मॉनसून में होने वाली स्किन एलर्जी से राहत दिलाएंगे ये 5 एसेंशियल ऑयल्स, जानें प्रयोग का तरीका

मॉनसून में होने वाली स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए एसेंशियल ऑयल्स काफी महत्तवपूर्ण होते हैं। यहां जानें इसके इस्तेमाल का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Aug 02, 2021 13:05 IST
मॉनसून में होने वाली स्किन एलर्जी से राहत दिलाएंगे ये 5 एसेंशियल ऑयल्स, जानें प्रयोग का तरीका

मॉनसून आते ही अपने साथ ठंडक तो लेकर आता है, लेकिन कई समस्याएं भी साथ लाता है। मॉनसून में कई लोगों में फोड़े-फुनसी, स्किन रैशेज और तमाम तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे मौसम में कई लोग स्किन एलर्जी से भी ग्रस्त रहते हैं। क्या आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं, जो मॉनसून आते ही स्किन एलर्जी के शिकार हो जाते हैं? अगर हां, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको स्किन एलर्जी से बचने के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल्स के प्रयोग के बारे मे बताएंगे। हालांकि यह एक आम समस्या है, जिसे एसेंशियल ऑयल्स के जरिए आसानी से ठीक किया जा सकता है। ऐसे में आप एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग करने से न सिर्फ स्किन एलर्जी से राहत मिलती है बल्कि तनाव कम होने के साथ ही नींद भी अच्छी आती है। चलिए जानते हैं मॉनसून में स्किन एलर्जी से बचाने वाले कुछ एसेंशियल ऑयल्स के बारे में। 

teetree

1. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

टी ट्री ऑयल स्किन एलर्जी से निपटने का एक आसान घरेलू नुस्खा माना जाता है। इस एसेंशियल ऑयल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो मौसम में आए बदलाव के कारण होने वाली स्किन एलर्जी से आपको राहत दिलाती हैं। त्वचा संबंधी समस्याएं होने पर आप इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यह आपको स्किन रैशेज, त्वचा के चकत्ते, स्किन इंफेक्शन और त्वचा संबंधी अन्य विकारों को दूर करने में मददगार होता है। इसपर हुए एक शोध की मानें तो टी ट्री ऑयल त्वचा की खुजली और सूजन आदि को भी दूर करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इसे किसी अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाएं और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - दांत दर्द, खांसी, पेट दर्द जैसी इन 5 समस्याओं का रामबाण इलाज है जूफा का पौधा, जानें इसके प्रयोग

2.  अरंडी का तेल (Castor Oil)

अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल भी त्वचा के लिए किसी कारगर औषधी से कम नहीं माना जाता है। अरंडी के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्किन एलर्जी को कम करने में मददगार होती हैं। यह आपकी शरीर में होने वाली खुजली और सूजन आदि से भी राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल को किसी रूई या फिर किसी कपड़ें में लपेटें और अपने प्रभावित हिस्से पर  लगाएं। ऐसा करने से आपकी सूजन और एलर्जी की समस्या जल्द ही ठीक होगी।  

3. पुदीने का तेल (Peppermint Oil) 

पुदीने का तेल यानि पिपरमेंट ऑयल स्किन के लिए काफी फायदेमंद और उपयोगी होता है। इसमें एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपको बैक्टीरिया आदि से राहत दिलाने के साथ ही आपको स्किन रैशेज और एलर्जी से भी राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है, जो आपको त्वचा पर होने वाली सूजन आदि से भी राहत दिलाता है। इसे लगाने के लिए आप इस तेल को जोजोबा ऑयल, लैवेंडर ऑयल या फिर किसी अन्य एसेंशियल ऑयल्स के साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - ताड़ की पत्तियों और छाल में होते हैं औषधीय गुण, इन 6 बीमारियों में प्रयोग करने से मिलता है आराम

4. तुलसी का तेल (Basil Oil)

तुलसी के तेल में एलर्जी, स्किन रैशेज और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं दूर करने के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह आपके दाने और खुजली आदि पर जल्दी प्रतिक्रिया करता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी आपकी स्किन इलास्टिसिटी को बढ़ाने में काफी हद तक मददगार होता है। यह आपकी त्वचा को एक सूदिंग इफेक्ट देने के साथ ही त्वचा को नरिश भी करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए भी आप इसे किसी एसेंशयल ऑयल के साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। इसे डायरेक्ट स्किन पर लगाने से आपकी त्वचा पर स्किन रैशेज आदि भी हो सकते हैं। 

lavander

5. नीलगिरी का तेल (Eucalyptus Oil)

नीलगिरी का तेल त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है। नीलगिरी यानि यूकेलप्टस ऑयल में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज आपकी त्वचा को एक ठंडा एहसास दिलाती हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो एलर्जी पर जल्दी प्रतिक्रिया कर उन्हें जल्दी ठीक करती है। इसमें पेन रिलीविंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो एलर्जी में होने वाले दर्द और स्किन रैशेज आदि को कम करने में सहायक होती हैं। इसे प्रयोग करने के लिए आप इसे किसी अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ डायल्यूट करें और प्रभावित त्वचा पर लगाएं।

मॉनसून में होने वाली स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए आप इस लेख में दिए गए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेख में दिए गए तरीकों से इन्हें प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 

Read more Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer