नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से तेजी से कम होती शरीर की चर्बी, जानिए फायदे और पीने का तरीका

शरीर की चर्बी कम करने के लिए नियमित एक्‍सरसाइज और सही आहार बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप नींबू पानी में काला नमक मिलाकर भी पी सकते हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 20, 2020
नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से तेजी से कम होती शरीर की चर्बी, जानिए फायदे और पीने का तरीका

वजन कम करने के लिए सही आहार और एक्‍सरसाइज दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं, जिनके माध्‍यम से आप आसानी से अपने शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं। जब तक आप अपने रूटीन को फॉलो नहीं करेंगे आप कितनी भी मेहनत कर लीजिए आपका वजन जस का तस बना रहेगा। अगर आप अपने शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी को घटाना चाहते हैं तो सही समय पर संतुलित भोजन करने की आदत डालें साथ ही नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें। इन सबके साथ ही यहां हम आपको एक और घरेलू नुस्‍खा अपनाने का तरीका बता रहे हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

water

नींबू पानी में मिलाकर पीएं काला नमक

शरीर खासकर पेट की चर्बी घटाने के लिए सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू विटामिन सी, कैलोरी में कम और एंटीऑक्सिडेंट के साथ विटामिन और मिनरल्‍स से युक्‍त होता है। यही नहीं, नींबू पानी आपको फुल रखने में मदद करता है, यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। नींबू पानी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और अतिरिक्‍त वजन को कम करने में मदद करता है। हालांकि, नींबू पानी में काला नमक जोड़ना और भी फायदेमंद हो सकता है। काला नमक पेय के स्वास्थ्य लाभ को बढ़ा देता है। काला नमक प्राकृतिक मिनरल्‍स से युक्‍त होता है जो मानव शरीर के कामकाज को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक हैं। 

नींबू पानी और काला नमक का मिश्रण कैसे आपका वजन कम कर सकता है? 

यह बेहतरीन पेय पाचन से जुड़ी समस्‍याओं को खत्‍म करने में मदद करता है। आपका मल त्याग सुचारू रूप से होगा और आप अपच की समस्या से आपको कभी भी सामना नहीं करना पड़ेगा। वजन कम करने के लिए दोनों आवश्यक हैं। यदि आपका आंतरिक पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपके लिए चर्बी कम करना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, यह पेय शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्‍म और वजन घटाने की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ लेती है।

इसे भी पढ़ें: जानिए प्रोटीन का सेवन किन लोगों को अधिक मात्रा में करना चाहिए और क्‍यों?

weight-loss

नींबू पानी और काला नमक पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

काले नमक के साथ नींबू पानी पाचन तंत्र के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। जो एसिडिटी, त्वचा रोग, ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया की समस्या को कम करने में मदद करता है। काला नमक आपके द्वारा खाए गए भोजन से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होने के नाते, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है और रक्त के थक्के को रोकता है।

इसे भी पढ़ें: लेमन ग्रास टी के सेवन से इम्यून सिस्टम हो मजबूत, जानें न्यूट्रिशनिस्ट से पूरी जानकारी

नींबू पानी और काला नमक सेवन करने का तरीका

एक गिलास पानी लें (सामान्य या गर्म और ठंडे पानी से बचें) और 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पिएं। आप या तो सुबह-सुबह या अपने भोजन के बाद इसे पी सकते हैं। 

आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि यह सिर्फ एक ट्रिक है जो आपके वजन घटाने की योजना का समर्थन कर सकती है। केवल इस पेय को पीने से आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे। स्वस्थ आहार और व्यायाम भी जरूरी है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer