रात को सोते वक्त अचानक खुल जाती है आंख और नहीं आती नींद, तो कुछ इस तरह पाएं इस समस्या से छुटकारा

क्या आपकी भी रात को अचानक आंख खुल जाती है अगर हां तो हम इसके पीछे छिपे कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Dec 12, 2019Updated at: Dec 12, 2019
रात को सोते वक्त अचानक खुल जाती है आंख और नहीं आती नींद, तो कुछ इस तरह पाएं इस समस्या से छुटकारा

अगर आप रात को गहरी नींद में सो रहे हों लेकिन अचानक आपकी नींद खुल जाए तो आपके लिए दोबारा से सोना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसके कारण आपका मूड उदास, अगली सुबह थका-थका और कम में मन न लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। रात को अचानक नींद खुल जाने के कारण आपके लिए सही सोचना या फिर चीजों को याद रखना भी मुश्किल हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं नींद पूरी नहीं होने के कारण आप मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और ह्रदय रोगों जैसी स्थितियों के भी शिकार हो सकते हैं। आखिर ऐसा क्यों होता है क्या आप इस बारे में जानते हैं। अगर नहीं तो हम आपको ऐसे 5 कारण बताने जा रहे हैं, जिसके कारण आप रात में अचानक जाग जाते हैं।

sleep

अचानक इन 5 कारणों से रात में खुल जाती हैं आपकी आंख

जीवन में हुई बड़ी घटनाएं

हाल ही में हुए किसी सड़क हादसे या फिर नौकरी चले जाने की बात अक्सर हमारे दिमाग में घूमती रहती है, जिसके कारण हर कोई तनाव से घिर जाता है। कुछ लोगों को अक्सर रात में एकदम से ये बात याद आती है, जो उन्हें जगा देती है।  जब भी आप घोर नींद में होते हैं अचानक वो बात या हादसा दोबारा सामने आने पर आप चौंक जाते हैं और पूरी तरह से सुध-बुध खो बैठते हैं। किसी बड़ी घटना के बाद आप लगातार इस समस्या से अटके हुए हैं, तो डॉक्टर से बात करिए।

इसे भी पढ़ेंः रात को नींद नहीं आती तो इंटरनेट पर देखें ये 6 चीजें, सोने में होगी आसानी

रोजाना के काम 

रोजाना के रुके हुए काम भी आपकी नींद खराब कर सकते हैं। क्या मैंने बिजली का बिल भरा? क्या मुझे प्रॉपर्टी टैक्स इस सप्ताह भरना है? क्या कल कारपूल करने की बारी मेरी है? अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो आपकी नींद बीच रात में खराब हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक सूची बनाएं और काम को पूरा करते हुए उसे काटना शुरू करें। ऐसा करने से आप रात को सही तरीके से सो सकते हैं।

sleep

आपका बेडरूम

क्या आपका बेडरूम आपके लिए सुखद और सहज है। क्या आपके बेड में बास्केटबॉल के आकार के खड्डे हैं? क्या आपका पार्टनर रात को सोते वक्त खर्राटे लेता है? यह सब भी आपकी नींद खराब कर देते हैं और आपको रात को सोते वक्त जगा सकते हैं। खर्राटों से भले ही आपका डॉक्टर आपको निजात दिला दें लेकिन अच्छी नींद के लिए आपको शांत, सुरक्षित, सहज और अच्छे बिस्तर की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़ेंः रात को नींद खुलने से बढ़ता है इन 5 रोगों का खतरा, आज ही जानें बचाव के तरीके

शराब

शराब भले ही आपको नींद दिलाने में मदद कर दें लेकिन रात में अचानक आप जाग जाते हैं और पूरी रात करवटों में निकल जाती है। शराब पीकर सोने से आप सही वक्त पर नहीं सो पाते और आपको रात में सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। शराब के सेवन से आपको रात में पेशाब भी बहुत ज्यादा आता है, जिसके कारण आपको बार-बार बाथरूम जाना होता है। इसलिए शाम के वक्त और सोने से पहले शराब पीना बंद करें ताकि आप चैन की नींद सो सकें।

कैफीन

चाय, कॉफी, चॉकलेट और कई एनर्जी ड्रिंक में कैफीन होता है। यहां तक सामान्य डोज लेने से भी आपकी रातों की नींद खो सकती है और आपकी नींद की गुणवत्ता कम हो सकती है। विशेषकर तब जब आपकी उम्र बढ़ रही हो। 8 घंटे की नींद आपको प्रभावित कर सकती है। शाम के वक्त और सोने से पहले कॉफी पीने से बचें ताकि देर रात आपकी आंख अचानक न खुले।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer