Anxiety Relief In 5 Seconds: जानें चिंता और तनाव को सिर्फ 5 सेकंड में दूर करने के 3 क्रेजी ट्रिक्स

क्‍या आपको भी उनमें से एक हैं, जो बहुत अधिक चिंता करते हैं? तो इन आसान और प्रभावी 5-सेकंड के हैक का प्रयास करें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 16, 2020 12:09 IST
Anxiety Relief In 5 Seconds: जानें चिंता और तनाव को सिर्फ 5 सेकंड में दूर करने के 3 क्रेजी ट्रिक्स

चिंता कभी भी और किसी भी समय हो सकती है। यह आपके ऊपर है कि आप इससे कैसे निपटते हैं। चिंता या घबराहट होना हमेशा बुरा नहीं होता है। कभी-कभी हम एक महत्वपूर्ण घटना से पहले घबरा जाते हैं या चिंतित हो जाते हैं, जो कि एक नेचुरल ह्यूमन नेचर है। हालांकि, यह बदतर हो सकता है, अगर इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है। जिससे यह किसी के स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इसलिए जिन लोगों को चिंता संबंधी कोई समस्‍या है, तो वे इसे बहुत अच्छी तरह से समझ सकते हैं, जिसमें वे चिंता के कारण अपने दिमाग का नियंत्रण खो देते हैं। आइए यहां हम आपको कुछ ही सेकंड में चिंता का इलाज करने के लिए कुछ हैक्‍स बताते हैं। 

चिंता से राहत पाने में 5-सेकंड का महत्‍व  

चिंता कभी-कभी वास्तव में डरावनी हो सकती है। कल्पना कीजिए कि आप अपने अपार्टमेंट में अकेले हैं और अचानक आपको एंग्‍जाइटी का दौरा पड़ने लगता है। यदि आप इसे क्षणिक मानते हैं, तो सेकंड के भीतर पैनिक अटैक में बदल सकता है। आपके पास अपने बचाव के लिए कोई भी नहीं है, जिसका अर्थ है कि कोई मदद नहीं है। ऐसे समय में कुछ भी बुरा हो सकता है।

यदि आप चिंता को अनदेखा करते हैं और इसके बारे में बहुत कुछ नहीं करते हैं, तो यह काल्पनिक स्थिति सच हो सकती है। इसलिए, हर किसी को चिंता से निपटने के लिए सभी संभावित साधनों को सीखना चाहिए। लापरवाही और देरी दोनों आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकती है। ऐसे में ये 5 सेकंड हैक्‍स एक वरदान हैं। ये वास्तव में विषम परिस्थितियों में आपको बचाने के लिए जीवन रक्षक हो सकते हैं।

चिंता से निपटने के 3 आसान ट्रिक्स

5 Minutes Tricks to Relief anxiety and stress

1. उल्‍टी गिनती

उल्टी गिनती करके आप अपने दिमाग को काम करने के लिए लगाएं। इससे मस्तिष्क व्यस्त रहता और चिंता से प्रभावित होने से बचा जा सकता है। यह आप तुरंत तब करें, जब आपको चिंता महसूस होने लगे। आप इस अभ्यास के साथ चिंतित विचारों की बाढ़ को रोकने में सक्षम होंगे।

ऐसा तब तक करें, जब तक आप आराम महसूस न करें।

इसे भी पढें: ज्‍यादा सोचने, चिंता करने से आप भी हैं परेशान? तो ये 5 तरीके करेंगे खुशियां ढूंढने में मदद

2. पांच के नियम का पालन करें

अपने विचारों को मोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ और देना है। जब भी आपको एंग्‍जाइटी अटैक यानि चिंता का दौरा पड़ता है, तो यह अभ्यास करें:

अपने आसपास देखें और उन चीजों का नाम लेना शुरू करें, जिन्हें आप देखते हैं। इसे पाँच के सेट में करें। पांच चीजों को एक साथ नाम दें। सांस लेने के लिए छोटा सा 5 सेकंड का ब्रेक लें और 5 आवाजों को नाम दें, जो आप सुनते हैं।

जितना जोर से आप उन्हें नाम देते हैं, उतना ही बेहतर आप महसूस करते हैं।

अपने दिमाग को काम में लगाना, चिंता का अंतिम त्वरित उपाय है। यह आपकी चेतना को पुनः प्राप्त करने के लिए एक पुनः केंद्रित अभ्यास है।

इसे भी पढें: सेहत ही नहीं त्‍वचा पर भी बुरा असर डालता है तनाव, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे?

Scream Loudly

3. जोर से, जोर से और अधिक जोर से बोलें 

ऊपर दिए गए दो अभ्यासों को करते हुए जितना हो सके जोर से बोल कर करें। यह चिंताजनक विचारों को दूर करने और इंद्रियों को फिर से शांत करने में मदद करेगा और माइंड डिस्‍ट्रैक्‍शन एक्‍सरसाइज के रूप में काम करेगा।

अगली लाइन में, आपको यह करने की जरूरत है कि आप ऊँची आवाज़ में कुछ सकारात्मक बालते हैं। उदाहरण के लिए, 'मैं ठीक हूं', 'मैं बहादुर हूं और मैं चिंता से लड़ सकता हूं', 'चीजें ठीक होने जा रही हैं', आदि।

इसे भी पढें:क्‍या तनाव भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद? जानें 5 कारण

इस अभ्यास का एकमात्र उद्देश्य है माइंड डिस्‍ट्रैक्‍शन, जो चिंता के समय सबसे महत्वपूर्ण है। तेज आवाज के साथ, आपका दिमाग केवल आपकी आवाज सुनता है और कुछ नहीं, जिससे चिंता को कम करने में मदद मिलती है। 

Read More Article On Other Disease In Hindi

Disclaimer