किन कारणों से बदलता है आपके यूरीन का रंग? इन 5 अलग-अलग यूरीन के रंग खोलते हैं आपके सेहत का राज

पेशाब का रंग भी आपके शरीर के कई बीमारियों का राज खोल सकते हैं। ऐसे में यूरीन के रंग में अगर किसी तरह का बदलाव आए, तो तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 29, 2020Updated at: Oct 29, 2020
किन कारणों से बदलता है आपके यूरीन का रंग? इन 5 अलग-अलग यूरीन के रंग खोलते हैं आपके सेहत का राज

अस्वस्थ शरीर का अंदेशा हमें बहुत ही पहले से लग सकता है, लेकिन इसके लिए हमें अपने कुछ लक्षणों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कई बीमारियां होने से पहले ही हमें कुछ शुरुआती लक्षण दिखने लग जाते हैं, लेकिन हम इसे इग्नोर कर देते हैं। शरीर कैे इन्हीं लक्षणों में से है पेशाब का रंगों में बदलाव, वैसे जो सामान्य यूरीन का रंग पीला होता है, लेकिन शरीर अस्वस्थ होने के साथ-साथ यूरीन के रंगों में भी बदलाव आ जाता है। यूरीन का रंग हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों का संकेत पहले से दे देती हैं, ऐसे में अगर हम इनके रंगों पर ध्यान दें, तो शुरुआत में उन बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए  बताएं गे कि किस रंग के यूरीन के कौन सी बीमारी होने का खतरा होता है।

गाढ़ा पीला यूरीन डिहाइड्रेशन हा देता है संकेत

गाढ़े पीले रंग का यूरीन आपको देखने में सामान्य लग सकता है, लेकिन यह स्थिति आपके लिए खतरनाक हो सकती है। गाढ़़ा पीला यूरीन शरीर में पानी की कमी को दर्शाता है। आपके यूरीन का रंग गाढ़ा पीला दिख रहा है, तो समझ लें कि आपका शीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसे में समय रहते अपने शरीर को हाइड्रेट करने की कोशिश करें।

संतरी रंग का यूरीन लिवर में परेशानी का है संकेत

शरीर में कैरोटीन और विटामिन सी जैसे तत्वों की अधिकता के कारण आपके यूरीन का रंग ऑरेन्ज हो सकता है। इसके अलावा शरीर में फेनाजोपाइरिडिन (Phenazopyridine) और एंटीबायोटिक रिफैम्पिसिन (rifampicin) जैसी दवाओं के सेवन के कारण भी यूरीन का रंग ऑरेंज दिखता है। लिवर से ग्रसित लोगों के पेशाब का रंग इस तरह का दिख सकता है।

इसे भी पढ़ें- पेशाब का रंग बताता है आपकी सेहत से जुड़े ये 5 राज

चमकीला पीला अधिक सप्लीमेंट का संकेत

अगर आपके पेशाब का रंग चमकीले रंग जैसा दिख रहा है, तो यह अधिक सप्लीमेंट लेने का कारण हो सकती है। खासतौर पर विटामिन बी2 जैसे सप्लीमेंट अधिक लेने के कारण ऐसी समस्या हो सकती है। अधिक सप्लीमेंट लेने के कारण भी शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर्स से संपर्क की जरूरत है।

मिस्की व्हाइट से हो सकता है फैट

अगर आपके यूरीन का रंग मिस्की व्हाइट दिख रहा है, तो समझ जाएं के आपके शरीर में वसा और चर्बी की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ रही है। ऐसे में अपने डाइट का ध्यान दें और अपने आहार में फैट से जुड़े पदार्थों को शामिल करें।

इसे भी पढ़ें- आंवले के रस से चुटकियों में दूर होगी यूरीन की समस्या 

हल्का पीले रंग को भी ना समझे कम

यदि आपके पेशाब का रंग हल्का पीला है, तो समझ जाएं कि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है। हां, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप स्वस्थ हैं। बुखार, दर्द या अन्य किसी तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर्स से जरूर संपर्क करें। खासकर अगर कुछ दिनों से आपके पेशाब का रंग हल्का पीला हो गया हो।

लाल या गुलाबी 

यूरीन का गुलाबी रंग शरीर में बैक्टीरिया के कारण हो सकता है। इसके अलावा फूड कलर की वजह से भी ऐसा हो सकता है। यूरीन में बैक्टीरिया स्यूडोमोना के कारण हमारे पेशाब का रंग लाल गुलाबी दिखने लगता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए।

 

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer