भैंस का घी या गाय का घी, कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

Buffalo Ghee or Cow Ghee : गाय का घी पीले रंग का हाेता है, जबकि भैंस का घी सफेद रंग का हाेता है। जानें इन दाेनाें के बीच अंतर और फायदे- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 28, 2021
भैंस का घी या गाय का घी, कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

घी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हाेता है (Ghee Benefits for Health)। अच्छी सेहत या स्वास्थ्य के लिए हम अकसर घी का उपयाेग करते हैं। इसका इस्तेमाल खाना बनाने या खाने में डालने के लिए किया जाता है। घी से स्वास्थ्य काे अनगिनत लाभ मिलते हैं। इसे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दाेनाें के लिए अच्छा माना जाता है। हम अकसर गाय या भैंस का घी खाते हैं, लेकिन क्या आप इन दाेनाें के बीच के अंतर काे जानते हैं। इस लेख में हम आपकाे गाय और भैंस के घी के बीच अंतर काे समझाएंगे। साथ ही इन दाेनाें में से कौन-सा बेहतर हाेता है, इसे भी जानें। भैंस और गाय के घी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने थिंक यू के न्यूट्रीशनिस्ट हिमांशु राय से बातचीत की-

न्यूट्रीशनिस्ट हिमांशु राय बताते हैं कि भारत में घी को हमेशा खाना पकाने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इसका इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता है। आमतौर पर गाय का घी और भैंस का घी दोनों ही अच्छे होते हैं, लेकिन गाय के घी के सेवन से सेहत काे अधिक और बेहतर मिलते हैं। गाय के घी में विटामिन ए, विटामिन डी और के, कैल्शियम, मिनरल्स, पाेटैशियम और फॉस्फाेरस जैसे कई पाेषक तत्वाें के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। इतना ही नहीं गाय के घी में ओमेगा 9 फैटी एसिड भी हाेता है।

ghee benefits

भैंस और गाय के घी में अंतर (Difference Between Buffalo ghee or cow ghee)

1. भैंस के घी में गाय के घी की तुलना में अधिक वसा यानी फैट होता है। इसलिए भैंस का घी वजन बढ़ाने के लिए बेहतर होता है, जबकि गाय के घी में वसा की मात्रा कम होने के कारण वजन घटाने के लिए उपयाेगी होता है।

2. वसा या फैट की मात्रा अधिक होने के कारण भैंस के घी की शेल्फ लाइफ अधिक हाेती है। जबकि गाय के घी की शेल्फ लाइफ भैंस के घी की तुलना में कम हाेती है।

3. गाय के घी में विटामिन ए की अधिकता हाेती है, जिसके काऱण इसका रंग पीला हाेता है। जबकि भैंस का घी सफेद रंग का हाेता है।

4. आयुर्वेदिक औषधियों में भैंस के घी की तुलना में गाय के घी को आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी माना गया है।

इसे भी पढ़ें - घी और पानी के मिश्रण से दूर करें कब्ज की समस्या, जानें सेवन का तरीका

5. गाय के घी का स्वाद भैंस के घी की तुलना में ज्यादा अच्छा हाेता है।

6. इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ जैसे जीवाणुरोधी यानी एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण आयुर्वेदिक दवाओं में गाय के घी का उपयाेग किया जाता है। 

7. भैंस के घी और गाय के घी काे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। अधिक मात्रा में घी के सेवन से हृदय राेग हाेने की संभावना बढ़ जाती है।

Health Benefits of Cow Ghee

गाय के घी के फायदे (Health Benefits of Cow Ghee)

1. न्यूट्रीशनिस्ट हिमांशु राय बताते हैं कि गाय के घी में सीएलए यानी सन्युग्म लिनोलिक ऐसिड (Conjugated Linoleic Acid) हाेता है, जाे वजन कम करने में सहायक हाेता है। 

2. गाय के घी में फैट की मात्रा भी बहुत कम हाेती है, जिससे सेवन से वजन कंट्राेल में रहता है।

3. गाय का घी आंखाें के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। आंखाें की राेशनी बढ़ाने के लिए गाय का घी उपयाेगी हाेता है।

4. आयुर्वेद के अनुसार पित्त दाेष काे शांत करने के लिए गाय का घी बेहद फायदेमंद हाेता है। यह पेट की गर्मी काे शांत करने का एक अच्छा उपाय है।

इसे भी पढ़ें - देसी घी के 5 असरदार घरेलू नुस्खे, जिनको बहुत पुराने समय से लोग कर रहे हैं इस्तेमाल

5. गाय के घी में अच्छी मात्रा में विटामिंस और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व हाेते हैं, जाे शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता काे बढ़ाते हैं।

6. माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए गाय के घी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

7. गाय का घी शरीर से विषैले तत्वाें काे बाहर निकालने में मदद करता है।

Health Benefits of Cow Ghee

भैंस के घी के फायदे (Buffalo Ghee Health Benefits)

1. अगर आप शारीरिक रूप से कमजाेर है और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, ताे भैंस का घी आपके लिए फायदेमंद हाे सकता है। इसमें फैट काफी अच्छी मात्रा में हाेता है, जाे वजन बढ़ाने में सहायक हाेता है। इसके सेवन से हड्डियां और मसल्स मजबूत बनती हैं।

2. भैंस का घी मानसिक राेगाें काे दूर करने में फायदेमंद हाेता है। इसके सेवन से याद्दाश्त में वृद्धि हाेती है।

3. भैंस का घी शरीर से वात के प्रभाव काे भी कम करता है। यह वात दाेष काे संतुलित करने में मदद करता है।

4. पाचन संबंधी विकाराें काे दूर करने के लिए इसका उपयाेगा किया जा सकता है।

5. खांसी की समस्या हाेने पर भैंस के घी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

आप भी भैंस और गाय के घी के बीच के अंतर काे जानकर अपने लिए सही घी का चुनाव कर सकते हैं। इन दाेनाें के ही अपने अलग-अलग फायदे हाेते हैं। 

Read  More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer