जबड़े में हो दर्द तो अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

दांतों में तकलीफ के चलते जबड़े में दर्द उठ सकता है, इसे ठीक करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
जबड़े में हो दर्द तो अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

जबड़े में दर्द क्‍यों होता है? दांत में दर्द होने पर जबड़े में दर्द उठता है या जिन लोगों को दांत पीसने की आदत होती है उनके जबड़े में भी दर्द उठ सकता है। इसके अलावा जबड़े में दर्द के कई कारण हैं जैसे- कान में इंफेक्‍शन, स्‍ट्रेस, स‍िर में दर्द, ट्रॉमा आद‍ि। जबड़े में दर्द को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे अपना सकते हैं जैसे- हल्‍दी का इस्‍तेमाल, लौंग का तेल, गरम तौल‍िया आद‍ि। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

lavender oil for jaw pain

जबड़े में दर्द को ठीक करने के घरेलू नुस्‍खे (Home remedies to cure jaw pain)

जबड़े में हो रहे दर्द को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे अपना सकते हैं जैसे- 

1. जबड़े में दर्द होने पर लगाएं एसेंश‍ियल ऑयल (Essential oil to cure jaw pain)

जबड़े में दर्द होने पर आप एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एसेंश‍ियल ऑयल जैसे लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल करने से जबड़े का दर्द कम हो जाएगा। एसेंश‍ियल ऑयल को आप नार‍ियल या बादाम तेल जैसे क‍िसी भी कैर‍ियर ऑयल में म‍िलाकर जबड़े पर लगाएं। आपको केवल दो से तीन बूंदों का ही इस्‍तेमाल करना है। म‍िश्रण को जबड़े पर लगाएं और हल्‍के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से जबड़े का दर्द दूर हो जाएगा। 

2. जबड़े में दर्द होने पर लगाएं लौंग का तेल और पान का पत्‍ता (Clove oil to cure jaw pain)

आज भी दांत में दर्द होने पर लौंग का तेल इस्‍तेमाल क‍िया जाता है, अगर आपके जबड़े में दर्द का कारण दांत का दर्द है तो आप लौंग का तेल लगा सकते हैं, उसके ऊपर पान का पत्‍ता रखने से दर्द ब‍िल्‍कुल ठीक हो जाएगा। पान के पत्‍ते और लौंग के तेल में दांत का दर्द कम करने की क्षमता होती है इसल‍िए उसे आप जबड़े के ऊपरी या न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द होने पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- जानें क्यों कुछ बच्चे सोते समय पीसते हैं दांत और क्या है इसका उपचार  

3. गरम तौल‍िए से ठीक करें जबड़े का दर्द (Hot towel to cure jaw pain)

hot towel for jaw pain

ये घर पर क‍िया जाने वाला सबसे आसान घरेलू नुस्‍खा है। आप तौल‍िए को गरम पानी में डुबो दें और फ‍िर जबड़े के ऊपर लगाएं तो दर्द ठीक हो जाएगा। वैसे तो आप इस उपाय को क‍िसी भी अंग में दर्द होने पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके से जबड़े की आसपास की नसों को आराम म‍िलेगा और दर्द कम हो जाएगा। आप आइस पैक भी लगा सकते हैं, उसके ल‍िए साफ तौल‍िए में बर्फ के क्‍यूब को रखकर जबड़े पर लगाएं। 10 म‍िनट तक लगाए रखें और फ‍िर हटा लें, दर्द ठीक हो जाएगा। 

4. हल्‍दी से दूर होगा जबड़े का दर्द (Use turmeric to cure jaw pain)

जबड़े में दर्द होने पर आप हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। दर्द को दूर करने में हल्‍दी कारगर है और ये आसानी से हमारे घरों में म‍िल भी जाती है। हल्‍दी की गांठ को पीसकर पाउडर बना लें, पाउडर में नार‍ियल का तेल डालकर म‍िक्‍स करें और जबड़े पर लगा लें और हल्‍के हाथ से मसाज करें। दर्द दूर हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- दांतों का पीलापन दूर करने में सरसों का तेल है मददगार, आजमाएं ये 5 तरीके

5. जबड़े में दर्द होने पर लें मैग्‍न‍िश‍ियम और ओमेगा 3 (Magnesium and omega 3 fatty acid to cure jaw pain)

डॉ मनीष ने बताया क‍ि जबड़े में दर्द होने पर आप डॉक्‍टर की सलाह पर ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, मैग्‍न‍िश‍ियम का सेवन करें। मैग्‍न‍िश‍ियम आपको केले, कद्दू के बीज, एवोकाडो, पालक, बादाम में म‍िलेगा और ओमेगा 3 फैटी एस‍िड र‍िच फूड्स की बात करें तो आपको च‍िया सीड्स, सोयाबीन, अखरोट आद‍ि खाना चाह‍िए। इसके साथ ही जबड़े में दर्द के ल‍िए आप डीप ब्रीथ‍िंग एक्‍सरसाइज ट्राय करें और दर्द बने रहने तक मुलायम चीजों का सेवन करें। 

इस बात पर गौर करें क‍ि घरेलू नुस्‍खे केवल एक या दो द‍िन होने वाले दर्द के ल‍िए कारगर है, अगर इन्‍हें अपनाने के बाद भी आपका दर्द दूर न हो तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं, वो ही आपको सही इलाज बता सकते हैं। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer