किडनी स्टोन के खतरे से रहना चाहते हैं दूर? तो आज से ही अपनी इन आदतों में करें बदलाव

अगर आप भी किडनी स्टोन के खतरे से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी इन आदतों में आज से ही करें बदलाव। 

 
Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 16, 2020Updated at: Jan 16, 2020
किडनी स्टोन के खतरे से रहना चाहते हैं दूर? तो आज से ही अपनी इन आदतों में करें बदलाव

आजकल की भागदौड़ और खानपान के तरीकों के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगती है। शरीर अंदर से अस्वस्थ हो रहा है इसका अंदाजा तभी होता है जब किसी चीज का लक्षण हमे दिखाई देने लगता है। ऐसा ही एक लक्षण है किडनी स्टोन का जिसमें बहुत तेज दर्द होता है। 

किडनी स्टोर कोई मामूली चीज नहीं ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि किडनी स्टोन के लक्षण को जल्द से जल्द पहचानें और समय रहते इसके लिए इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। वैसे तो कई लोग किडनी स्टोन की समस्या को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय ज्यादा करते हैं। 

stone

किडनी स्टोन को लेकर वैसे तो कई नुस्खे हैं जो किडनी स्टोन का रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं। किडनी हमारे शरीर काफी जरूरी अंग है। यह एब्डोमेन (Abdominal) के ठीक पीछे होती है। किडनी का काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकाल कर फेंकना और शरीर में पानी का स्तर और अन्य तरल पदार्थों, केमिकल और मिनरल का स्तर बनाए रखना होता है। इसलिए जरूरी है कि हमारी किडनी सही से काम करे जिसके लिए हमारी किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी हो जाता है। 

शरीर में किसी तरह की कोई समस्या ना हो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि हम क्या खाते हैं। खासकर किडनी स्टोन की समस्या में खान-पान काफी हद तक अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही किडनी से जुडी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके लिए आपको जरूरत है कि आप अपना खानपान अच्छा करें जिससे की आपको स्टोन की समस्या पैदा ना हो। 

इसे भी पढ़ें: गुर्दे में पथरी होने के संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 7 लक्षण, न करें नजरअंदाज

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं 

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर में 70 फीसदी पानी है। इसके साथ ही पानी किसी भी बीमारी को दूर करने में काफी हद तक मददगार साबित होता है। पानी पाचन क्रिया को भी ठीक रखने में मददगार है। आप जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से खराब टॉक्सिन उतने ही ज्यादा बाहर निकल जाते हैं। अगर आप स्टोन के खतरे से खुद को बचाना चाहते हैं तो उसका पहला कदम है कि आप पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीएं। किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पिएं यह स्टोन को बाहर करने में आपकी मदद करता है। 

stone

सेब का सिरका 

सेब के सिरका में सिट्रिक एसिड होता है, जो स्टोन को तोड़ने का काम करता है। सेब के सिरके की मदद से आप किडनी स्टोन को जड़ से खत्म कर सकते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर करने में मदद करता है। सेब का सिरका लेते समय इसकी मात्रा का पूरा ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है। आप इसे दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ रोजाना ले सकते हैं। कई मामलों में यह किडनी स्टोन पूरी तरह से ठीक कर देता है। लेकिन हम आपको इसका प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह करने की बात कहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी स्टोन से बचाते हैं ये 10 फूड, ब्‍लड प्रेशर में भी है फायदेमंद

कम मात्रा में सोडियम लें 

ज्यादा मात्रा में सोडियम लेने से ये ना सिर्फ आपके ह्दय को नुकसान पहुंचाता है बल्कि ये आपकी किडनी को भी खराब करने का काम करता है और स्टोन को पैदा करता है। यूरोलॉजी केयर फाउंडेशन के मुताबिक, 80 प्रतिशत पथरी कैल्शियम के कारण बनती है। सोडियम का ज्यादा सेवन खून में कैल्शियम के फिर से अवशोषण को रोक सकता है, जिसके कारण गुर्दे में कैल्शियम की पथरी बन सकती है। 

Read More Article On Other Disease In Hindi

Disclaimer