घर में मौजूद चीजों से बनाएं गर्मी के लिए स्पेशल सनस्क्रीन लोशन, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें तरीका और फायदे

बाजार में मिलने वाले सनस्क्रीन में केमिकल होता है। आप चाहें तो घर पर ही नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से सनस्क्रीन लोशन बना सकती हैं। जानें तरीका

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 13, 2021Updated at: Apr 13, 2021
घर में मौजूद चीजों से बनाएं गर्मी के लिए स्पेशल सनस्क्रीन लोशन, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें तरीका और फायदे

वैसे तो बाजार में कई तरह के सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen Lotion) मौजूद हैं, लेकिन इसमें बहुत सारे केमिकल्स (Chemicals) मौजूद होते हैं। लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान (Harm to Skin) हो सकता है। इसलिए आप चाहें तो घर पर मौजूद चीजों से ही सनस्क्रीन लोशन बना सकती हैं। आज हम आपको घर पर ही नैचुरल सनस्क्रीन बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं (Method to Make Sunscreen at Home)। ये होममेड नैचुरल सनस्क्रीन (Homemade Natural Sunscreen) आपको डबल लेयर प्रोटेक्शन (Double Layer Protection) देने के साथ-साथ ही काफी असरदार भी है।  पचौली वैलनेस क्लीनिक की फाउंडर और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ बता रही हैं सनस्क्रीन लगाने के फायदे और घर पर इसे बनाने का आसान तरीका (Sunscreen Benefits and Method to Make Sunscreen at Home)-

lotion

 

क्यों जरूरी है सनस्क्रीन लगाना (Why Sunscreen is Important)

हर मौसम में धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। सनस्क्रीन सूर्य की हानिकराक किरणों (Sun Harmful Rays) से त्वचा को नुकसान होने से बचाता है। साथ ही त्वचा के कुदरती रंग और निखार को भी बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में धूप बहुत अधिक होती है, इसलिए त्वचा की हिफाजत के लिए सनस्क्रीन अप्लाई करना बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें - Sunscreen: क्यों जरूरी है सनस्क्रीन लगाना? जानें कैसे चुनें अपने स्किन टाइप से अनुसार सही सनस्क्रीन क्रीम

नारियल और जैतून तेल से बनाएं सनस्क्रीन लोशन (Coconut Oil and Olive Oil Sunscreen Lotion)

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

  • - नारियल तेल : आधा कप
  • - जैतून का तेल : 15 बूंद 
  • - कैरट सीड्स ऑयल : 7 बूंद

नारियल और जैतून के तेल से सनस्क्रीन बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप नारियल तेल में 15 बूंद ऑलिव ऑयल डालें। अब इसमें 7 बूंद कैरट सीड्स ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार सनस्क्रीन को कांच की बोतल में रखें। इसका इस्तेमाल आप लंबे समय तक आप कर सकती हैं। तेल वाला यह सनस्क्रीन लोशन धूप में जाने से पहले त्वचा पर लगाने से सनटैन की समस्या नहीं होगी।

cucumber

तिल और बादाम तेल लोशन (Sesame and Almond Oil Lotion)

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

  • - बादाम का तेल : 10 मि.ली.
  • - तिल का तेल : 40 मि.ली.
  • - ऑलिव ऑयल : 10 मि.ली

इस सनस्क्रीन लोशन को बनाने के लिए सबसे 10 मि.ली. बादाम के तेल में 40 मि.ली. तिल का तेल मिक्स कर लें। अब इसमें 10 मि.ली. ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करें। इस हर्बल सनस्क्रीन लोशन को लगाकर आप आराम से धूप में निकल सकती हैं। यह सनस्क्रीन लोशन आपकी त्वचा की रक्षा करेगा और इसके रंगत में निखार लाएगा।

खीरा और गुलाबजल सनस्क्रीन (Cucumber and Rose Water Sunscreen)

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

  • - खीरा : एक
  • - गुलाबजल : थोड़ा सा 

खीरा और गुलाबजल का सनस्क्रीन लोशन बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें। इसके रस को निचोड़ लें। अब इसमें गुलाबजल मिला लें। इसे धूप में निकलने से 15 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं। यह दो घंटे तक आपकी त्वचा को धूप के असर से बचाकर रखेगा। खीरा शरीर और चेहरे दोनों को ठंडा रखने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - हेल्दी स्किन चाहिए तो मंडे से संडे, पूरे हफ्ते में कैसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन? जानें एक्सपर्ट से

संतरे का रस और गुलाबजल का सनस्क्रीन (Orange Juice and Rose Water Sunscreen)

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

  • - संतरे का रस : 5 बूंद
  • - गुलाबजल : 10 बूंद

संतरे का रस सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। संतरे के रस और गुलाबजल का सनस्क्रीन बनाने के लिए संतरे के रस में गुलाबजल को अच्छे से मिला लें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। यह आपकी त्वचा को धूप के असर से बच जाएगी।

एलोवेरा सनस्क्रीन लोशन 

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

  • - एलोवेरा जैल- 1/4 कप
  • - नारियल का तेल- 1 चम्मच 
  • - पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल- 10 बूंदें

इस नैचुरल सनस्क्रीन को बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे बाउल में एलोवेरा जैल लें। इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें 10-12 बूंदें पिपरमिंट ऑयल डालें। इन सभी चीजों को क्रीमी होने तक मिलाते रहें। तैयार नैचुरल सनस्क्रीन को आप एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं। घर से बाहर निकलने से पहले इस सनस्क्रीन को आप चेहरे, गर्दन और हाथों पर जरूर लगाएं। एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और यह चेहरे पर एक सॉफ्ट और कूलिंग प्रभाव छोड़ता है। यह हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाता है। इसके अलावा तेल में मौजूद विटामिन ई, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सन डैमेज से बचाते हैं।  

आप भी बाजार में मिलने वाले सनस्क्रीन की जगह घर बने सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। फिर भी अगर आपको किसी चीज से कोई एलर्जी है, तो आप अपनी कॉस्मेटोलॉजिस्ट से सलाह ले सकती हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi
Disclaimer