लौंग के तेल के 7 फायदे और 3 नुकसान

लौंग के तेल के कई फायदे होते हैं। यहां जानें इससे होने वाले फायदों और कुछ नुकसान के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 11, 2021
लौंग के तेल के 7 फायदे और 3 नुकसान

लौंग का सेवन तो आप सभी करते होंगे। लौंग को एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी माना जाता है। लौंग बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं में काम आती है। लेकिन क्या आपने कभी लौंग के तेल का प्रयोग किया है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको लौंग के तेल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। लौंग का तेल त्वचा संबंधी कई समस्याओं का हल है। यह आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ कर त्वचा को निखारता है। यही नहीं इसके अलांवा भी यह शरीर के तमाम हिस्सों में हो रहे दर्द से भी राहत दिलाने में मददगार माना जाता है। यह तेल एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होने के साथ ही फॉसफोरस और पोटेशियम आदि से भी भरपूर होता है। चलिए जानते हैं लौंग के तेल से होने वाले कुछ फायदे और नुकसान के बारे में।  

headache

1. सिर दर्द से दिलाए राहत (Relieves Headache)

लौंग का तेल सिर दर्द में बहुत आराम देता है। लौंग के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। यह नसों को आराम पहुंचाता है और सिर दर्द जल्द ही ठीक करता है। सिर दर्द होने पर लौंग के तेल से स्कैल्प पर मालिश करने से आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ऑक्सीजन फ्लो भी बढ़ता है। लौंग के तेल को तो एरोमाथेरेपी में भी इस्तेमाल किया जाता है। लौंग के तेल की सुगंध से ही आप का मन शांत हो जाता है। सिर दर्द को दूर कर यह तेल आपकी शरीर को एनर्जेटिक बना देता है। 

इसे भी पढ़ें - रात को सोने से पहले इलायची खाने के 7 फायदे, आयुर्वेदाचार्य से जानें

2. चेहरे की समस्याओं को करे दूर (Keeps away Facial Problems)

चेहरे के रूखेपन को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल के तौर पर लौंग का तेल लगाना बहुत अच्छा होता है। लौंग का तेल चेहरे पर रिंकल्स आने से रोकता है। रात में चेहरे पर जेंटल (सॉफ्ट) लौंग के तेल की मसाज दें और सो जाएं। रातभर लौंग का तेल आपके चेहरे को अपने फायदे देगा। इसके साथ-साथ आपको नींद भी बहुत अच्छी आएगी। लौंग का तेल चेहरे के दाग धब्बे भी मिटाता है। एक्ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। 

hairgrowth

3. बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for Hair)

लौंग का तेल (क्लोव ऑयल) बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों की जड़ों तक लौंग के तेल से अच्छी मालिश करने से बाल तेज़ी से अपने बाल बढ़ते हैं। लौंग के तेल में मुख्य रूप से बेटा कैरोटीन पाया जाता है, जो कि बालों के लिए बेहद लाभदायक होता है। डैंड्रफ की समस्या, बालों का झड़ना, उम्र से पहले ही बालों का सफेद हो जाना या फिर स्कैल्प इन्फेक्शन भी क्यों न हो लौंग का तेल इन सभी समस्याओं का समाधान माना जाता है। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. त्वचा को रखे हेल्दी (Keeps the Skin Healthy)

त्वचा के नेचुरल ऑयल को बैलेंस करने के लिए आप अपनी त्वचा पर लौंग का तेल लगा सकते हैं। लौंग के तेल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेटरी गुण होते हैं। लौंग का तेल आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को भी अंदरूनी तौर पर साफ करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। ये एक्जिमा की समस्या को भी दूर करता है। त्वचा पर इस तेल की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। जिन लोगों में ड्राय स्किन की समस्या है, उनके लिए तो लौंग का तेल एक बहुत अच्छा नुस्खा है। 

cold

5. सर्दी ज़ुकाम में मददगार (Helpful in Cold and Cough)

लौंग के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोब्स, एंटीइंफ्लेम्टरी और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह सर्दी-जुकाम को ठीक करने में बहुत मददगार होता है। लौंग का तेल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने  में भी मददगार माना जाता है। यह आपके नाक की नली को साफ कर गले को आराम पहुंचाता है, जिससे सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक होता है। साथ ही सर्दी जुकाम के दौरान होने वाले सिर दर्द, सीने में दर्द और गले के दर्द से भी राहत दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी को दूर करेगा मुरमुरे का शरबत, जानें इसे पीने के 9 फायदे और रेसिपी

6. दांत के दर्द को करे दूर (Relieves Toothache)

लौंग का तेल दांत के दर्द को भी ठीक करता है। लौंग के तेल में एक प्राकृतिक एनेस्थेटिक एनुजेनॉल (eugenol) मौजूद होता है। ये दांत के दर्द को सुन्न करता है। साथ ही लौंग में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेटरी गुण मसूड़ों की सूजन को कम करके दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंह के बैक्टीरिया और माइक्रोब्स से लड़ते हैं। लौंग का तेल दांतो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे दांत दर्द होने पर किसी अन्य तेल के साथ डिलीट करके दर्द हो रहे दांत पर लगाया जा सकता है। लेकिन छोटे बच्चों पर इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। 

musclepain

7. मांसपेशियों को दे आराम (Muscle Relaxer)

अक्सर मांसपेशियों में कई लोगों को दर्द की शिकायत रहती है। जब ब्लड सर्कुलेशन खराब स्तर पर होता है तो मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। लौंग का तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेटरी गुण सूजन को भी कम करते हैं। इसे दर्द से प्रभावित हिस्से पर लगाने से दर्द और सूजन में आराम मिलता है। इस तेल में कैल्शियम की भी मात्रा पाई जाती है, जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है।

लौंग के तेल के नुकसान (Side Effects of Clove Oil)

  • प्रेगनेंट महिलाओं में लौंग के तेल से कई बार कॉम्प्लिकेशन्स भी हो सकती हैं। प्रेगनेंट महिलाओं को लौंग के तेल का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। खासकर उन्हें जो लौंग से एलर्जेटिक है। एलर्जिक महिलाओं में लौंग के तेल से हानिकारक रिएक्शन हो सकते हैं। लौंग का तेल ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से प्रेगनेंट महिलाओं में प्रीमेच्योर लेबर की संभावना बढ़ जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान  बिना डॉक्टर की सलाह के लौंग का तेल इस्तेमाल न करना ही बेहतर होगा।
  • लौंग का तेल बच्चों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। लौंग के तेल में इयूगेनॉल (eugenol) होता है। अगर यह ज्यादा मात्रा में दी जाए तो खासकर बच्चों के लिए ये टॉक्सिक बन सकता है। बच्चों में लिवर डैमेज का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए बच्चों पर लौंग के तेल का प्रयोग करने से बचें।
  • कई बार लौंग का तेल आपकी त्वचा पर जलन भी पैदा कर सकता है। लौंग के तेल के ज़्यादा इस्तेमाल से आपको अपनी त्वचा पर जलन का एहसास हो सकता है। ऐसा होने पर लौंग के तेल का इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए।
  • बिना डॉक्टर की सलाह के ना करे इस्तेमाल 

अगर आपको कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या है या आप दवाइयों का सेवन करते हैं तो बिना डॉक्टर से सलाह लिए लौंग का तेल बिलकुल न इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके शरीर पर लौंग के तेल के हानिकारक असर भी पड़ सकते है। 

Read more Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer