कब्ज से राहत दिलाने में नारियल तेल है मददगार, आजमाएं ये 3 तरीके

कब्ज को दूर करने में नारियल के तेल का सेवन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन सेवन करने के दौरान कुछ सावधानी बरतनी जरूरी हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 31, 2021
कब्ज से राहत दिलाने में नारियल तेल है मददगार, आजमाएं ये 3 तरीके

कब्ज की समस्या से आज हर व्यक्ति परेशान है। इसका कारण गलत खानपान, अनियमित दिनचर्या आदि है। ऐसे में इस समस्या को समय रहते ठीक करना जरूरी है। अपनी आदतों को बदलने के साथ-साथ व्यक्ति को अपने आहार में भी बदलाव करने की जरूरत है। आयुर्वेद में वैसे तो कई ऐसी जड़ी बूटियां हैं जिनके उपयोग से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। लेकिन आयुर्वेद में नारियल का तेल के माध्यम से भी कब्ज को दूर किया जा सकता है। जी हां, आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नारियल के तेल के माध्यम से कब्ज को कैसे दूर किया जा सकता है। साथ ही इसका उपयोग करने के दौरान किन-किन सावधानियों को बरतना जरूरी है, वे भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - गुनगुने पानी के साथ नारियल तेल

बता दें कि कब्ज को दूर करने में गर्म पानी का उपयोग पुराने समय से किया जा रहा है। वहीं अगर इसके अंदर नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह मल को बाहर निकालने और कब्ज की समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी है। गर्म पानी के सेवन से जठराग्नि यानी डाइजेस्टिव फायर का विकास होता है। साथ ही खाना भी आसानी से पच जाता है। ऐसे में आपको गर्म पानी में एक चम्मच नारियल तेल अच्छे से मिलाना होगा और उसका सेवन करना होगा। इसका सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Hair Care : एलोवेरा और नारियल तेल एक साथ लगाने से बालों और स्किन को मिलेगा दोगुना फायदा

2 - गुनगुना पानी, हल्दी और नारियल का तेल

जैसे कि हमने पहले भी बताया की गर्म पानी कब्ज को दूर करने में एक बेहतर विकल्प है। वहीं अगर गर्म पानी के साथ नारियल तेल और हल्दी का उपयोग किया जाए तो बना मिश्रण भी कब्ज को दूर कर सकता है। बता दें कि हल्दी का इस्तेमाल पाचन संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और नारियल का तेल मल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण कब्ज दूर करने में उपयोगी है। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिक्स करना होगा और अदरक का पाउडर यानी सोंठ को भी उसमें मिलाना होगा। उसके बाद आप इस मिश्रण का सेवन कर सकते हैं।

3 - नारियल का तेल और नींबू

नींबू के रस के अंदर पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटी कैंसर, विटामिन सी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। बता दें कि नींबू पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में भी बेहद उपयोगी हैं। कब्ज को दूर करने में खाली नींबू भी काफी है। इसकी कुछ बूंदे रक्तशोधक के रूप में कार्य करती हैं। ऐसे में नींबू के रस के साथ नारियल का तेल मिलाएं और भोजन के आधे घंटे बाद इसका सेवन ताजे पानी के साथ करें। ऐसा करने से अपच, कब्ज आदि की समस्या दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- बालों की मजबूती और लंबाई बढ़ाने के लिए ऐसे करें नारियल तेल और नींबू के रस का प्रयोग, जानें इसके 6 फायदे

बरतने वाली सावधानी

1 - कुछ लोगों को नारियल के तेल से एलर्जी होती है ऐसे में इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

2 - नारियल का तेल जो बालों में लगाया जाता है उसका प्रयोग खाने में नहीं किया जा सकता। ऐसे में शुद्ध कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करें।

3 - कुछ लोगों को इस तेल के सेवन से उल्टी, जी मचलाना, पेट में दर्द आदि समस्या महसूस होती है इसीलिए सबसे पहले नारियल की सीमित मात्रा का पता लगाएं। उसके बाद इसका सेवन।

नोट  - नारियल के तेल के साथ कैस्टर ऑइल मिला सकते हैं। और इसका सेवन कर सकते हैं। कच्चा नारियल खाने से भी पेट की गर्मी को दूर किया जा सकता गै। ऊपर बिंदु से पता चलता है कि नारियल के तेल के उपयोग से सेहत को अच्छा करने के साथ-साथ कब्ज को भी दूर किया जा सकता है लेकिन नारियल का तेल लेने से पहले उसकी सीमित मात्रा का पता होना जरूरी है। वरना उसके कुछ नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। अपनी डाइट में इस तेल को शामिल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यदि आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तब भी एक्सपर्ट की सलाह के बाद इस तेल का सेवन करें।

आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on Ayurveda in hindi

Disclaimer