कील-मुंहासों के इलाज से लेकर बालों के विकास को बढ़ावा देता है लैवेंडर ऑयल, जानें इसके ब्‍यूटी बेनिफिट्स

आपने लैवेंडर ऑयल के ढेरों फायदे सुने होंगे, लेकिन यह आपकी त्‍वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका उपयोग कैसे करें? इस लेख में जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 03, 2020
कील-मुंहासों के इलाज से लेकर बालों के विकास को बढ़ावा देता है लैवेंडर ऑयल, जानें इसके ब्‍यूटी बेनिफिट्स

लैवेंडर ऑयल आपको तनाव से लेकर शरीर की कई शारिरिक और मानसिक समस्‍याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है। इस तेल में एंटी-एंग्जायटी और एंटी-डिप्रेसन्ट गुण होते हैं जो आपके दिमाग को शांत करने में मददगार होते हैं। वहीं लैवेंडर ऑयल में एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते है, जो कि आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने से लेकर बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मददगार होते हैं।

आपने लैवेंडर ऑयल के कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में उपयोग और फायदे सुने होंगे। लेकिन यहां हम आपको त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए लैवेंडर ऑयल के फायदे और उपयोग के तरीके बताएंगे। यदि आप अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट और मॉइश्‍चराइज रखना चाहते हैं, तो आप लैवेंडर मिल्‍क बाथ ले सकते हैं।  

लैवेंडर ऑयल के ब्‍यूटी बेनेफिट्स 

लैवेंडर ऑयल आपकी त्‍वचा और बालों की सुंदरता को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। वास्‍तव में लैवेंडर ऑयल आपकी कई स्किन और हेयर प्राब्‍लम्‍स को दूर करने में सहायक होता है। लेकिन लैवेंडर ऑयल का उपयोग कौन सी समस्‍या के लिए कब और कैसे करना है, यह जानने के लिए आप इस लेख को आगे पढ़ें। 

इसे भी पढ़ें: हर स्किन प्राब्‍लम को दूर करने में मददगार है ग्रीन क्‍ले मास्‍क, जानें क्‍ले मास्‍क बनाने का तरीका और फायदे

Lavender Oil For Skin And Hair

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए 

बिन बुलाए मुंहासों से हम सभी परेशान रहते हैं। ऐसे में यदि आप मुंहासों या पिंपल्‍स से छुटकारा पाने का समाधान ढ़ूंढ़ रहे हैं, तो आप लैवेंडर ऑयल को आजमा सकते हैं। लैवेंडर ऑयल आपके चेहरे के मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में भी मदद करेगा। यह तेल आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने और मुंहासों को दूर करने में मदद करेगा। 

इसके लिए आप लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे किसी वाहक तेल जैसे नारियल तेल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं और अपनी त्‍वचा पर लगाएं। ध्‍यान दें, इसे चेहरे पर लगाने से पहले आप पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। लगाने के 15 से 20 मिनट बाद आप इसे पानी से साफ कर लें। 

Lavender Oil For Acne

स्किन डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार 

हम सभी को एक स्‍वस्‍थ और सुंदर त्‍वचा पाने के लिए स्किन डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत होती है। क्‍योंकि इससे त्‍वचा में मौजूद गंदगी, धूल, प्रदूषण और पसीना साफ हो जाता है, जो कि त्वचा के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में लैवेंडर ऑयल में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट धूल और प्रदूषण जैसे बाहरी कारकों के कारण होने वाले नुकसान को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हाइड्रेशन से लेकर स्किन मॉइश्चराइजेशन में मददगार है ब्रोकली सीड ऑयल, जानें इसके अन्‍य फायदे

इसके लिए आप गर्म पानी लें और उसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की डालें। अब आप इस गर्म पानी के बड़े बाउल या पतीले से कुछ दूरी बनाते हुए अपने चेहरे को लाएं और तौलिए की मदद से ढक कर फेस स्‍टीम लें। ऐसा करने से यह आपकी त्‍वचा की गंदगी को दूर करने और स्किन को डिटॉक्‍स करने में मदद करेगा। शायद आप नहीं जानते होंगे, लेकिन फेस स्‍टीमिंग से आपकी त्‍वचा को कई फायदे मिलते हैं। 

उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करे 

चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियाँ या फाइन लाइन्‍स अक्‍सर उम्र बढ़ने के संकेतों में से एक हैं। इसके अलावा, यह प्रदूषण और यूवी किरणों के संपर्क में आने के कारण भी दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में आप किसी वाहक तेल के साथ मिलाकर, होममेड फेस मास्‍क के साथ या फिर फेस स्‍टीमिंग की मदद से लैवेंडर ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। यह तेल एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है और आपको समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों से बचाता है।

Lavender Oil For Hair

डैंड्रफ से छुटकारा और बालों के विकास में मददगार 

लैवेंडर ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो आपके स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं। सिर के जूँ का इलाज, डैंड्रफ और बालों को झड़ने से रोकने में भी लैवेंडर ऑयल फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप नारियल तेल के साथ लैवेंडर ऑयल को मिलाकर हल्‍का गुनगुना करके लगा बालों और स्‍कैल्‍प की मसाज कर सकते हैं। 20 से 30 मिनट रखने के बाद आप अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपको स्‍वस्‍थ और सुंदर बाल मिलेंगे। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer