीरियड्स के दिनों में होती है या जब मैं आइब्रोज बनवाती हूं, तब होती है। जैसे ही मुझे पीरियड्स स्टार्ट होने वाले होते हैं, तो कुछ दिन पहले 1-2 पिंपल्स चेहरे पर जरूर दिख जाएंगे। कुछ दिन बाद पिंपल्स तो चले जाते हैं, लेकिन ये अपना दाग मेरी स्किन पर छोड़ जाते हैं, जो पिंपल्स से कहीं ज्यादा बेकार लगते हैं। मैं इस परेशानी से काफी ज्यादा परेशान थी। इसके लिए मैंने कई सारे घरेलू नुस्खे भी आजमाए, लेकिन रिजल्ट ये होता था कि पिंपल्स तो एक समय के बाद चले जाते थे लेकिन दाग मुझे लंबे समय तक परेशान (Pimples Problem) करते थे। इसकी वजह से अक्सर कई मौकों पर मुझे खुद को लोगों के बीच प्रेजेंट होने में परेशानी भी महसूस होती थी। लेकिन एक दिन मुझे एक ऐसी शख्स मिली, जिन्होंने मुझे एक ऐसा तरीका बताया, जिससे मेरी पिंपल्स और इसके दाग की समस्या काफी हद तक कंट्रोल में रहने लगी।

पार्लर स्टाफ ने किया सजेस्ट ये नुस्खा (Remedy Suggested By My Salon Professional)

बाद दरअसल तब की है, जब एक बार मैं आइब्रोज बनवाने पार्लर गई थी। वहां के स्टाफ से बातों-बातों में मैंने पूछ लिया कि आइब्रो बनवाने के बाद मुझे पिंपल्स आ जाते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ कर सकती हैं क्या? तो उन्होंने मुझे एक पैक सजेस्ट किया, लेकिन मैंने कहा मेरी स्किन बहुत सेंसटिव है, मैं बाहर के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करती हूं। फिर उन्होंने बताया कि सेंसटिव स्किन वालों के लिए नीम से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। यकीन मानिए उस लेडी के द्वारा बताया गया नुस्खा मेरे लिए इतना कारगर रहा कि थोड़े दिन में ही मेरी स्किन से दाग-धब्बे गायब हो गए और स्किन पर नैचुरल ग्लो बढ़ने लगा। यही कारण है कि एक लाइफस्टाइल राइटर के तौर पर मुझे लगा कि इस नायाब नुस्खे को आप लोगों के साथ भी शेयर करना चाहिए क्योंकि मुझे पता है कि 20-30 की उम्र में बहुत सारे लड़के-लड़कियों को ये समस्याएं होती ही रहती हैं।

नीम की छाल से पिंपल्स और दाग हुए गायब (Use Neem Bark To Get Rid Of Pimples)

पार्लर की स्टाफ ने आगे बताया कि अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो नीम का इस्तेमाल करें। आप अपनी स्किन पर नीम की छाल लगाइए। इसके लिए नीम के पेड़ से 1 छोटा सा टुकड़ा छाल का लें। इसे चंदन घिसने वाले पत्थर पर थोड़ा पानी डालकर चंदन की तरह घिसें। जो पेस्ट तैयार हो उसे अपने चेहरे पर लगाएं। सुनकर तो मुझे भी यही लगा था कि ये भी अन्य सैकड़ों नुस्खों की तरह वेस्ट ही होगा, जिन्हें मैं लंबे समय से ट्राई कर रही हूं। लेकिन मेरे घर के पास ही नीम का पेड़ है, इसलिए मुझे 1-2 बार ट्राई करने में कोई हर्ज नहीं मालूम हुआ।

इसे भी पढ़ेंः वचा की खोई रंगत को वापस पाने में मदद करता है सफेद मक्‍खन, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

यकीन मानिए कि मैंने उनके बताए अनुसार 2-3 दिन तक नीम की छाल से तैयार पेस्ट अपने चेहरे पर लगाया। जिसका रिजल्ट काफी अच्छा था। सिर्फ 2 से 3 दिन में ही मेरे चेहरे के पिंपल्स काफी हद तक दूर हो गए। इतना ही नहीं, इस पेस्ट से पिंपल्स के साथ-साथ पिंपल्स के दाग भी दूर हो गए और मेरे चेहरे का नैचुरल ग्लो बढ़ने लगा। इसके बाद मैंने रिसर्च की, तो मुझे नीम की छाल के और भी ढेर सारे फायदों के बारे में पता चला, जिनके बारे में मैं आपको आगे बता रही हूं।

स्किन की एलर्जी (Skin Allergy)

इस पेस्ट के इस्तेमाल से छोटे बच्चों को हुई स्किन एलर्जी भी दूर हो सकती है। दरअसल, मैं ये भी ट्राई कर चुकी हूं। मेरी 4 साल की भतीजी के चेहरे पर लाल-लाल रैशेज हो गए थे, जिसमें काफी खुलजी हो रही है और यह पूरे चेहरे पर फैल रहा था। मैंने उसके चेहरे पर भी कुछ दिनों तक यह पेस्ट लगाया, जिससे उसकी स्किन एलर्जी पूरी तरह खत्म हो गई।  

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर लाल दाने और धब्बे उभरने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें इससे बचाव के लिए टिप्स

चेहरे को करे साफ (Keep Your Face Clean)

इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपका चेहरा काफी साफ हो जाएगा। दरअसल, नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपके चेहरे को अंदर से साफ करते हैं। इसके साथ नीम के इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपकी स्किन में निखार आएगा।

नीम के अन्य फायदे और नुस्खे (Other Benefits and Home Remedies of Neem)

पेट के कीड़े होंगे साफ (Stomach bug)

छोटे बच्चों को पेट में कीड़े की समस्या बनी रहती है। अगर आपके बच्चों के पेट में कीड़े की परेशानी हैं, तो उन्हें नीम की गोलियां खिलाएं। नीम की गोली के लिए आपको मार्केट जाने की जरूरत नहीं है और घर में भी इसकी गोलियां तैयार करके अपने बच्चे को दे सकते हैं। सिर्फ 1 से 2 दिन के अंदर आपके बच्चे का पेट पूरी तरह साफ हो सकता है। आगे मैं आपको ये गोली बनाने का तरीका भी बता रही हूं।

 

खून होगा साफ (blood purifier)

नीम की गोली खाने से ब्लड भी साफ रहता है। मैं भी कुछ टाइम से घर में तैयार नीम की गोलियों को पानी के साथ ले रही हूं। इससे आपके शरीर में मौजूद गंदगी साफ हो सकती है और आपके चेहरे पर ग्लो आ सकता है।

नीम की गोली बनाने का तरीका (How to Make Neem Goli)

नीम की गोली तैयार करने के लिए अपने आसपास के नीम के पेड़ से कुछ पत्तियां तोड़ लें। इन पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से धोएं। अब इसे पत्थर के सिलबट्टे या फिर मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। ध्यान रहे कि इसमें आपको ज्यादा पानी नहीं मिलाना है। बिना पानी के पीसेंगे, तो यह ज्यादा बेहतर है क्योंकि ताजी पत्तियों में थोड़ी नमी तो होती है। लेकिन मिक्सी में पीसते समय कुछ बूंदे पानी डाल दें, ताकि ये अच्छे से पिसे। अब इस पेस्ट से छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें। इन गोलियों को सुखाएं और रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ खाएं। अगर छोटे बच्चे को दे रहे हैं, तो उसे पहले कुछ मीठा खिलाएं, ताकि वे इसे खाने के लिए हिचकिचाए नहीं।

इसे भी पढ़ें - कमल के फूल से बना तेल आपकी त्वचा और बालों में डाल देगा नई जान, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे

ये आजमाए हुए नुस्खे हैं जो मेरे साथ-साथ मेरे जानने वाले कई लोगों के लिए कारगर रहे हैं। मेरा हमेशा से यकीन रहा है कि प्रकृति ने हमें जो भी समस्याएं दी हैं, उनका इलाज भी किसी न किसी रूप में हमारे आसपास ही दिया है। इसलिए मैं कोशिश करती हूं कि जितना संभव हो प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से ही शारीरिक समस्याओं को दूर करूं। आप भी इन नुस्खों को जरूर ट्राई करें और हमें अपना एक्सपीरियंस हमारे फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर बताएं। यही नहीं, अगर आपके पास भी कोई खुद का आजमाया हुआ नुस्खा या तरीका है, तो आप हमें लिख भेजिए। पसंद आया तो हम अपनी वेबसाइट पर उसे भी फीचर करेंगे।

 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer