सिर पर चोट से आई सूजन ठीक करने के घरेलू उपाय

स‍िर पर चोट से आई सूजन को ठीक करने के कई आसान घरेलू नुस्‍खे हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 02, 2021Updated at: Jun 02, 2021
सिर पर चोट से आई सूजन ठीक करने के घरेलू उपाय

कई बार चोट लगने से अंदरूनी सूजन और दर्द बढ़ने लगता है और अगर चोट स‍िर पर लगी हो तो च‍िंता बढ़ जाती है। वैसे तो चोट लगने पर सूजन आना आम समस्‍या है पर स‍िर पर ज्‍यादा देर तक रहना ठीक नहीं है इसे जल्‍द से जल्‍द कम हो जाना चाह‍िए। अगर चोट हल्‍की है तो आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से भी स‍िर पर लगी चोट के दर्द और सूजन से न‍िजात पा सकते हैं। सबसे आसान उपाय है बर्फ से स‍िकाई कर लें। सूजन उतर जाएगी। नीम का पेस्‍ट भी चोट की सूजन कम करने में मदद करता है और दर्द से राहत द‍िलाता है। कुछ लोग दर्द दूर करने के ल‍िए पाइनएप्‍पल को भी असरदार मानते हैं। ऐसे ही अन्‍य घरेलू उपाय जानने के ल‍िए पूरा लेख पढ़ें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

neem paste

1. स‍िर पर चोट हो तो लगाएं नीम का पेस्‍ट (Neem paste)

नीम में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, चोट और दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए आपको नीम का पेस्‍ट ट्राय करना चाह‍िए। इसके ल‍िए ताजी नीम की पत्‍त‍ियों को धोकर सुखाकर लें। सुखाने के बाद उन्‍हें पीसकर रख लें। आप चाहें तो इस पेस्‍ट में गूलर के पत्‍तों को भी पीसकर डाल सकते हैं, उससे चोट जल्‍दी ठीक हो जाती है। फ‍िर इस पेस्‍ट को दर्द वाली जगह लगा लें, कुछ समय में आपकी समस्‍या दूर हो जाएगी। 

2. स‍िर की चोट का दर्द ठीक करे अंडा (Egg)

अंडे की मदद से भी आप स‍िर में दर्द और सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। अंडे को उबालें और छीलकर इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं। 5 से 10 म‍िनट ऐसा करने से आपको आराम म‍िलेगा और सूजन भी ठीक हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी से होने वाले सिर दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय

3. अनानास दूर करता है दर्द और सूजन (Pineapple)

pineapple

अनानास या पाइनएप्‍पल के टुकड़े को दर्द वाली जगह लगाने से भी आराम म‍िलता है और सूजन कम होती है। स‍िर पर चोट से आई सूजन और दर्द को कम करने के ल‍िए आप  अननास का एक टुकड़ा लें और उसे दर्द वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपका दर्द दूर हो जाएगा क्‍योंक‍ि अनानास में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। 

4. स‍िर पर चोट लगे तो बर्फ से करें स‍िकाई (Ice)

चोट या सूजन होने पर आप बर्फ की सिकाई करें। बर्फ के टुकड़े को रुमाल में लपेटकर चोट वाली जगह पर लगाएं। बर्फ से सूजन कम हो जाएगी और दर्द से आपको आराम म‍िलेगा। आप कुछ समय बाद इसे र‍िपीट कर सकते हैं। 

5. चोट का दर्द और सूजन दूर करे एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

स‍िर पर दर्द और सूजन को ठीक करने के ल‍िए आप एप्‍पल साइडर व‍िनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर में एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं। अगर आपको सिर पर अंदरूनी चोट है तो हल्‍के दर्द में आप इस तरीके को अपना सकते हैं। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर को पानी में म‍िलाएं और कपड़े में डुबोकर दर्द वाली जगह पर लगाएं। कुछ म‍िनट बार फ‍िर से इसे दोहरा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- लटकती पलकों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

6. स‍िर में चोट के दर्द और सूजन को कम करे हल्‍दी-प्‍याज का पेस्‍ट (Turmeric-Onion paste)

दर्द ने न‍िजात पाने के ल‍िए आप हल्‍दी और प्‍याज का म‍िश्रध भी लगा सकते हैं। प्‍याज को सरसों में डालकर गरम कर लें, उसका पेस्‍ट हल्‍दी पाउडर में म‍िलाकर चोट पर लगाएं। रात भर ये पेस्‍ट लगाकर छोड़ दें, सुबह दर्द ठीक हो जाएगा। हल्‍दी में एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं और प्‍याज से दर्द दूर होता है। 

स‍िर की चोट को हल्‍के में न लें, अगर कुछ घंटों में दर्द दूर न हो तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं। अगर आपको चोट के बाद स‍िर घूमने या चक्‍कर आने जैसी समस्‍या होती है तो तुरंत अस्‍पताल पहुंचें। 

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer