गर्मी में मेकअप करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, ना खुजली होगी ना रैशेज

गर्मी में मेकअप करते समय इन बातों का खास ख्याल रखें। साथ ही ध्यान रखें कि कोई भी ऐसी चीज का इस्तेमाल न करें, जो कि त्वचा के लिए हार्ड हो।  

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 12, 2021Updated at: Apr 16, 2021
गर्मी में मेकअप करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, ना खुजली होगी ना रैशेज

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई सारी परेशानियां होती हैं। ऐसे में आप त्वचा के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं, उनके बारे में सही से जांच-पड़ताल कर लें।  क्योंकि त्वचा काफी माजुक होती है और हार्ड फेस प्रोडक्ट्स त्वचा में रेडनेस, रैशेज और खुजली आदि को बढ़ा सकते हैं। बात अगर मेकअप की करें, तो गर्मियों में मेकअप पिघल सकता है और आपकी ब्यूटी को खराब कर सकता है। इसके अलावा कई मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं, तो आइए जानते हैं गर्मी में मेकअप से जुड़ी कुछ जरूरी बातें, जो कि आपके त्वचा से जुड़ी परेशानियों से दूर रख सकते हैं। तो, आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही समर मेकअप टिप्स पर (Summer Makeup Tips in Hindi)

Inside1summermakeup

गर्मी में मेकअप से जुड़े टिप्स-Summer Makeup Tips in Hindi

1. मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है। गर्मियों में मेकअप करने से पहले एक ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को कवर करता है और बाकी नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा ये आपकी त्वचा को मेकअप प्रोडक्ट्स से होने वाले नुकसानों से भी बचाने का काम करता है। इसलिए मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर एक अच्छा  मॉइस्चराइजर लगाएं। 

2. सनस्क्रीन और यूवी सुरक्षा

अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा,  सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है।  इसका मतलब है कि हर एक दिन, अपने मेकअप करने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ये आपके धूप से झुलसी त्वचा को बचाए रखने में भी मदद करता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको हर दो घंटे में सनस्क्रीन फिर से लगाना चाहिए, खास कर जब आप घर के बाहर हो तो इस बात का खास ध्यान रखें। इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं कि ब्यूटी प्रोडक्ट्ल में ही सनस्क्रीन वाले प्रोडक्ट्स लें जो कि त्वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : टीनेज लड़कियों को बैग में जरूर रखनी चाहिए ये 5 चीजें, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

3. कम मेकअप करें

गर्मियों में आपको कम मेकअप करना चाहिए। ऐसे में बस एक कलरफुल मॉइस्चराइजर और एक कंसीलर का उपयोग करें और अपनी खूबसूरती बनाए रखें। ध्यान रहे कि हैवी मेकअप न करें इससे चेहरे पर दाने निकल आते हैं और खुजली आदि की परेशानी हो जाती है। साथ ही इस बात ध्यान भी रखें कि क्रीम या बहुत अधिक चमकदार चीजों के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि नमी आपको अतिरिक्त चमकदार और पसीने से तर कर देगी।

4. पाउडर ब्लश के उपयोग से बचें

ब्लश किसी भी लुक में संतुलन और स्वस्थता जोड़ता है, लेकिन अगर आप अभी भी उसी पाउडर वाले फॉर्मूले का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। गर्म मौसम में लंबे समय तक मेकअप को रखने के लिए जेल या ब्लश का उपयोग करें, फिर उसके ऊपर एक क्रीम ब्लश का स्पर्श मिलाएं। बस यह सुनिश्चित करें कि बहुत ज्यादा कुछ भी न लगाएं और ना ही इसे मैटिफाई करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा को भी नुकसान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें : ऑफिस लुक को बनाना चाहते हैं खास तो जानें समर फैशन टिप्स, मिलेगा कम्फर्ट और स्टाइल

5. हल्का मेकअप लगाएं

गर्मी के मौसम में कभी भी भारी मेकअप न करें और जब भी मेकअप करें हल्के रंगों का चुनाव करें। क्योंकि ये आपके मेकअप पैलेट में रंगों को खेलने का सही समय नहीं है। गर्मी के मौसम में जीवंत रंग चेहरे को उज्ज्वल करते हैं और त्वचा में एक युवा चमक लाते हैं। इसे अपने चेहरे के सिर्फ एक क्षेत्र पर लगाएं और उसे हल्का करें। 

गर्मी में मेकअप करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वॉटरप्रूफ मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि मेकअप करने बाद इसकी सफाई करना न भूलें।  रात को सोने से पहले मेकअप को रिमूव जरूर करें। नहीं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है और रैशेज और खुजली की परेशनी भी बढ़ सकती है।

Read more articles on Fashion and Beauty in Hindi

Disclaimer