पेशाब में पीलेपन का कारण और इसे दूर करने के घरेलू उपाय

पेशाब में पीलापन आम भी हो सकता है और किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इसे दूर करने में आपके काम आ सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
पेशाब में पीलेपन का कारण और इसे दूर करने के घरेलू उपाय

दिन भर के उतार-चढ़ाव के कारण और आहार में बदलाव के कारण पेशाब का रंग बदलता रहता है। जो लोग भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं उनका पेशाब रंगहीन होता है। वहीं अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो पेशाब में पीलापन आ जाता है। इससे अलग पेशाब में पीलापन के पीछे और भी कई कारण है, जिनके बारे में पता होना जरूरी है। साथ ही कुछ ऐसे लक्षण भी होते हैं जो पेशाब में पीलेपन के साथ नजर आते हैं। आमतौर पर लोग पेशाब के कलर पर ज्यादा ध्यान नहीं देते लेकिन पीला पेशाब होने पर विचार करने की जरूरत है। चूंकि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है जैसे यूटीआई यूरिन इंफेक्शन आदि। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को दूर करने उपयोगी साबित हो सकते हैं। जी हां, आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पेशाब में पीलापन के क्या कारण होते हैं। साथ ही इसके लक्षण और उपचार भी जाएंगे। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

पेशाब में पीलापन के कारण

  • पेशाब, लाल, काला, सफेद, हरा, रंगहीन या पीले रंग का हो सकता है। अगर आपको पेशाब पीला दिखे तो समझ जाएं कि विटामिन b12 और beta-carotene के कारण आपके यूरिन का करल बदल रहा है। 
  • इसके अलावा मूत्र पथ संक्रमण के इलाज में कुछ ऐसी दवाइयां दी जाती है, जिनके कारण यूरिन का कलर बदल सकता है। 
  • कभी-कभी पेशाब पीले रंग से नारंगी हो जाता है इसके पीछे भी यही कारण होते हैं। 
  • इसका एक कारण पानी की कमी भी है्। यह समस्या पानी की कमी को पूरा करके दूर हो सकती है। 
  • इसके अलावा किडनी स्टोन होने पर, गर्भावस्था के दौरान, आंतों से जुड़ी समस्याओं के दौरान या मूत्र के प्रवाह में रुकावट के दौरान इस तरह पेशाब में पीलापन आ सकता है।

 इसे भी पढ़ें- यूरीन इंफेक्शन से बचाव के लिए अपनाएं यह 9 घरेलू उपाय, एक्स्पर्ट से जानिए कैसे है यह आपके लिए फायदेमंद

पेशाब में पीलेपन के दौरान दिखने वाले लक्षण

  1. यूरिन के साथ दर्द महसूस करना।
  2. पेशाब के दौरान जलन महसूस करना।
  3. पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस करना।
  4. यूरिन से दुर्गंध आना।
  5. यूरिन का गाढ़ा होना।
  6. शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव।
  7. चेहरे का लाल हो जाना।

पेशाब का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

1 - पानी की कमी पूरी करना

जैसे कि हमने पहले भी बताया कभी-कभी पेशाब में पीलापन पानी की कमी के कारण हो सकता है। डॉक्टर के मुताबिक दिन में 8 से 9 गिलास पानी पीना जरूरी है। ऐसे में आपके दिन में 7 से 8 गिलास पानी की पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती ही है साथी ही शरीर हाइडेड भी रहता है। साथ ही पानी से यूरिन अधिक मात्रा में आता है। अगर आप चाहे तो पानी में नमक भी मिला सकते हैं। लेकिन नमक ज्यादा होने पर शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में सबसे पहले नमक की सीमित मात्रा की जानकारी लें। उसके बाद ही पानी में नमक को मिलाकर सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- जानें यूरीन इंफेक्शन में कैसे फायदेमंद है आंवले का रस

2 - विटामिन सी को डाइट में जोड़ना

विटामिन सी मूत्र संक्रमण और इसके कारण होने वाले पीलेपन को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन सी के स्रोतों को जोड़ें। आप फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके लिए आप अपनी डाइट में फूल गोभी, पालक, टमाटर, मौसमी, ब्रोकली आदि को जोड़ सकते हैं। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। आप चाहे तो विटामिन सी के सप्लीमेंट भी सकते हैं लेकिन सप्लीमेंट लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

3 - ग्रीन टी का सेवन करना

  • ग्रीन टी के अंदर एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल बैक्टीरिया को खत्म करते हैं बल्कि पेशाब के पीलेपन को दूर करने में उपयोगी हैं।
  • ऐसे में आप ग्रीन टी में शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से पेशाब के पीलेपन की समस्या दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- किन कारणों से बदलता है आपके यूरीन का रंग? इन 5 अलग-अलग यूरीन के रंग खोलते हैं आपके सेहत का राज

4 - नींबू के रस का उपयोग करना

नींबू के अंदर भी एंटीमाइक्रोबियल पर मौजूद होते हैं जो न केवल संक्रमण से बचाव में उपयोगी है बल्कि पेशाब के पीलेपन को दूर करने में भी आपके काम आ सकते हैं। ऐसे में आप नींबू के रस को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। यह रस आप सुबह खाली पेट पिएंगे तो ज्यादा फायदा होगा।

5 - आंवले का उपयोग करना

हमने ऊपर बताया कि विटामिन सी पेशाब के पीलेपन को दूर करने में उपयोगी है। लेकिन आंवला के अंदर भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में अगर आपकी अपनी डाइट में जोड़ते हैं तब भी मूत्र संबंधी समस्या दूर हो सकती हैं। आंवले के अंदर एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं और नमक डालकर रस का सेवन करें।

6 - दही के सेवन से

  • दही के अंदर प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं जो मूत्र संक्रमण से बचाव में उपयोगी हैं।
  • ऐसे में आप दही को अपनी डाइट में जोड़ें क्योंकि दही का सेवन रात में नहीं किया जाता है। ऐसे में आप दोपहर के समय खाने के बाद एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं इसके अलावा छाछ भी एक बेहतर विकल्प है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि पेशाब के पीलेपन को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। लेकिन अगर पीलापन इन घरेलू उपायों से भी दूर नहीं हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हो सकता है कि ये किसी गंभीर बीमारी का लक्षण है। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं ऊपर बताए गए नुस्खों का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यदि आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है या कोई विशेष डाइट फॉलो कर रहे हैं तो ऊपर बताए उपायों को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। 

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer