Stress and Skin Problems: सेहत ही नहीं त्‍वचा पर भी बुरा असर डालता है तनाव, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे?

क्‍या आप जानते हैं, कि तनाव आपकी त्‍वचा पर भी असर डालता है? अगर नहीं, तो यहां हम आपको बताते हैं कैसे? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 15, 2020
Stress and Skin Problems: सेहत ही नहीं त्‍वचा पर भी बुरा असर डालता है तनाव, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे?

आप अपने जीवन में कई तरह से व्‍यस्‍त रहते हैं, चाहे वह भावनात्मक, शारीरिक या मानसिक हो। ऐसे में जब काम का बोझ या कोई चीज आप पर हावी हो जाती है, तो तनाव भी बढ़ता है। देखा जाए, तो आज के आधुनिक समय में तनाव जीवन का एक हिस्सा बन गया है। तनाव की शुरूआत आपके दिमाग से होती है और यह धीरे-धीरे आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है। 

लंबे समय तक तनाव रहने से यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। लंबे समय तक तनाव, आपके प्रतिरक्षा तंत्र, पाचन तंत्र, मेटाबॉलिज्‍म और हार्मोंस पर असर डालता है। जिसकी वजह से यह मोटापे, दिल की बीमारियों, अल्जाइमर, डायबिटीज और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्‍याओं का एक कारण बन सकता है। इसके अलावा, आपको जानकर हैरानी होगी कि तनाव और त्‍वचा की समस्‍याओं के बीच भी एक संबंध है। आइए जानते हैं कैसे? 

Stress

तनाव और त्‍वचा के बीच संबंध 

कम ही लोग इस बात से अवगत होंगे कि तनाव आपकी त्‍वचा को भी प्रभावित कर सकता है। यदि कभी-कभी आपकी त्वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई होने लगती है या आप अपने चेहरे और हाथ पैरों में चकत्ते या खुजली महसूस करते हैं, तो इसके पीछे तनाव भी एक कारण हो सकता है।

इसे भी पढें: क्‍या तनाव भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद? जानें 5 कारण

इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोमेट्रिक असेसमेंट एंड काउंसलिंग में चेयरपर्सन और माइंड डिजाइनर, डा. कोमलप्रीत कौर कहती हैं, ''हमारा माइंड और बॉडी आपस में एक दूसरे से जुड़े हैं, जिसका एक दूसर पर प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि आपके इमोशन का आपकी त्‍वचा पर भी असर पड़ता है। आजकल एक नया फील्‍ड आया है, साइको-डर्मेटोलॉजी, इसमें आपकी एक्‍ने, रैसेज और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं इसमें आती हैं, जो स्‍ट्रेस की वजह से होती हैं।''

तनाव के कारण होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स

डा. कोमलप्रीत कौर कहती हैं, लंबे समय तक तनाव आपके त्वचा पर फुंसी, रैसेजे, विटिलिगो या व्‍हाइट स्‍पॉट्स और सोरायसिस जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। इतना ही तनाव आपके त्‍वचा में पहले से होने वाली समस्‍याओं को ठीक करने में भी लंबा समय लगता है। तनाव अधिक होने की वजह से आपके त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी असर पड़ता है। इस प्रकार तनाव त्‍वचा और बालों की स्थिति को और अधिक खराब रख सकता है।

जब व्‍यक्ति तनाव में होता है, तो कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है और इसके अलावा, शरीर एड्रेनालाईन और फ्री रेडिकल्‍स जारी करता है, जो त्वचा की संवेदनशीलता और प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। इस तरह, तनाव न केवल त्वचा की समस्या का कारण बनता है, बल्कि यह समस्‍या को और भी बढ़ा देता है।

Stress and Skin Problems

इसे भी पढें: ज्‍यादा सोचने, चिंता करने से आप भी हैं परेशान? तो ये 5 तरीके करेंगे खुशियां ढूंढने में मदद

त्‍वचा पर तनाव के असर को कम करने के तरीके 

त्‍वचा पर तनाव के असर को कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि तनाव को ही कम किया जाए। इसके लिए आप कुछ बातों का ध्‍यान रखें: 

  • आप तनाव से दूर नहीं भाग सकते, लेकिन आप अपने मन को शांत करने के लिए ध्‍यान करें। यह तनाव को कम कर सकता है और इससे आपको आपकी त्वचा पर तनाव के लक्षणों से निपटने के में मदद मिल सके।
  • अगर आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, और तनाव महसूस करते हैं, तो आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करें। इससे आपकी त्‍वचा पर तनाव के असर को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। 
  • अच्‍छी नींद लें, क्‍योंकि नींद आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए और अपने तनाव के स्तर को कम करने में मदद करती है। आप प्रतिदिन 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer