लगातार रहने वाले मांसपेशियों में दर्द के पीछे छिपे हैं ये 4 कारण, जानें किस कारण आपके हाथ-पैर में हो रहा दर्द

अक्सर हम मांसपेशियों में दर्द के लिए शारीरिक कसरत और मेहनत को जिम्मेवार ठहराते हैं जबकि ऐसा नहीं है ये 4 कारण भी इस दर्द के लिए जिम्मेदार हैं।    

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Dec 16, 2019Updated at: Dec 16, 2019
लगातार रहने वाले मांसपेशियों में दर्द के पीछे छिपे हैं ये 4 कारण, जानें किस कारण आपके हाथ-पैर में हो रहा दर्द

बच्चे हों या बड़ें सभी कभी न कभी मांसपेशियों में दर्द का अनुभव जरूर करते हैं। आपके पैर और हाथ की मांसपेशियों में होने वाला ये तेज दर्द सभी प्रकार के जरूरी काम से आपका ध्यान भटकाने के लिए काफी हैं और आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। अधिकतर मामलों पर में ज्यादा शारीरिक गतिविधियां या फिर इंटेंस वर्कआउट मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है लेकिन कभी कभार इसके पीछे कई दूसरे कारण छिपे होते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 4 कारण के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मांसपेशियों में दर्द का कारण बनते हैं।

Muscle pain

मांसपेशियों में दर्द के पीछे छिपे 4 कारण

तनाव

जरूरत से ज्यादा तनाव लेना न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी मांसपेशियों के लिए भी नुकसानदेह है। तनाव हार्मोन आपकी बॉडी के लिए बीमारियों से लड़ना मुश्किल बना देते हैं। अक्सर तनाव में रहने वाले लोग हमेशा थका-थका महसूस करते हैं और उनकी मांसपेशियों में दर्द होता है क्योंकि उनकी बॉडी के लिए सूजन से लड़ना मुश्किल हो जाता है। अगर आप बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं और अक्सर मांसपेशियों में दर्द महसूस करते हैं तो अब पता लगा सकते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है।

इसे भी पढ़ेंः थायराइड से ही नहीं इन 4 कारणों से भी टूटते हैं आपके नाखून, जानें टूटते नाखूनों को बचाने का तरीका

डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकती है। यही कारण है कि हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। जल, जीवन की बुनियादी जरूरत है और शरीर के सही काम करने के लिए बहुत जरूरी है। डिहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द, थकान और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

Muscle pain

पोषण की कमी

शरीर को सही से काम करने के लिए खाने की जरूरत होती है, जिससे उसे जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं। ये पोषक तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने, मस्तिष्क को तेज बनाने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शरीर में इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी मांसपेशियों में दर्द का कारण बनती है। विटामिन डी हमारी मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है और सूरज इस पोषक तत्व का सबसे बड़ा स्त्रोत है।

इसे भी पढ़ेंः रात को सोते वक्त अचानक खुल जाती है आंख और नहीं आती नींद, तो कुछ इस तरह पाएं इस समस्या से छुटकारा

नींद की कमी

नींद की कमी आपकी मांसपेशियों में दर्द का एक अन्य कारण है। मांसपेशियों के रिपेयर और सुचारू रूप से कार्य करने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। अगर आप अपनी बॉडी को आराम नहीं देंगे तो आप थका हुआ महसूस करेंगे और ऐसा करने से आपके शरीर में तनाव हार्मोन का उत्पादन होने लगेगा। ऐसा होने से आपके सोचने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer