ब्रेस्ट साइज कम करने के 8 घरेलू उपाय

ब्रेस्ट साइज बढ़ने के कारण अक्सर महिलाओं को दर्द और खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय स्तन के आकार को बढ़ने से रोक सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 16, 2021Updated at: Jun 16, 2021
ब्रेस्ट साइज कम करने के 8 घरेलू उपाय

कुछ महिलाएं अपना ब्रेस्ट साइज कम होने के कारण परेशान रहती हैं तो कुछ महिलाएं ज्यादा होने के कारण शर्मिंदगी महसूस करती हैं। जब शरीर में हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं या अनियमित आहार का महिलाएं सेवन करने लगती हैं तो स्तन बड़े होने की समस्या हो सकती है। वहीं वजन बढ़ने के कारण ब्रेस्ट की कोशिकाएं भी वसा के माध्यम से बढ़ना शुरू हो जाती है, जिसके कारण स्तन का आकार बदलने लगता है। ऐसे में महिलाएं बढ़ते आकार से परेशान रहती हैं। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक है तो बता दें, यहां दिए कुछ घरेलू उपाय (home remedies to reduce breast size) आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख उन्हीं घरेलू उपायों पर हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप अपने ब्रेस्ट साइज को प्राकृतिक उपायों (how to reduce breast size) के माध्यम से कैसे कम कर सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - अलसी के बीज के इस्तेमाल से

बता दें कि स्तन का आकार एस्ट्रोजन हार्मोन के बढ़ने के कारण भी हो सकता है। ऐसे में इसके स्तर को घटाने में अलसी के बीज आपके काम आ सकते हैं। अलसी के बीज में एंटी एस्ट्रोजन गुण मौजूद होते हैं जो न केवल स्तर को कम करते हैं बल्कि ब्रेस्ट साइज को कम करने में भी उपयोगी हैं।

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास अलसी का चूर्ण और गर्म पानी होना चाहिए।
  • अब गर्म पानी में अलसी की छोड़ को मिलाकर इसका सेवन करें। 
  • इसके अलावा अगर आप किसी जूस का सेवन करते हैं तो उस जूस में भी अलसी के पाउडर को मिला सकते हैं। ऐसा करने से फायदा मिलेगा।

2 - शहद और अदरक के इस्तेमाल से

बता दें कि अदरक बढ़े हुए वजन को कम करने में उपयोगी है। ऐसे में जहां जहां चर्बी जमा होती है जैसे- पेट, कमर, कुल्हा आदि की चर्बी को दूर करने में अदरक आपके काम आ सकता है। ऐसे ही वसा के कारण स्तन के आकार के बढ़ने की समस्या भी दूर हो सकती है। 

  • ऐसे में आपके पास अदरक और शहद होना जरूरी है। 
  • अब अदरक को कद्दूकस करें और पानी में मिलाएं। 
  • अब पानी को उबाल लें और उबालने के बाद पानी को छाने लें। 
  • छानने के बाद पानी में शहद मिलाएं और इसका सेवन करें।

3 - ब्रेस्ट की मालिश करने से

अगर आप रोज बेस्ट की मालिश करते हैं तो ऐसा करने से स्तन की मांसपेशियों की थकान दूर होती है। इसके अलावा जमा चर्बी भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। साथ ही रक्त का प्रवाह अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप अपने स्तन का आकार कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से मालिश करना एक अच्छा विकल्प है। मालिश करने के लिए आप नारियल का तेल या जैतून का तेल का इस्तेमाल कर  सकते हैं। अब नीचे से ऊपर की तरफ हल्के-हल्के हाथों सें मसाज करें। लगभग 10 मिनट मालिश करना जरूरी है। अगर आप चाहे तो आप हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं। 

4 - टाइट ब्रा पहनें

अकसर महिलाएं सही साइज की ब्रा नहीं पहनती हैं, जिसके कारण स्तन लटकने शुरू हो जाते हैंं। यही कारण होता है कि ब्रेस्ट का साइज बदलने लगता है। स्तन के लटकने के कारण महिलाएं दर्द और खिचांव महसूस करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि सही साइज की ब्रा पहनना, जिससे आकार सही रहे। इसके अलावा रबड़ से बने पैड जो स्तन के आकार के बने होतें हैं उनका इस्तेमाल ब्रेस्ट को स्पोर्ट देने के लिए कर सकती हैं। टाइट ब्रा पहनने से मतलब ये नहीं कि छोटी ब्रा पहनना शुरू करें। अपने ब्रेस्ट के साइज से छोटी ब्रा पहनने के कारण महिलाओं को दम घुटने जैसा महसूस हो सकता है। ऐसे में सही माप लेना जरूरी है उसके बाद ही सही ब्रा का चुनाव करें।

5 - व्यायाम करने से

कुछ व्यायाम भी आपकी समस्या को दूर करने में उपयोगी हैं जैसे एरोबिक्स एक्सरसाइज, कार्डियो एक्सरसाइज, पुश अप आदि। बता दें कि पुशअप करने से सीने की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। ऐसे में स्तन के आकार को सही और कम करने में आप नियमित रूप से पुशअप कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Running And Breast Health:जानें आपकी ब्रेेस्‍ट हेेेेेल्‍थ को कैसे प्रभावित करती है रनिंग

6 - मेथी के इस्तेमाल से

मेथी के इसतेमाल से ब्रेस्ट साइज को कम किया जा सकता है। मेथी के अंदर फाइबर मौजूद होता है जो न केवल भोजन को पचाता है बल्कि भूख को नियंत्रित करने में भी मददगार है। ऐसे में वजन भी कम रहेगा और आपके स्तनों का आकार भी ठीक रहेगा। ऐसे में आप रातभर मेथी भिगोएं और सुबह पानी से छान लें। अब उन बीजों को चबाएं ऐसा करने से तीन चार हफ्तों भर में फायदा दिखने लगेगा।

7 - हल्दी के इस्तेमाल से

हल्दी और नीम यह दोनों आपके स्तन के आकार को कम करने में उपयोगी हैं। बता दें कि नीम के अर्क में tannin होता है, जो वजन घटाने में मददगार है। वही हल्दी फाइबर और स्टार्च के कारण मोटापे को कम करने में उपयोगी है। 

  • ऐसे में आप नीम की पत्तों को पानी में उबालें।
  • अब उसमें हल्दी और शहद मिलाएं। 
  • अब गुनगुना होने पर उसका सेवन करें।

8 - संतुलित आहार

स्तनों का आकार कम करने में आहार भी अहम भूमिका अदा करता है। आप फैट युक्त आहार को अपनी डाइट से निकालें और हरी सब्जियां, फल, कम वसायुक्त मांस, मछली आदि को अपनी डाइट में जोड़ें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि आप अपने स्तनों के आकार को आसानी से बढ़ने से रोक सकते हैं। लेकिन अगर ऊपर बताई गई किसी भी चीज के सेवन से या उपयोग से आपको नुकसान पहुंचता है तो तुरंत उस चीज को इस्तेमाल करने से खुद को रोक दें। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं ऊपर बताई गई चीजों का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यदि महिलाएं किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रही हैं, जिसके कारण उनका स्तन का आकार बढ़ता है तो तुरंत डॉक्टर को इस समस्या के बारे में बताएं और ऊपर बताएंगे किसी भी चीज का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer