प्रेग्नेंसी में होती है सीने में जलन? अपनाएं घरेलू उपाय

अगर आपको भी प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन होती है तो घबराएं नहीं, कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों की मदद लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
प्रेग्नेंसी में होती है सीने में जलन? अपनाएं घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन क्‍यों होती है? प्रेग्नेंसी के दौरान यूट्रस का साइज बढ़ने से इंटेस्‍टाइन और पेट पर प्रेशर पड़ता है और प्रोजेस्‍ट्रोन हार्मोन का स्‍तर भी कम हो जाता है ज‍िसके चलते पाचन क्र‍िया धीमी हो जाती है। यूट्रस का साइज बढ़ने के कारण खाना पेट से फूड पाइप की ओर ऊपर आ जाता है ज‍िसके चलते सीने में जलन होती है। आपको प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍पाइसी फूड अवॉइड करना चाह‍िए। प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन को ठीक करने के ल‍िए आप प‍िपरमिंट टी, ज‍िंजर टी भी पी सकती हैं। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन होने का कारण खराब डाइजेशन हो सकता है इसल‍िए वॉक पर जरूर जाएं, इससे डाइजेशन अच्‍छा रहेगा। घरेलू नुस्‍खों की बात करें तो प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन होने पर आप पनीर, केला, दूध, दही, पपीता, पाइनएप्‍पल, बादाम का सेवन कर सकते हैं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के मह‍िला अस्‍पताल झलकारीबाई की गाइनोकॉलोजिस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की। 

milk in pregnancy

1. प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन होने पर दूध प‍िएं (Drink milk to cure heart burn during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन होने पर आप दूध का सेवन करें। प्रेग्नेंसी के दौरान दूध वैसे भी आपके ल‍िए जरूरी है क्‍योंक‍ि आपकी हड्ड‍ियां इस दौरान कमजोर हो सकती है और दूध सीने में हो रही जलन की समस्‍या को भी दूर करता है। आप चाहें तो दूध को सादा प‍िएं या शहद डालकर पी सकती हैं या बादाम वाले दूध को आप खाने के बाद भी पी सकती हैं, इससे सीने की जलन दूर हो जाएगी। 

2. प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन हो तो बादाम खाएं (Eat almonds to cure heart burn during pregnancy)

eat almonds in pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान हार्ट बर्न की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप बादाम का सेवन कर सकती हैं। अपने हर मील के बाद थोड़े से बादाम खा लें। बादाम खाने से पेट में मौजूद जूस गरमाहट पैदा करना बंद कर देंगे और आपको सीने में जलन की समस्‍या से न‍िजात म‍िलेगा। गर्भावस्‍था में आपको अपनी डाइट का खास ख्‍याल रखना है ज‍िससे आपके साथ-साथ गर्भस्‍थ श‍िशु भी स्‍वस्‍थ्‍य रहे। 

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज कम करने के 8 घरेलू उपाय

3. प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन होने पर दही खाएं (Eat curd to cure heart burn)

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन हो तो आप प्रोबायोट‍िक्‍स का सेवन करें जैसे छाछ या दही। दही खाने से आपका डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम बेहतर होगा और गुड बैक्‍टीर‍िया की मात्रा बढ़ेगी इससे सीने में जलन, पेट में मरोड़ आद‍ि समस्‍याओं से राहत म‍िलेगी। 

4. प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन होने पर खाएं पपीता (Eat papaya to cure heart burn)

प्रेग्नेंसी में अगर सीने में जलन हो तो आप पपीता खा सकती हैं, इससे हार्ट में जलन की समस्‍या दूर हो जाती है। पपीते में व‍िटामि‍न ए और सी की अच्‍छी मात्रा होती है। पपीते के अलावा आप पाइनएप्‍पल भी ट्राय कर सकती हैं। अगर अपच के चलते आपके सीने में जलन हो रही है तो आपको पतीता या पाइनएप्‍पल जैसे फल खाने चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- जबड़े में हो दर्द तो अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

5. प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन हो तो ट्राय करें पनीर (Paneer could cure heart burn)

प्रेग्नेंसी के दौरान आप छेने से बनी चीजों का सेवन करें जैसे पनीर। पनीर का सेवन करने से बॉडी में एस‍िड र‍िएक्‍शन कम हो जाते हैं। अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान सीने में जलन हो तो आप पनीर के अलावा केला खाएं। ड‍िनर लाइट रखें, खाने के बाद कुछ देर वॉक करें। गर्भवती मह‍िलाओं को कोश‍िश करना चाह‍िए क‍ि सुबह का नाश्‍ता जल्‍दी कर लें।  

अगर आपको इनमें से क‍िसी भी चीज से एलर्जी है या आप क‍िसी बीमारी का श‍िकार हैं तो गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट से सलाह लेकर ही इन उपायों को अपनाएं। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer