Myths About Crystal Healing : कहीं आप भी तो नहीं करते क्रिस्‍टल हीलिंग से जुड़े इन 5 मिथ पर विश्‍वास?

क्रिस्‍टल थेरेपी एक ऐसी चिकित्‍सा पद्धति है, जो कि आपको हीलिंग में मदद करती है, जिससे कि आपका तनाव कम होता है और आप अच्‍छी नींद सो सकते हैं।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 08, 2020 16:17 IST
Myths About Crystal Healing : कहीं आप भी तो नहीं करते क्रिस्‍टल हीलिंग से जुड़े इन 5 मिथ पर विश्‍वास?

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

चिकित्सा प्रयोजनों के लिए आपने कई क्रिस्टल के उपयोगों के बारे में सुना होगा। ये साधारण से दिखने वाले पत्थर आपको बे‍हतर नींद से लेकर हीलिंग के लिए एक अविश्वसनीय और शक्तिशाली उपकरण माने जाते हैं। हालांकि, क्रिस्टल हीलिंग से जुड़ी कई गलत धारणाएं भी हैं, जो बहुत से लोगों को इसके अद्भुत लाभों से वंचित भी करती हैं। आइए यहां हम क्रिस्टल हीलिंग से संबंधित 4 सबसे आम मिथकों के बारे में आपको बताएंगें। 

खुद से क्रिस्टल का उपयोग करना  

क्रिस्टल थेरेपी के गुणों से संबंधित इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी में कोई कमी नहीं है। लेकिन कि‍सी दवा की तरह, आप एक एक्‍सपर्ट से सलाह के बिना क्रिस्टल का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि यह आपके लिए प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

Crystal Therapy

जैसा कि क्रिस्टल हीलिंग की एक वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक है, तो इसलिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले आपको इसके पूर्ण नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव के बारे में पता होना चाहिए। किसी भी जानकारी पर आँख बंद करके भरोसा करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है।

इसे भी पढें: क्या आपको भी नहीं आती रात में बेहतर नींद? जानें इन 3 पत्थर के बारे में जो आपकी नींद को करेंगे बेहतर

क्रिस्‍टल एक जादुई पत्‍थर है 

यह सबसे आम गलत धारणाओं में से एक है, जो चारों ओर लोगों के बीच है। क्रिस्टल जादुई पत्‍थर नहीं हैं और यह किसी तात्कालिक परिवर्तन का कारण नहीं होगा। आप क्रिस्‍टल को अपने आस-पास सकारात्मकता बढ़ाने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं और वे आपके आध्यात्मिक जीवन को उठाने में मदद कर सकता है।

हालांकि, क्रिस्टल किसी को आपसे प्‍यार करने या आपकी बीमारियों को पूरी तरह से ठीक करने में मदद नहीं कर सकता। यह केवल आपके दर्द को कम करने में मदद करता है और इसका उपयोग आपकी दवाओं के साथ किया जा सकता है।

Crystal For Healing

सुंदर पॉलिश वाला क्रिस्टल ज्‍यादा शक्तिशाली 

बहुत ये लोगों को लगता है कि सुंदर पॉलिश वाला क्रिस्टल ज्‍यादा शक्तिशाली है, जबकि एक क्रिस्टल की सुंदरता का उसके द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा से कोई लेना-देना नहीं है। चाहे वह खुरदरा, पॉलिश, चमकदार या नीरस हो, यह क्रिस्टल की शक्ति की बात नहीं करता है। यदि आप एक पत्थर से जुड़ा हुआ कुछ महसूस करते हैं, तो इसका आकार और आकार मायने रखता है।

पानी से साफ करने पर क्रिस्‍टल का रंग बदलना या खराब होना 

अधिकांश क्रिस्टल्स में कुछ खनिज होते हैं। जिसकी वजह से पानी जैसे अन्य तत्वों के संपर्क में आने पर सभी खनिज अलग तरह से व्यवहार करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि पानी से क्रिस्‍टल का रंग बदलने से या पानी से क्रिस्‍टल खराब हो जाता है, जबकि ऐसा नहीं क्रिस्‍टल का रंग बदलना, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसका मतलब यह नहीं है कि आपका क्रिस्टल नकली है।

इसे भी पढें: क्‍या तनाव भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद? जानें 5 कारण

Crystal Therapy  Benefits

गिफ्ट में मिला क्रिस्‍टल प्रभावशाली   

यह पूरी तरह से गलत है क्योंकि आप अपने दम पर क्रिस्टल खरीद सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपके लिए गिफ्ट में मिला है या आपने खरीदा है। इस विशेष कारक के कारण कभी भी क्रिस्टल का प्रभाव नहीं बदलेगा। आपको क्रिस्टल के आश्चर्यजनक लाभों को पाने के लिए किसी को इसका उपहार के रूप में देने के लिए इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer