Expert

हाथ की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Hand Nerve Pain Home Remedies: हाथ की नसों में दर्द के कारण हाथ की मांसपेशियों में भी गंभीर दर्द होता है, जानें इसका इलाज और छुटकारा पाने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 19, 2022 18:18 IST
हाथ की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Nerve Pain In Hands Home Remedies: कलाई, हाथ की मांसपेशियों और हड्डी आदि में दर्द की समस्या का सामना लोग अक्सर करते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को हाथ की नसों में दर्द की समस्या भी होती है। लोग इसे आम दर्द समझकर सामान्य दर्द के लिए उपयोग होने वाले घरेलू नुस्खों की मदद से इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते हैं, कि नसों में दर्द की अपनी एक अलग वजह या कारण होते हैं। इसलिए नसों में दर्द से राहत पाने के उपाय और इलाज भी अलग होते हैं। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि हाथ की नसों में दर्द का इलाज (Hath Ki Naso Me Dard Ka Ilaj) क्या है? या इससे राहत कैसे पाई जा सकती है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने वॉकहार्ट हॉस्पिटल, नासिक के डॉ. विशाल सावले- सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट और स्ट्रोक स्पेशलिस्ट से बात की। इस लेख में हम आपको हाथ की नसों में दर्द के आम कारण (Hath ki naso me dard ke karan) और नसों में दर्द का घरेलू उपचार (Hath Ki Naso Me Dard Ke Upay) बता रहे हैं।

Hath Ki Naso Me Dard Ka Ilaj

हाथ की नसों में दर्द क्यों होता है- hand nerve pain causes

नसों में दर्द की समस्या अक्सर नसों में नस दब जाने के कारण होता है। नस दबने की समस्या तब होती है, जब आपके हाथ लंबे समय तक एक ही पोजीशन में रहते हैं और आपके शारीरिक भार या किसी अन्य चीज के भार से दबे रहते हैं। जिससे नसों में ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है। हम अकसर हाथ-पैर सुन्न होने या पिन चुभने जैसी स्थिति अनुभव करते हैं, यह इसी कारण होता है। इसके अलावा नसों में दर्द का एक बड़ा कारण खराब ब्लड सर्कुलेशन या ब्लड फ्लो ठीक से नहीं होना है, क्योंकि इस स्थिति में भी नसों में ब्लड रुकने लगता है, जिससे नसों में ब्लॉकेज हो जाते है और नसें डैमेज हो जाती हैं। इससे नसों में सूजन हो जाती है। इसके कारण मांसपेशियों में भी गंभीर दर्द होता है।

इसे भी पढ़ें: गले में खराश और खांसी से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

हाथ की नसों में दर्द का इलाज- Hath Ki Naso Me Dard Ka Ilaj

डॉ. विशाल के अनुसार नसों में दर्द की समस्या होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क किया जाना चाहिए। आमतौर पर डॉक्टर नसों में दर्द का इलाज नॉन सर्जिकल और सर्जिकल दोनों तरीकों से करते हैं, जिसमें, मेडिकल मैनेजमेंट, दवाएं और फिजियोथेरेपी आदि की मदद ली जाती है।

हाथ की नसों में दर्द के उपाय- Hath Ki Naso Me Dard Ke Upay

  1. गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर उसमें हाथ डुबोकर बैठें, इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।
  2. अगर आपके हाथ सुन्न पड़ गए हैं तो आपको हाथों को रगड़ना चाहिए, गर्म सरसों के तेल से मालिश भी करें।
  3. हाथों को स्ट्रेच करे, बार-बार बंद करें और खोलें। हाथों की आसान और हल्की एक्सरसाइज करने की कोशिश करें।
  4. दर्द से प्रभावित हिस्से की गर्म सिकाई करें, इससे बहुत आराम मिलेगा।
  5. दर्द अधिक होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी तरह की दर्द-निवारक और एंटीबायोटिक दवाएं लेने से बचें।

All Image Source: Frepik

Disclaimer