लेमन ग्रास टी के सेवन से इम्यून सिस्टम हो मजबूत, जानें न्यूट्रिशनिस्ट से पूरी जानकारी

लेमन ग्रास टी के अंदर मौजूद औषधीय गुण हमारे इम्यून सिस्टम को बेहद मजबूत बनाते हैं। ऐसे में इसे अपनी डाइट में जगह देना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 16, 2020
लेमन ग्रास टी के सेवन से इम्यून सिस्टम हो मजबूत, जानें न्यूट्रिशनिस्ट से पूरी जानकारी

लेमन ग्रास टी हमारे न केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत बढ़ाता है बल्कि यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, कैंसररोधी, एंटीडिप्रेजेंट गुणों से भरपूर है। इसके अंदर विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बता दें कि लेमनग्रास टी को किसी भी उम्र में लिया जा सकता है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक ये सबके लिए असरदार है। इसलिए आपके पता होना चाहिए कि इसका सेवन करने से किन-किन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम इस लेख में न्यूट्रिशनिस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप लेमनग्रास टी को अपनी डाइट में क्यों जगह दें। पढ़ते हैं आगे...

 glowing skin

पेट से संबंधित बीमारी को करें दूर

इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक कंपाउंड हमारे पेट के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया और पैरासाइट्स को खत्म कर देते हैं। जिसके कारण कब्ज, डायरिया, अपच, पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, इसलिए एक्सपर्ट भी इसे अपनी डाइट में जोड़ने की सलाह देते हैं।

ये शरीर को करे डिटॉक्स

अगर हम रोज लेमनग्रास टी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर डिटॉक्स रहता है और हमारे अंदर विषैले पदार्थ यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। यही कारण है कि रोज सेवन करने के कारण किडनी, लीवर, ब्लैडर और पैंक्रियास की सफाई सुचारू रूप से होती रहती है।

इसे भी पढ़ें- मौसम का ये बदलाव कर सकता है आपको बीमार, खाने में जरूर बनाएं रखें इन 3 चीजों का तालमेल

बुखार, जुकाम आदि से लड़ने में मददगार

क्योंकि इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं इसीलिए कब बुखार और जुकाम की शिकायत भी खत्म हो जाती है पता ही नहीं चलता। इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन सी हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

इसे भी पढ़ें- ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, एक्सपर्ट ने दी जानकारी

कैंसर से लड़ने में मददगार

इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर से लड़ने में बेहद मददगार साबित हुए हैं। यह इनका रोज सेवन करने से कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और कैंसर का खतरा खत्म हो जाता है। इसके अलावा जोड़ों के दर्द में मांसपेशियों की ऐंठन में भी राहत देता है। क्योंकि इसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी और पेन रिलीविंग प्रॉपर्टी पाई जाती है इसलिए इसका सेवन किसी भी उम्र में किया जा सकता है।

बच्चों के लिए भी बेहद मददगार

इसे पीने से बच्चे संक्रमण से बच्चे रहते हैं। ऐसे में बच्चों को लेक्टेशन पीरियड में दो कप लेमनग्रास टी पीना चाहिए। ध्यान दें प्रेगनेंसी में डॉक्टर जिसे पीने की सलाह नहीं देते हैं। यह फंगल इन्फेक्शन को दूर रखने में मदद करता है इसके सेवन से त्वचा तरोताजा महसूस करती है। मुंहासे नहीं आते ऑइली स्किन वालों के लिए इसे पीना बेहद लाभकारी है। वजन नियंत्रित करने में भी है बेहद मददगार साबित हुआ है।

कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • जल्दी- जल्दी पीने की बजाय आराम से पीएं। 
  • इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से ये संक्रमण से बचाता है। 
  • ये फंगल इंफेक्शन को दूर रखने में मददगार है।
  • वजन को कम करने के लिए ये बेहद कारगर है। 
  • एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर से लड़ने में बेहद लाभकारी है।

(ये लेख अकाश हेल्थकेयर की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अनुजा गौर से बातचीत पर आधारित है।) 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer