Headache: सिर के एक हिस्से में तेज दर्द की हैं ये खास वजह, एक्सपर्ट से जानें बचाव के आसान टिप्स

कई लोगों के सिर के एक हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है लेकिन इसके कारण शायद उन्हें न पता हो। एक्सपर्ट से जानें ऐसा क्यों होता है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 16, 2020Updated at: Jan 16, 2020
Headache: सिर के एक हिस्से में तेज दर्द की हैं ये खास वजह, एक्सपर्ट से जानें बचाव के आसान टिप्स

जब भी कोई व्यक्ति सिरदर्द के बारे में कुछ कहता है तब आपके मन में सबसे पहली क्या बात आती है? ज्यादातर लोगों के लिए सिरदर्द का मतलब सिर में तेज दर्द होता है, जिसके कारण लोगों का काम पर ध्यान देना मुश्किल हो जाता है। सिरदर्द की समस्या सभी उम्र के लोगों के बीच आम होती है फिर चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा। सिरदर्द की समस्या किसी भी कारण से हो सकती है। लेकिन कुछ लोगों के सिर के किसी एक हिस्से में दर्द होता है, जैसे कनपटी, सिर के पीछे वाले भाग या एक तरफ में। एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकार के सिरदर्द दिखाई देते हैं। आपके सिर में किसी एक जगह पर दर्द समस्या के मूल कारण और इसके प्रबंधन के तरीकों के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि हमेशा आपके सिर के एक हिस्से में दर्द क्यों होता है।

headache

सिर के एक हिस्से में दर्द के पीछे कारण

न्यूरोलॉजिकल समस्या

विभिन्न प्रकार की न्यूरोलॉजिकल परेशानियां सिर के एक हिस्से में दर्द का कारण बन सकती है। ये एक आम मस्तिष्क समस्या है, जो सिर के किसी भी हिस्से में दर्द का कारण बन सकती है।

ओसीपिटैल न्यूरालाजिया (Occipital neuralgia)

यह एक अलग प्रकार का सिरदर्द होता है, जिसमें सिर के एक तरफ छिदवाने, नसों के धड़कने या बिजली के झटके जैसा तेज दर्द होता है। यह तब होता है जब रीढ़ की हड्डी और खोपड़ी के ऊपरी हिस्से के बीच की कुछ नसें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं या उनमें सूजन हो जाती हैं।

टेम्पोरल आर्टिरिटिज (Temporal arteritis)

टेम्पोरल आर्टिरिटिज सिर और गर्दन की नसों में सूजन है, जिसके कारण मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह सुचारू रूप से नहीं हो पाता है। इस कारण से किसी व्यक्ति को मांसपेशियों में दर्द, थकान और जबड़े के दर्द जैसे अन्य लक्षणों के साथ सिर के एक हिस्से में दर्द होने लगता है।

headache

चेहरे की नसों में दर्द  (Trigeminal neuralgia)

यह एक क्रॉनिक पेन की स्थिति है, जो खोपड़ी में मौजूद नसों की तंत्रिका को प्रभावित करती है। ट्राइजेमिनल नर्व आपके चेहरे से लेकर आपके मस्तिष्क तक संवेदना पहुंचाती है और इसमें रुकावट से चेहरे और मस्तिष्क के किसी एक हिस्से में दर्द हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः सिरदर्द से परेशान हैं तो अभी लीजिए इस थेरेपी की मदद, तुरंत मिलेगी राहत

इन दवाओं के कारण होता है सिरदर्द

नियमित रूप से ली जाने वाली दवाएं कभी-कभार साइड इफेक्ट करती है और आपको सिरदर्द दे सकती हैं। इतना ही नहीं ये दवाएं आपके स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है। जरूरत से ज्यादा इन दवाओं का सेवन सिरदर्द का कारण बन सकता है लेकिन इसकी संभावना बहुत कम होती है। 

-एसिटामिनोफेन

-एस्पिरिन

-आईब्रूफिन

सिर के एक हिस्से में दर्द के अन्य कारण

  • एलर्जी
  • थकान
  • सिर पर लगी चोट
  • संक्रमण
  • ट्यूमर 
  • नींद पूरी न होना

इसे भी पढ़ेंः बार-बार सिरदर्द की हो सकती है ये 5 वजह, जानें इससे बचने के उपाय

डॉक्टर को कब दिखाएं

सिरदर्द कभी-कभार होने वाली एक स्वास्थ्य समस्या है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाती है। अगर दर्द असहनीय है तो आप मेडिकल शॉप से दर्द निवारक दवाएं यानी की पेनकिलर ले सकते हैं या कुछ घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। ध्यान रखें कि सिरदर्द होने पर एक दिन में दो से अधिक गोलियां न लें। साथ ही अगर आपको सिर दर्द रहता है और अचानक एक अलग प्रकार का सिरदर्द होने लगे तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसके अलावा अगर आपके अक्सर सिर में दर्द रहता है और देखने में दिक्कत, भ्रम, बुखार, गर्दन में अकड़न, सुन्नता या कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

(Medically Reviewed : Dr Amit Gupta, Senior Consultant, Neurosurgery,  Max Hospital, Shalimar Bagh)

Read More articles On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer