ज्‍यादा सोचने, चिंता करने से आप भी हैं परेशान? तो ये 5 तरीके करेंगे खुशियां ढूंढने में मदद

क्‍या आप भी एक बात को बार-बार सोचते हैं या उससे परेशान होते हैं? तो शायद आप ओवरथिंकिंग करने वालों में से एक हैं। ऐसे में कैसे खुश रहना है, यहां जानिए।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 08, 2020 12:08 IST
ज्‍यादा सोचने, चिंता करने से आप भी हैं परेशान? तो ये 5 तरीके करेंगे खुशियां ढूंढने में मदद

थिंकिंग सही है लेकिन ओवरथिंकिंग खतरनाक, क्‍योंकि यह आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है। जब ज्‍यादा सोचते हैं या चिंता करते हैं, तो आप तनाव के शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में इससे आपका खुश रह पाना आपके लिए मुश्किल हो जात है। ओवथिंकिंग से किसी का भला नहीं होता, यह न केवल आपको शारीरिक रूप से प्रभावित करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत गहरा प्रभाव डालता है। जिससे कि आपकी सोचने समझने की क्षमता कम होती चली जाती है, इसीलिए जीवन में कितने ही दुख क्‍यों न हों, कभी भी हंसना न भूलें। आइए यहां हम आपको कुछ तरीके बताते हैं कि आप चिंता से बचकर खुशी ढ़ूढें। 

इन 5 तरीकों से आपको ओवरथिंकिंग की समस्या का सामना करने और खुशी पाने में मदद मिलेगी। हालांकि इन तरीकों से रातोंरात कुछ नहीं हो सकता- यह एक क्रमिक प्रक्रिया है। यह मुश्किल है, लेकिन आप इसे कर सकते हैं और चिंता से लड़कर बाहर निकल सकते हैं। 

Overthinking or Anxiety

चीजों को अज्‍यूम करना बंद करें 

जब कभी आपको महसूस हो कि आप ओवरथिंकिंग का शिकार हो रहे हैं और चीजों के प्रति बहुत ज्‍यादा सोच रहे हैं, तो सबसे अच्‍छा विकल्‍प है कि आप चीजों को अज्‍यूम करना बंद करें। यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है, जो आपको करने की आवश्यकता है। बातचीत करते समय यह मान लेना बंद कर दें कि आपने कुछ गलत कहा या किया है। आप अपने आपको किसी से कम मानना बंद करो और अपनी ताकत या स्‍ट्रेंथ पर विश्वास करो। 

अपने कम्फर्ट जोन के बाहर कुछ करें

अगर आपका एक रूटीन सेट है और आप उसे तोड़ने से घबराते हैं, तो आगे बढ़ें और इसे करें। हमेशा याद रखें, अगर आप मानसिक रूप से कुछ करने की इच्छा रखते हैं, तो चीजें नहीं बदलेंगी, आपको वहां से निकलने और इसे करने की आवश्यकता है। यदि आप अच्छी तरह से ड्राइव करने का सपना देखते हैं या दोस्‍तों के साथ किसी ट्रिप जैसा कुछ करना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें और यह सब करें। कुछ भी करने के बारे में सोचने के बजाय इसे करके खुश होना बेहतर होगा।  

Ways Find Happiness

इसे भी पढें:  क्‍या तनाव भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद? जानें 5 कारण 

अपने आप को लोगों से अलग मत करें 

अक्‍सर जब आप चिंता में होते हैं या परेशान होते हैं, तो आप अकेले रहना पसंद करते हैं। ऐसे में आप अपने आपको लोगों से अलग कर देते हैं। आप ठीक नहीं हैं, यह ठीक है। लेकिन अपने दोस्तों या परिवार को अनदेखा करना एक अच्छा विकल्‍प नहीं है। इससे आप उस चिंता और परेशानी में और ढूबते चले जाते हो। इसलिए हमेशा सोचें कि आप कायर नहीं हैं और हर मुश्किल का सामना कर सकते हैं। ऐसे में आप बाहर जाएं, नए लोगों से मिलें और नए दोस्त बनाएं जो आपको समय के साथ समझें। इससे आपकी चिंता दूर होगी और खुशी मिलगी।

खुद की तारीफ करें 

खुश रहने के लिए सबसे जरूरी है खुद से प्‍यार करना और खुद की तारीफ करना। इसलिए जब कभी खुश रहना कठिन हो जाता है, तो कोशिश करें कि खुद की तारीफ करें। पहली बार में सफल होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह आपको दूसरी बार के लिए मेहनत और सेल्‍फ मोटिवेट करता है। जिससे आप दूसरी कोशिश में सफल होते हैं। कभी मन में खुद के लिए नकारात्मक बात न करें, यह आपको और अधिक परेशानियों में डालेगा।

Tips for Overthinking

इसे भी पढें: कहीं आप भी तो नहीं करते क्रिस्‍टल हीलिंग से जुड़े इन 5 मिथ पर विश्‍वास?

चीजों से अनजान या अनदेखा ही अच्‍छा

कई बार चीजों का न पता या चीजों से अनजान या अनदेखा करना ही अच्‍छा होता है। कहते हैं न, 'इग्नोरेंस इज़ ब्‍लिस' कभी-कभी, अपनी आलोचनात्मक आवाज़ को अनदेखा करना बेहतर होता है, जो आपको ओवथिंकिंग के लिए मजबूर करती है और दिमाग में सेट हो जाती है। यदि आप असफल होते हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। आप फिर से कोशिश कर सकते हैं। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer