देसी घी के 5 असरदार घरेलू नुस्खे, जिनको बहुत पुराने समय से लोग कर रहे हैं इस्तेमाल

सैकड़ों वर्षों से देसी घी का इस्तेमाल पारंपरिक चिकित्सा में किया जा रहा है, जानें देसी घी के 5 असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 23, 2021Updated at: Jun 23, 2021
देसी घी के 5 असरदार घरेलू नुस्खे, जिनको बहुत पुराने समय से लोग कर रहे हैं इस्तेमाल

लगभग हर भारतीय रसोई में रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली घी (Ghee) सेहत के लिए वरदान मानी जाती है। दूध से बनने वाले घी में सेहत के लिए फायदेमंद नेकों पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। भारत में पारंपरिक तरीके से घी को निकालने के लिए दूध को गर्म करने के बाद उसमें मौजूद मलाई को मथा जाता है, और फिर इसे गर्म कर घी को निकालते हैं। घी में सेहत के लिए फायदेमंद स्वस्थ वसा, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, ब्यूटिरिक एसिड आदि पाए जाते हैं। लोग दैनिक आहार में घी को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी शामिल करते हैं। घी के इस्तेमाल से पाचन तंत्र, चयापचय, हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य में सुधार, सूजन को कम करने के साथ ही संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है। घी का इस्तेमाल करने से शरीर में कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि घी के इस्तेमाल से कई बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है? आइए जानते हैं घी के कुछ असरदार नुस्खों (Desi Ghee Home Remedies) के बारे में जिनका इस्तेमाल काफी समय पहले से किया जा रहा है।

घी में मौजूद पोषक तत्व (Ghee Nutrition Facts)

desi-ghee-home-remedies

घी के घरेलू नुस्खे जानने से पहले उसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान लेना जरूरी है। घी में ब्यूटिरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे आंतों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नियमित रूप से घी के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके अलावा पाचन तंत्र को मजबूत करने से लेकर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी घी में तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। घी में मौजूद कुछ प्रमुख पोषक तत्व इस प्रकार हैं।

  • कैलोरी
  • वसा
  • सैचुरेटेड फैट
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट 
  • पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 
  • प्रोटीन 
  • कार्ब्स 
  • विटामिन ए 
  • विटामिन ई 
  • विटामिन के
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड
  • ब्यूटिरिक एसिड

देसी घी के असरदार 5 घरेलू नुस्खे (Desi Ghee Home Remedies)

1. पाचन तंत्र के लिए घी का इस्तेमाल (Ghee for Digestion)

desi-ghee-home-remedies

घी का इस्तेमाल पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है। घी में पर्याप्त मात्रा में ब्यूटिरिक एसिड मौजूद होता है जो आंतों के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा घी में मौजूद एसिड मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करता है। घी के इस्तेमाल से आप अपने पेट की सूजन, आंतों में दिक्कत और पाचन तंत्र को बेहतर बना सकते हैं। आप रोजाना 1 चम्मच देशी घी को एक गिलास गर्म दूध में मिलकर उसमें थोडा सा हल्दी का पाउडर डाल पिएं, इससे आपको कब्ज और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं में राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: नाक में घी डालकर की जाती है 'घृत नेति' की क्रिया, एक्सपर्ट से जानें इसके 10 फायदे और सावधानियां

2. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घी (Ghee to Improve Eyesight)

desi-ghee-home-remedies

नियमित रूप से गाय के दूध से बने देसी घी के इस्तेमाल से आपकी आंखें स्वस्थ रहती हैं। ऐसे लोग जिनकी आंखों की नजर कमजोर होती है उनके लिए नियमित रूप से घी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है। आंखों की नजर या रोशनी बढाने के लिए आप रोजाना 1 चम्मच देसी घी का सेवन नियमित रूप से करें। आंखों को बेहतर बनाने के लिए आप देसी घी को रात में सोने से पहले आंखों के उपर लगायें, इससे भी आपकी नजर बेहतर होगी।

इसे भी पढ़ें: दूध की मलाई से घर पर बनाएं हेल्दी और शुद्ध देसी घी, जानें तरीका और देसी घी खाने के फायदे

3. सर्दी और खांसी में घी का इस्तेमाल (Ghee for Cough and Cold)

desi-ghee-home-remedies

सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या में घी का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है। आयुर्वेद में भी घी का इस्तेमाल इन समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। अगर आपको सर्दी, खांसी या जुकाम की समस्या है तो घी को गर्म करके इसकी कुछ हल्की गुनगुनी बूंदे अपने नाक में डालें। इससे आपको सर्दी, खांसी और नाक के बंद होने की समस्या में फायदा मिलेगा। सर्दी और जुकाम की वजह से होने वाले सिरदर्द की समस्या में भी घी के इस्तेमाल से फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Cow Ghee: 'गाय के घी' से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, जानें अधिक घी खाने पर क्या करें

4. गले की खराश में घी का इस्तेमाल (Ghee for Sore Throat)

desi-ghee-home-remedies

गले में खराश और इन्फेक्शन की समस्या में घी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल काफी सालों से किया जाता रहा है। अगर आपको गले में इन्फेक्शन या खराश की समस्या है तो आप 1 चम्मच देसी घी में 1 चम्मच शहद और अदरक के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। और फिर इसमें थोड़ी सी कालीमिर्च का पाउडर और चुटकी भर नमक डालकर इसे हल्के गुनगुने पानी में मिला दें। अब दिन में एक बार नियमित रूप से 5 दिनों के लिए इसका सेवन करें। इससे गले में मौजूद कई समस्याएं दूर होंगी।

5. हड्डियों को मजबूत करने के लिए घी का इस्तेमाल (Ghee for Strong Bones)

desi-ghee-home-remedies

जो लोग हड्डियों से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए नियमित रूप से घी का इस्तेमाल किसी वरदान से कम नहीं होता है। घी का प्रतिदिन सेवन करने वाले लोगों की हड्डियां अन्य लोगों की तुलना में अधिक मजबूत होती हैं। रोजाना 2 चम्मच घी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत करने में फायदा मिलता है। घुटने और हड्डियों के चटकने की आवाज में भी घी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आप घी को अपने आहार में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से घी का सेवन करने वाले लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें: देसी घी या वेजिटेबल ऑयल, क्या है दिल की सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? बता रही हैं डायटीशियन स्वाती बाथवाल

ऊपर बताये गए सभी घरेलू नुस्खे सैकड़ों सालों से प्रयोग में लाये जा रहे हैं। घी का सेवन शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को डायबिटीज या खानपान से जुड़ी कोई दूसरी बीमारी है उन्हें घी के सेवन से पहले अपने चिकित्सक की राय जरूर लेनी चाहिए। हमें उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा, इसे और लोगों तक शेयर जरूर करें।

Read More on Home Remedies in Hindi

Disclaimer