चेहरे से लालपन (Redness) दूर करने के घरेलू उपाय

क्‍या आपके चेहरे पर भी लालपन रहता है तो हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू उपाय ज‍िससे ये समस्‍या दूर हो जाएगी 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 22, 2021Updated at: Jun 22, 2021
चेहरे से लालपन (Redness) दूर करने के घरेलू उपाय

चेहरे पर लालपन की समस्‍या क्‍यों होती है? कई कारणों से चेहरे पर लालपन की समस्‍या हो सकती है जैसे धूप में ज्‍यादा समय तक रहना या कॉस्‍मेट‍िक प्रोडक्‍ट्स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आद‍ि। कई बार वर्कआउट करने के बाद भी पसीने से चेहरा लाल हो जाता है। कई बीमार‍ियों के कारण भी चेहरे पर लालपन की समस्‍या हो सकती है। इस लेख में हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे, अगर इन उपायों को अपनाने के बाद भी चेहरे पर लालपन की समस्‍या दूर नहीं होती है तो आप डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें और स्‍क‍िन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए बॉडी को हाइड्रेट रखें। चेहरे पर लालपन की समस्‍या दूर करने वाले घरेलू नुस्‍खे जानने के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

redness on face

चेहरे पर क्‍यों होती है लालपन की समस्‍या? (What causes redness on face) 

चेहरा लाल होने के पीछे कई कारण हैं जैसे- 

  • 1. स्‍पाइसी फूड या एल्‍कोहॉल के सेवन से। 
  • 2. स्‍क‍िन से जुड़ी बीमारी रोजेशिया या एक्‍ज‍िमा के कारण। 
  • 3. एलर्जी के कारण। 
  • 4. दवाओं के साइड इफेक्‍ट से। 
  • 5. कॉस्‍मेट‍िक के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से। 
  • 6. ज्‍यादा देर धूप में रहने के कारण। 
  • 7. ज्‍यादा देर स्‍क्रब करने के कारण। 
  • 8. ज्‍यादा पसीना आने के कारण। 

चेहरे से लालपन दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to cure redness on face) 

1. स्‍क‍िन में लालपन है तो लगाएं शहद (Honey)

honey for face

शहद को लंबे समय से स्‍क‍िन की समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा है। शहद में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। शहद से रैशेज की समस्‍या दूर होती है। आप शहद को चेहरे का लालपन दूर करने के लिए द‍िन में 4 से 5 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चेहरे के जि‍स ह‍िस्‍से में लालपन है वहां शहद लगा लें और 15 म‍िनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। 

2. नार‍ियल का तेल लगाएंगे तो चेहरे से लालपन की समस्‍या दूर हो जाएगी (Coconut Oil)

चेहरे पर लालपन की समस्‍या इंफेक्‍शन से भी हो सकती है। नार‍ियल के तेल में लॉर‍िक एस‍िड (lauric acid) होता है जिसमें एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। चेहरे पर लालपन की समस्‍या दूर करने के लि‍ए द‍िन में दो बार नार‍ियल का तेल लगाएं। तेल लगाने के एक घंटे बाद साफ पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें- सिर (स्कैल्प) पर हो फंगल इंफेक्शन तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

3. दही में मौजूद प्रोबायोट‍िक्‍स से र‍िपेयर होगी स्‍क‍िन (Yogurt)

curd for face

दही में प्रोबायोट‍िक्‍स मौजूद होते हैं, प्रोबायोट‍िक्‍स की मदद से स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍या दूर होती है। इसे चेहरे पर लालपन के दौरान लगाया जा सकता है। आपको दही में नींबू का रस म‍िलाकर पेस्‍ट बनाना है। इस पेस्‍ट को आप चेहरे पर उस जगह लगाएं जहां लालपन है। इस पेस्‍ट को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। अगर आपको नींबू से एलर्जी है तो स‍िर्फ दही ही लगाएं। 

इसे भी पढ़ें- सिर पर चोट से आई सूजन ठीक करने के घरेलू उपाय

4. स्‍क‍िन को ठंडक पहुंचाएगा खीरे का पेस्‍ट (Cucumber)

एक्‍ने की समस्‍या में खीरे का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है, इसे आप चेहरे का लालपन दूर करने के ल‍िए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। खीरे से स्‍क‍िन को ठंडक म‍िलेगी और चेहरे से लालपन की समस्‍या दूर हो जाएगी। खीरे को छीलकर म‍िक्‍सी में डालें, उसका पेस्‍ट तैयार कर उसे फ्रि‍ज में रख दें। ठंडा होने पर चेहरे के लाल ह‍िस्‍से में खीरे के पेस्‍ट को लगाएं। 15 म‍िनट रखने के बाद साफ पानी से धो लें। आप इस पेस्‍ट को हफ्ते में 4 से 5 बार लगा सकते हैं। 

5. चेहरे से लालपन दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इससे चोट भी ठीक हो जाती है। अगर आपके चेहरे पर लालपन की समस्‍या है तो आप आप एलोवेरा के पत्‍तों से जेल न‍िकालकर उसे लालपन वाले ह‍िस्‍से में लगाकर रात भर के ल‍िए छोड़ दें। सुबह चेहरा धो लें। लालपन की समस्‍या कुछ द‍िनों में दूर हो जाएगी।

चेहरे पर लालपन की समस्‍या होने पर आप ऐसे फेसवॉश यूज करें जो हर्बल हों जैसे खीरा या एलोवेरा फेसवॉश इसके अलावा नैचुरल मॉइश्‍चराइजर भी आपको यूज करना चाह‍िए। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer