ज्यादा गुड़ खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, अंजाने में हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार

गुड़ (Jaggery) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से सेहत को कई नुकसान भी होते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 04, 2021 12:07 IST
ज्यादा गुड़ खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, अंजाने में हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार

आज के समय में लोग सेहत और खानपान को लेकर जागरूक हो रहे हैं। यही कारण है कि लोग चीनी की जगह पर गुड़ (Jaggery) के सेवन पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। गुड़ कई फायदेमंद पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वीटनर है जिसे गन्ने से बनाया जाता है। गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन शरीर में खून साफ करने से लेकर मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने का काम करता है। सर्दी के मौसम में लोग गुड़ का सेवन खूब करते हैं और इसके सेवन से शरीर को उर्जा भी मिलती है। आयुर्वेद और प्राचीन चिकित्सा पद्धति में गुड़ का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से चिंता, माइग्रेन, पाचन और थकान सहित कई समस्याओं के निदान के लिए भी किया जाता है। गुड़ में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, खनिज और अन्य फायदेमंद पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इन तमाम पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? गुड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसका सेवन ज्यादा किया जाये तो यह शरीर के लिए हानिकारक (Side Effects of Eating Jaggery) भी हो जाता है। आइये जानते हैं ज्यादा गुड़ खाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में।

गुड़ में मौजूद पोषक तत्व (Jaggery Nutritional Value)

Side-Effects-of-Eating-Jaggery

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले गुण में तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दिन में सिर्फ एक बार गुड़ खा लेने से आपको दिन भर के लिए पर्याप्त आयरन की मात्रा मिल जाती है। आयरन के अलावा गुड़ में पर्याप्त कैलोरी भी होती है, इसीलिए गुड़ का सेवन करने से शरीर को उर्जा भी मिलती है। थकान और मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं में उपयोगी गुड़ में ये पोषक तत्व पाए जाते हैं।

  • प्रोटीन
  • कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट
  • वसा
  • फाइबर
  • शुगर
  • आयरन
  • कैल्शियम
  • मैगनीशियम
  • पोटैशियम
  • फास्फोरस

ज्यादा गुड़ खाने से सेहत को होने वाले नुकसान (Harmful Side Effects of Eating Jaggery)

वैसे तो गुड़ में सेहत के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनका सेवन शरीर के बहुत उपयोगी होता है। लेकिन किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन फायदे की जगह नुकसान भरा हो सकता है। तमाम विटामिन और खनिजों से भरपूर गुड़ अधिक मात्रा में सेहत सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा करता है। हालांकि गुड़ का अधिक सेवन गुड़ की क्वालिटी और इंसान के स्वास्थ्य के आधार पर असर करता है। अगर आप पहले से ही स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो हो सकता है कि इसका सेवन आपके लिए अधिक नुकसानदायक हो और स्वस्थ व्यक्ति के शरीर पर इसका कम असर पड़े। गुड़ के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान इस प्रकार हैं। 

इसे भी पढ़ें : भैंस का घी या गाय का घी, कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

Side-Effects-of-Eating-Jaggery

1. गुड़ के अधिक सेवन से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा (Jaggery Can Raise Blood Sugar Level)

सभी स्वीटनर की तरह गुड़ भी सुक्रोज होता है। गुड़ का अधिक सेवन शरीर में ब्लड शुगर (रक्त शर्करा) का स्तर बढ़ा सकता है। विशेष रूप से जो लोग डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें गुड़ का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। डायबिटीज से पीड़ित लोगों में चीने के समान ही गुड़ का असर भी होता है। यदि इसका सेवन अधिक मात्रा में किया गया तो इसके परिणामस्वरूप व्यक्ति के इंसुलिन के स्तर में बदलाव देखने को मिलेगा। एक आंकड़े के मुताबिक लगभग 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम शुगर होती है। इसलिए गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि इसका कम मात्रा में सेवन फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : Sawan Special: सावन में करें सात्विक भोजन, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज खाएं श्रीखंड

2. गुड़ के अधिक सेवन से मोटापे का खतरा (May Lead to Weight Gain)

गुड़ का अधिक सेवन करने से मोटापे का खतरा बना रहता है। मोटापे की समस्या में व्यक्ति के शरीर में कई तरह के रोग पनपने लगते हैं इसलिए व्यक्ति को हमेशा अपना वजन नियंत्रित रखना चाहिए। ये बात कहना गलत होगा कि रोजाना गुड़ के सेवन से मोटापे का खतरा होता है लेकिन अगर आप रोजाना अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं तो जरूर इसकी वजह से आप मोटापे से ग्रसित हो सकते हैं। चूंकि लगभग 100 ग्राम गुड़ में 385 कैलोरी मौजूद होती है इसलिए डाइटिंग आदि कर रहे लोगों को इसका सेवन सोच समझकर ही करना चाहिए। अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो भी गुड़ का कम मात्रा में ही सेवन करें।  

Side-Effects-of-Eating-Jaggery

इसे भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार मानसून में दही खाने से सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

3. गुड़ के अधिक सेवन से कब्ज का खतरा (May Cause Constipation)

गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है। चूंकि गुड़ बनाने की प्रक्रिया में इसे चीनी की तुलना में कम संसाधित करते हैं इसलिए ज्यादातर लोगों के लिए गुड़ को सुरक्षित माना जाता है। लेकिन गुड़ के सेवन से कुछ लोगों को कब्ज, अपच जैसे पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल कुछ लोग ताजे गुड़ का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं और ताजा गुड़ पेट में ठीक ढंग से पचने में असमर्थ होता है। इसलिए ताजा गुड़ का सेवन पाचन से जुड़ी समस्याओं के अलावा कब्ज और पेट में मरोड़ का कारण भी बन सकता है।

इसे भी पढ़ें : केले और गुड़ से बना पैनकेक है बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी नाश्ता, जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Side-Effects-of-Eating-Jaggery

4. नाक से खून बहने की समस्या (Nose Bleeding)

गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से नाक में से खून बहने की समस्या भी हो सकती है। चूंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन गर्मी में मौसम में कम किया जाता है। गर्मी के मौसम में गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको नाक से खून बहने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इसका एवं गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम में अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। गुड़ का अधिक सेवन करने से पेट में गर्मी बनती है जिसकी वजह से आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें : रतालू की सब्जी खाने से सेहत काे मिलते हैं ये 10 फायदे, जानें इसकी रेसिपी

5. गुड़ के अधिक सेवन से बढ़ता है परजीवी संक्रमण का खतरा (Raises Risk of Parasitic Infections)

गुड़ का निश्चित मात्रा में सेवन तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया गया तो इसकी वजह से आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गुड़ का सेवन अधिक मात्रा में करने से परजीवी संक्रमण (पैरासाइट इंफेक्शन) का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि आमतौर पर गुड़ को बनाने में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है लेकिन अगर इसे बनाने में साफ-सफाई का ध्यान नहीं  दिया गया तो इसमें कई प्रकार की अशुद्धियां रह जाती है जो आँतों में कीड़े पैदा करने का काम करती है। ऐसे गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन परजीवी संक्रमण का खतरा पैदा करते हैं।

6. गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी का खतरा ( Risk of Allergies)

गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो गुड़ का सेवन बहुत सोच समझकर करना चाहिए। एलर्जी की समस्या में आप अगर गुड़ का सेवन करते हैं तो आपको स्किन रैशेज, सिरदर्द, बुखार, थकान, उल्टी और मतली की समस्या होने लगेगी। इसके अलावा गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन चेहरे पर दाने और एक्ने की समस्या ही पैदा कर सकती है।

Side-Effects-of-Eating-Jaggery

इसे भी पढ़ें : Health Benefits of Jaggery: रोज गुड़ खाने के 10 फायदे बता रही हैं डायटीशियन Rujuta Diwekar

गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करने को लेकर ऊपर बताये गए सभी साइड इफेक्ट्स हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज, एलर्जी जैसे समस्याओं से ग्रसित हैं तो गुड़ का कम मात्रा में ही सेवन करें। गुड़ के सेवन से होने वाले नुकसान के लक्षण दिखने पर चिकित्सक से संपर्क जरूर करें। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer