हमेशा रहना चाहते हैं तनावमुक्त? तो इन 3 आदतों में आज से ही करें बदलाव

अगर आप भी अपने आपको हमेशा तनावमुक्त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी आदतों में करें बदलाव, तनाव से हमेशा रहेंगे दूर। 

 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 07, 2020 13:25 IST
हमेशा रहना चाहते हैं तनावमुक्त? तो इन 3 आदतों में आज से ही करें बदलाव

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने कामकाज को लेकर ही अक्सर लोग तनाव में आ जाते हैं। तनाव को कम करने के लिए लोग परेशान रहते हैं कि वो तनाव से कैसे अपने आपको दूर कर सके। तनाव कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे दूर नहीं किया जा सकता। लेकिन ऐसे में कई लोग हैं जो तनाव से दूरी बना कर ही रखते हैं। वो तनाव को अपने अंदर आने ही नहीं देते जिस वजह से ना तो चिड़चिड़े रहते हैं ना ही उन्हें ज्यादा गुस्सा आता है। 

हर कोई चाहता है कि उसे किसी तरह की परेशानी या फिर तनाव से ना गुजरना पड़े। वैसे तो लोग अपने आप को ताजा महसूस करने के लिए एक्सरसाइज और योगी भी करते हैं जिससे की वह अपने आपको स्वस्थ और तनावमुक्त रख सके। लेकिन इनके अलावा भी और चीजें होती है जिससे आप अपने आपको तनावमुक्त कर सकते हैं। 

stress

कई लोग होते हैं जो अपने आपको तनावमुक्त रखते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे वो लोग अपने आपको तनावमुक्त रखने में कामयाब रहते हैं। जिससे ना तो उन्हें किसी तरह का कोई तनाव होता है ना ही तनाव की वजह से वो चिड़चिड़े या गुस्से में रहते हैं। 

तनाव को दूर रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने दिमाग में ज्यादा चीजें ना सोचें और दिमाग को शांत रख सके। ऐसा करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि ज्यादातर समय लोगों के मन में कुछ ना कुछ चीजें चलती रहती हैं जिससे उन्हें सोचने पर मजबूर होना पड़ता है। जिसका परिणाम तनाव ही होता है। 

इसे भी पढ़ें: टेंशन और तनाव को कम करते हैं ये 5 योगासन, दिमाग रहता है शांत

नींद, डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान दें 

अगर आप भी अपने आपको तनावमुक्त रखना चाहते हैं तो आपको भी अपनी कुछ आदतों में बदलाव करने की जरूरत है। इसके लिए आपको अपने खानपान, नींद और एक्सरसाइज पर ध्यान देने की जरूरत है। आप कोशिश करें कि आप अपनी नींद पूरी करें जिससे की अगली सुबह आप चिड़चिड़े से ना रहें। इसके अलावा आप अपनी भूख को जरूर पूरा करें। अक्सर देखा गया है कि जो लोग अपनी नींद पूरी करते हैं, खाना समय से खाने हैं या फिर जो अपनी इच्छा अनुसार डाइट लेते हैं और एक्सरसाइज करते हैं वो हमेशा तनावमुक्त रहते हैं। 

stress

छोटी चीजों पर ज्यादा गौर ना करें 

जो लोग अक्सर अपनी चीजों पर ध्यान देते हैं वो लोग आसपास की चीजों पर ध्यान नहीं देते वो लोग तनावमुक्त रहते हैं। कई लोगों की आदत होती है की वो अपने आसपास की चीजों पर तुरंत अपना ध्यान लगा लेते हैं या फिर उसमें अपने आपको भी शामिल कर लेते हैं। जिस वजह से वो उस बारे में ही सोचने लगते है जिसका असर उनके दिमाग पर पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे तनावमुक्त 

हमेशा खुश रहना 

अगर आप हमेशा अपने आपको खुश रखने की कोशिश करते हैं तो आप कभी भी तनाव के शिकार नहीं होंगे। तनाव उन लोगों को ज्यादा होता है जिन लोगों को चिंता ज्यादा होती है या फिर वो किसी चीज को लेकर ज्यादा सोचते हैं। अगर आप हमेशा अपने आपको खुश रख रहे हैं तो आप तनावमुक्त रहेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ घूमने जाएं या परिवार के सदस्यों के साथ इससे आप तनाव से दूर रह सकते हैं। खूब मस्ती करें जिससे की आप किसी चीज की चिंता ज्यादा ना करें। 

stress

तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है कहीं घूमना। जो लोग अपने आपको हमेशा खुश रखते हैं या फिर मस्ती करते हैं वो तनाव से दूर रहते हैं। आप जब कहीं बाहर घूमने जाते हैं या फिर मस्ती करते हैं तो इससे आप अपने आपको ताजा महसूस करते हैं साथ ही ये आपको तनाव से दूर रखता है। 

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer